scorecardresearch

Online Game Ban: ऑनलाइन गेमिंग पर सरकार सख्त...बैन होंगे ये 3 तरह के ऑनलाइन गेम्स, भारत में क्या है ऑनलाइन गेम्स का मार्केट

ऑनलाइन गेमिंग के खिलाफ केंद्र सरकार सख्त कदम उठाने वाली है. सरकार तीन तरह के ऑनलाइन गेम बैन करने की तैयारी कर रही है. इससे पहले पबजी मोबाइल ऐप को भारत सरकार में बैन कर दिया गया था क्योंकि यह देश की सुरक्षा और अखंडता को नुकसान पहुंचा रहा था.

Online Gaming Online Gaming

ऑनलाइन गेम को लेकर कई तरह की शिकायतें मिलने के बाद सरकार इसके प्रति सख्त हो गई है. केंद्र सरकार देश में तीन तरह के खेलों पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है.इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने दी है. ऑनलाइन गेमिंग के जरिए धर्म परिवर्तन के मुद्दे पर चंद्रशेखर ने कहा कि केंद्र ने ऑनलाइन गेमिंग को लेकर रूपरेखा तैयार कर ली है. 

कौन से गेम होंगे बैन?
अब बात आती है कि किस तरह के गेम को बैन किया जाएगा और किसे नहीं. बता दें कि भारत में सट्टेबाजी वाले गेम और वो गेम्स जिनसे लोगों को उनकी लत लग सकती है बैन कर दिए जाएंगे.वही देश की सुरक्षा और अखंडता को नुकसान पहुंचाने वाले ऑनलाइन गेमिंग ऐप को भी प्रतिबंधित किया जा सकता है. मंत्री ने कहा कि नियमों को अधिसूचित किए जाने की तारीख से 90 दिनों के भीतर एक सेल्फ रेगुलेटरी बॉडी तैयार की जाएगी जो ये तय करेगी कि किन खेलों की अनुमति है और किनकी नहीं. 

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी के MoS ने यह भी उल्लेख किया कि सरकार ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या किसी अन्य तकनीक को भी उपयोगकर्ताओं को नुकसान पहुंचाने के दृष्टिकोण से विनियमित करेगी.एआई के विकास से नौकरी छूटने के डर को दूर करते हुए मंत्री ने कहा कि अगले कुछ वर्षों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से नौकरियों को कोई खतरा नहीं होगा, लेकिन यह 5-7 साल बाद हो सकता है.

भारत में क्या है मार्केट
इससे पहले पबजी मोबाइल ऐप को भारत सरकार में बैन कर दिया गया था क्योंकि यह देश की सुरक्षा और अखंडता को नुकसान पहुंचा रहा था. भारत गेमिंग का एक बड़ा स्मार्टफोन मार्केट है. बता दें कि साल 2022 तक भारत में गेमिंग का मार्केट 135 अरब रुपये था, जो साल 2025 तक 231 अरब रुपये हो सकता है. भारत में ऑनलाइन गेम खेलने वालों की संख्या 50 करोड़ से अधिक है. आंकड़ों के हिसाब से देखें तो साल 2022 में 15 अरब नए ऑनलाइन गेम डाउनलोड किए गए. रिपोर्ट्स बताती हैं कि ऑनलाइन गेम्स पर यूजर्स सप्ताह में 8.5 घंटे बिता रहे हैं. इस समय भारत में ऑनलाइन गेम्स पर 900 गेमिंग कंपनियां काम कर रही हैं और इसका क्षेत्र 30% की दर से बढ़ रहा है.

क्यों पड़ी इसकी जरुरत?
हाल ही में ऑनलाइन गेमिंग ऐप के जरिए धर्म परिवर्तन का एक मामला सामने आया है. यूपी पुलिस ने महाराष्ट्र के रायगड़ से शाहनवाज खान नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है, जो ऑनलाइन गेमिंग ऐप के माध्यम से बच्चों/युवाओं का धर्म परिवर्तन करवाने का कथित रैकेट चला रहा था. आरोप है कि ऑनलाइन गेम की आड़ में एक मौलवी सहित दो लोगों ने एक 17 साल के लड़के का न सिर्फ धर्म परिवर्तन करा दिया बल्कि उसके बाद पांच वक्त का नमाजी भी बना डाला. ये मामला गाजियाबाद के कविनगर थाना क्षेत्र का है. एक खबर ये भी आई थी, जहां एक बच्ची ने अपने मां के अकाउंट से 52 लाख रुपये ऑनलाइन गेमिंग में उड़ा दिए थे. यह मामला चीन का था. ऐसे कई मामले भारत में भी आ चुके हैं, जहां बच्चों ने अपने पेरेंट्स के अकाउंट से खूब सारे पैसे उड़ा दिए थे.