scorecardresearch

अस्पतालों में भी ली जाएगी अब ‘Alexa’ की मदद, Amazon ने लॉन्च किए दो नए प्रोग्राम

इन प्रोग्राम का फायदा एलेक्सा स्मार्ट प्रॉपर्टीज के माध्यम से लिया जा सकेगा. ये अलग-अलग ऑर्गनाइजेशन को एक Centralised Alexa system की मदद से जोडने का काम करेंगे. इसमें 'एलेक्सा' (Alexa) को अस्पतालों और सीनियर कम्यूनिटी से जोड़ा जा सकेगा.

Alexa Alexa
हाइलाइट्स
  • Amazon ने किए दो नए प्रोग्राम लॉन्च

  • अस्पतालों और सीनियर कम्यूनिटी को मिलेगा फायदा

  • इसकी मदद से बिना मिले जान सकेंगे रोगी की हालत

बदलते माहौल और वक्त का तकाजा तो सिर्फ इस बात से लगाया जा सकता है कि आज हमारी दिनचर्या में टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल हो रहा है. बढ़ते समय के साथ टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को आसान बनाने में मदद कर रही है. फिर चाहे वह टीवी हो, मोबाइल फोन हो या फिर बोलने वाली 'एलेक्सा' (Alexa) ही क्यों न हो. अब इसी में आगे बढ़ते हुए एमेजॉन (Amazon) ने दो नए प्रोग्राम लॉन्च किये हैं. इसमें एलेक्सा को अस्पतालों और सीनियर कम्यूनिटी से जोड़ा जा सकेगा.   

एलेक्सा स्मार्ट प्रॉपर्टीज से लिया जा सकेगा फायदा 
 
द वर्ज के अनुसार, इनका फायदा एलेक्सा स्मार्ट प्रॉपर्टीज के माध्यम से लिया जा सकेगा. ये अलग-अलग ऑर्गनाइजेशन को एक सेंट्रलाइज़्ड एलेक्सा सिस्टम (Centralised Alexa system) की मदद से जोडने का काम करेंगे.   

एलेक्सा स्मार्ट प्रॉपर्टीज (Alexa Smart Properties) की लिरॉन टोरेस (Liron Torres) ने द वर्ज को बताया कि महामारी की शुरुआत में, अस्पताल और सीनियर कम्यूनिटी हमारे पास पहुंची और उन्होंने हमें कहा कि हम उनकी कम्यूनिटी में एलेक्सा और उसकी आवाज को स्थापित करें. 

लिरॉन आगे कहती हैं कि अस्पताल बिना किसी प्रोटेक्शन जैसे कोविड शील्ड आदि का उपयोग किये रोगियों के साथ बातचीत करने के तरीके चाहते हैं, और सीनियर कम्यूनिटी के लोग परिवार के सदस्यों और कर्मचारियों से जुडना चाहते थे. इसीलिए हमने ये प्रोग्राम लाने का सोचा. 

एलेक्सा इको (Alexa Echo) के माध्यम से सीनियर सिटीजन दूसरे लोगों के कमरों में बिना उनसे मिले मैसेज भेज सकते हैं या अपनी बात पहुंचा सकते हैं. 

कोविड-19  के समय देखनी पड़ी परेशानी 

दरअसल, कोरोना महामारी के दौरान भोजन या क्वारंटाइन जैसे प्रोटोकॉल में बदलाव को बताने के लिए प्रिंटआउट शीट्स या कागजों पर लिखकर संबंधित मरीज के कमरे में दरवाजे के नीचे से खिसकायी जाती थी. लेकिन अब एलेक्सा प्रोग्राम की मदद से इन सभी मरीजों और नर्सों को काफी सहूलियत होगी, कोई भी संदेश मरीज के कमरे में तुरंत भेजा जा सकेगा. और इससे हम हॉस्पिटल के स्टाफ को अन्य कार्यों में लगा सकेंगे. 

इसके साथ, जब किसी रोगी के परिवार वाले उससे मिलने आएंगे तो एलेक्सा के माध्यम से वह बिना किसी स्टाफ की मदद के बुला सकेंगे. स्वीकृति के लिए किसी अन्य स्टाफ से परमिशन लेने की जरूरत नहीं होगी.  

बिना मिले जान सकेंगे रोगी की हालत 

अस्पतालों में, एलेक्सा स्मार्ट प्रॉपर्टीज प्रोग्राम नर्सों को मरीजों के कमरे में प्रवेश किए बिना कॉलिंग के माध्यम से मरीजों के साथ बात कर सकेंगे. रोगी कैसा महसूस कर रहा है, इन सबकी जांच भी बिना उससे मिले की जा सकेगी.