scorecardresearch

जयपुर-दिल्ली रूट पर ट्रेन की तरह चलेंगी Electric Bus! फ्लाइट जैसी सुविधा होने के बावजूद भी किराया होगा कम

Train like Electric buses: सड़क के ऊपर रेलवे ट्रैक की तरह बिजली की केबल बिछाई जाएंगी. इसके बाद कोच की तरह तीन बसों को जोड़कर इस इलेक्ट्रिक बस को चलाया जाएगा. इस बस में प्लेन जैसी सुविधा होगी.

Union Minister Nitin Gadkari Union Minister Nitin Gadkari
हाइलाइट्स
  • इलेक्ट्रिक हाईवे पर होगा काम 

  • प्लेन जैसी सुविधा होगी 

देश में जल्द ही ट्रेन की तरह इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी. राजस्थान (Rajasthan) की राजधानी जयपुर (Jaipur) से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बीच जल्द ही ट्रेन की तरह इलेक्ट्रिक बसें (Electric Buses) चलाकर इसका ट्रायल किया जाएगा. इन बसों में फ्लाइट जैसी सुविधा होने के बावजूद किराया भी कम होगा. उदयपुर (Udaipur) दौरे के दौरान एक कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने यह घोषणा की है. 

इलेक्ट्रिक हाईवे पर होगा काम 

केंद्रीय मंत्री ने डबोक स्थित रूपी रिसॉर्ट मैदान में राजस्थान की 2500 करोड़ की 17 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया है. समारोह में गडकरी ने बताया कि जब वे चेकोस्लोवाकिया के प्राग शहर गए थे, वहां सड़क के ऊपर केबल थी, जिस पर इलेक्ट्रिक बस चल रही थी. उसी पैटर्न पर अब दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Delhi–Mumbai Expressway) को जयपुर से जोड़ा जा रहा है. इसे इलेक्ट्रिक हाईवे के तौर पर बनाया जाएगा. इसके बाद जयपुर-दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी. 

सम्बंधित ख़बरें

प्लेन जैसी सुविधा होगी 
 
परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सड़क के ऊपर रेलवे ट्रैक की तरह बिजली की केबल बिछाई जाएंगी. इसके बाद कोच की तरह तीन बसों को जोड़कर इस इलेक्ट्रिक बस को चलाया जाएगा. इस बस में प्लेन जैसी सुविधा होगी. बिजनेस क्लास जैसी कैटेगरी रहेगी और साथ में चाय-नाश्ता भी मिलेगा. 

किराया भी होगा कम 

इतना ही नहीं इसका किराया भी सड़कों पर दौड़ने वाली डीजल बसों की तुलना में 30 प्रतिशत कम रहेगा. खास बात है कि इसकी शुरुआत जल्द ही जयपुर से की जाएगी. अभी एक इलेक्ट्रिक बस दिल्ली से जयपुर के बीच संचालित की जा रही है. 

कार्यक्रम के दौरान गडकरी ने कहा कि वे पानी में भी प्लेन को उतार चुके हैं. उन्होंने कहा कि उदयपुर में भी काफी झील हैं. उन्होंने सीएम भजनलाल शर्मा को उदयपुर में रिवर पोर्ट बनाने का भी सुझाव दिया है.

वहीं, इसे लेकर सीएम भजन लाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) ने कहा कि उदयपुर शक्ति और भक्ति की भी नगरी है. पर्यटन की दृष्टि से यह क्षेत्र बहुत महत्वपूर्ण है और इसे लोग राजस्थान का कश्मीर बोलते हैं. इस क्षेत्र में बहुत काम किया गया है, जिससे यहां और पर्यटक बढ़ेंगे. 

(सतीश शर्मा की रिपोर्ट)