scorecardresearch

अब चार अन्य फोन से अपने WhatsApp अकाउंट में कर सकेंगे Sign in, जानिए किस स्थिति में पड़ेगी इसकी सबसे ज्यादा जरूरत

अब आप एक ही Whatsapp अकाउंट को एक ही समय में चार फोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं. एक यूजर अपने व्हाट्सएप अकाउंट से चार अन्य स्मार्टफोन लिंक कर सकता है लेकिन उपकरणों को अधिकृत करने के लिए केवल प्राइमरी फोन का उपयोग किया जा सकता है.

Whatsapp Account Whatsapp Account

व्हाट्सएप अब यूजर्स को एक दूसरे फोन से अपने अकाउंट में साइन इन करने देगा, ये ठीक उसी तरह है जैसे आप पीसी या टैबलेट के जरिए अपने ही अकाउंट से लॉगिन कर सकते हैं. नई सुविधा की अभी घोषणा की गई है और आने वाले हफ्तों में इसे दुनिया भर के यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा.

व्हाट्सएप उपयोगकर्ता काफी समय से एक ही अकाउंट को कई उपकरणों से उपयोग करने की क्षमता का अनुरोध कर रहे थे और जबकि वेब ब्राउज़र या पीसी के लिए ऐप के माध्यम से लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप का उपयोग करना संभव हो गया है, यह पहली बार है जब आप एक अकाउंट को कई स्मार्टफोन से भी लिंक कर पाएंगे.कंपनी के एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, यूजर्स सुरक्षा या गोपनीयता से समझौता किए बिना मैसेज थ्रेड्स, अपने सभी फोटो और अन्य मीडिया को कई उपकरणों से एक्सेस करने में सक्षम होंगे.

चार फोन में कर सकेंगे साइन इन
एक यूजर अपने व्हाट्सएप अकाउंट से चार अन्य स्मार्टफोन लिंक कर सकता है और अन्य उपकरणों को अधिकृत करने के लिए केवल प्राइमरी फोन का उपयोग किया जा सकता है. यह प्रक्रिया व्हाट्सएप वेब को चलाने जैसी है है जिसमें आप एक क्यूआर कोड स्कैन करते हैं. हालांकि कंपनी का यह भी कहना है कि वह एक विकल्प के रूप में ओटीपी-आधारित प्रमाणीकरण प्रणाली पर काम कर रही है.

किस समय आएगा सबसे ज्यादा काम?
मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने ऑफिशियल ब्रॉडकास्ट चैनल में इस फीचर की घोषणा की. यूजर इस फीचर का तब इस्तेमाल कर सकते हैं जब उनके फोन की बैटरी खत्म होने वाली हो. कंपनी की कल्पना है कि किसी मित्र या साथी के डिवाइस से साइन इन करने की क्षमता उस स्थिति में उपयोगी हो सकती है जहां संपर्क में रहना या संदेश थ्रेड से जानकारी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है. एक और संभावित परिदृश्य छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए कर्मचारियों को आधिकारिक व्यावसायिक संचार का जवाब देने के लिए अधिकृत करना है, जिससे तेज और अधिक उत्तरदायी ग्राहक सहायता मिल सके.

अपने आप हो जाएगा साइन आउट
कंपनी ने यह भी कहा है कि जिस प्राइमरी फोन पर अकाउंट साइन इन है अगर वह कुछ समय के लिए निष्क्रिय है, तो अन्य सभी डिवाइस जिनसे वो कनेक्टेड था अपने आप साइन आउट हो जाएंगे. व्हाट्सएप वेब के लिए यह टाइम विंडो फिलहाल 14 दिनों की है. हालांकि साथी डिवाइस साइन इन करने के लिए प्राथमिक डिवाइस पर निर्भर हैं लेकिन व्हाट्सएप सर्वर से उनके कनेक्शन स्वतंत्र हैं इसलिए उपयोगकर्ता अभी भी अपनी महत्वपूर्ण जानकारी और बातचीत प्राप्त कर सकते हैं यदि वे प्राथमिक डिवाइस तक पहुंच खो देते हैं. किसी भी लिंक किए गए डिवाइस के माध्यम से अपने खाते का उपयोग करने के लिए प्राथमिक फोन को चालू करने या सक्रिय डेटा कनेक्शन की भी आवश्यकता नहीं है.

दूसरे फोन पर व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग कैसे करें
1. व्हाट्सएप को उस डिवाइस पर खोलें जिसे आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट के लिए सेकेंडरी के रूप में उपयोग करना चाहते हैं.
2. अपने प्राइमरी फोन पर व्हाट्सएप खोलें, और सेटिंग में 'लिंक्ड डिवाइस' सेक्सन खोजें.
3. 'डिवाइस लिंक करें' पर टैप करें.
4. यदि कोई आईडी जांच सेट की गई है तो अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें.
5. आपके प्राथमिक फोन का कैमरा एक्टिव हो जाएगा, इसका उपयोग दूसरे डिवाइस पर दिखने वाले QR कोड को कैप्चर करने के लिए करें.

आपको बस इतना ही करना है. प्रक्रिया व्हाट्सएप वेब की स्थापना की तरह ही है. क्यूआर कोड में विशिष्ट पहचान वाली जानकारी होती है जो व्हाट्सएप को यह सत्यापित करने की अनुमति देती है कि दोनों डिवाइस आपके हैं और आपने पेयरिंग की अनुमति दी है.
 

ये भी पढ़ें: