scorecardresearch

UPI in UAE: अब संयुक्त अरब अमीरात में भी UPI से कर सकेंगे पेमेंट, जान लीजिए पूरा प्रोसेस   

अगर आप भी अरब में जाकर इस पेमेंट सिस्टम को यूज करना चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि आपका अकाउंट किसी भी भारतीय बैंक में हो. यानि भारत के किसी भी एक बैंक में आपका खाता होना अनिवार्य है.

UPI IN UAE UPI IN UAE
हाइलाइट्स
  • NIPL और NEOPAY ने की पार्टनरशिप 

  • इस वक्त UPI अधिकतर भारतीयों की पहली पसंद है

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में जाने वाले भारतीय टूरिस्ट  के लिए गुड न्यूज़ है. अब आप वहां जाकर भी पेमेंट के लिए यूपीआई का इतेमाल कर सकेंगे. ऐसे लोग जिनके पास भारतीय बैंक अकाउंट हैं, वे अब अरब राष्ट्र में शॉपिंग मॉल, रिटेल इस्टैब्लिशमेंट और अन्य व्यापारियों को यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे. इसकी घोषणा नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की अंतरराष्ट्रीय शाखा ने की है. भीम यूपीआई संयुक्त अरब अमीरात में शुरू हो चुका है. इंडियन टूरिस्ट अब भीम यूपीआई के माध्यम से ऐसी दुकानों में पेमेंट कर सकेंगे जहां नियोपे (NEOPAY) को इनेबल किया गया है. 

NIPL और NEOPAY ने की पार्टनरशिप 

आपको बताते चलें कि पिछले साल NIPL और NEOPAY ने इसके लिए पार्टनरशिप भी की है. ये कदम UAE में एक्सेप्टेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए उठाया गया है. एनआईपीएल के सीईओ रितेश शुक्ला ने मीडिया को बताया, "हमें भीम यूपीआई को नियोपे के साथ साझेदारी के माध्यम से यूएई में लाइव होते हुए देखकर खुशी हो रही है. इसकी मदद से भारतीय पर्यटक भीम यूपीआई का उपयोग करके पेमेंट कर सकेंगे. ये आज भारतीय नागरिकों के पेमेंट के पसंदीदा तरीके के रूप में उभरा है.” 

उन्होंने आगे कहा कि एनआईपीएल डिजिटल पेमेंट सिस्टम को आसान बनाने के लिए काम कर रहा है.  आपको बता दें, भारतीय टूरिस्ट के लिए अरब मार्केट के टॉप सोर्स में से एक है और इसी को देखते हुए  ये कदम उठाया गया है. 

हजारों भारतीयों को होगा फायदा 

नियोपे के सीईओ विभोर मुंधड़ा ने मीडिया को बताया कि एनआईपीएल के सहयोग से हर साल यूएई आने वाले हजारों भारतीय पर्यटक सुरक्षित और आसानी से ट्रांजेक्शन कर सकेंगे. 

क्या है यूपीआई?

बता दें, इस वक्त यूपीआई अधिकतर भारतीयों की पहली पसंद है. ये पेमेंट सिस्टम भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने डिज़ाइन किया है. इसकी मदद से आसानी से UPI से इंटर बैंक ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. सुरक्षित और लागत प्रभावी मोबाइल-बेस्ड पेमेंट सिस्टम होने के कारण, UPI डिजिटल पेमेंट के सबसे प्रमुख रूपों में से एक बन गया है. इसकी बदौलत आज जरूरी नहीं है कि आप हर वक़्त अपने पास पैसे रखें, आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. 

यह कैसे काम करता है?

अगर आप भी अरब में जाकर इस पेमेंट सिस्टम को यूज करना चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि आपका अकाउंट किसी भी भारतीय बैंक में हो. यानि भारत के किसी भी एक बैंक में आपका खाता होना अनिवार्य है. एक बात और कि इस बैंक पर UPI भी एक्टिव होना चाहिए. इसके अलावा, उन्हें UPI पेमेंट करने के लिए BHIM जैसे एप्लिकेशन की भी जरूरत होगी.

एनआईपीएल के मुताबिक, “यूएई में भीम यूपीआई की स्वीकृति के साथ, भारतीय पर्यटक अब नेओपे इनेबल वाली दुकानों और मर्चेंट स्टोर्स में भीम यूपीआई के माध्यम से पेमेंट  कर सकते हैं.”

क्या संयुक्त अरब अमीरात में हर जगह UPI से कर सकेंगे पे?

नहीं, UPI का उपयोग करके खरीदारी और भुगतान केवल उन्हीं व्यापारियों और दुकानों पर स्वीकार किए जाएंगे जिनके पास NEOPAY टर्मिनल हैं.