scorecardresearch

PM Modi WhatsApp Channels: वॉट्सऐप चैनल्‍स के जरिए मिलेगा सीधे पीएम मोदी से जुड़ने का मौका...क्‍या है यह? कैसे जुड़ सकते हैं, जानिए

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप ने हाल ही में भारत समेत कुछ अन्य देशों में चैनल नामक एक नया फीचर को पेश किया है.इस फीचर के तहत किसी चैनल के एडमिन चैनल से जुड़े लोगों के बीच टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, स्टिकर और पोल भेज सकते हैं. इसे पीएम मोदी ने भी ज्वॉइन कर लिया है.

PM Modi WhatsApp Channels PM Modi WhatsApp Channels

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब चैनल्स फीचर के जरिए व्हाट्सएप से जुड़ गए हैं. इस लेटेस्ट फीचर के जरिए एक तरफा ब्रॉडकास्टिंग की जा सकती है यानी की इसका मतलब ये हुआ कि आप खुद से जुड़े हर अपडेट को अपने फॉलोवर्स के साथ शेयर कर सकते हैं. यूजर्स अपनी पसंद के अनुसार कोई भी अपना पसंदीदा व्हाट्सएप चैनल फॉलो कर सकते हैं.

पीएम मोदी की पहली पोस्ट नए संसद भवन में बैठे उनकी एक तस्वीर है, जिसके कैप्शन में उन्होंने लिखा,"व्हाट्सएप समुदाय में शामिल होने के लिए रोमांचित हूं! यह निरंतर बातचीत की हमारी यात्रा में एक और कदम है. आइए यहां जुड़े रहें! यहां नई संसद भवन की एक तस्वीर है..." इस फीचर के तहत किसी चैनल के एडमिन चैनल से जुड़े लोगों के बीच टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, स्टिकर और पोल भेज सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन बड़ी हस्तियों में से हैं, जो इस प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं और अपना चैनल बनने के बाद उन्होंने सभी भारतीयों के साथ एक पोस्ट भी साझा किया है.

अगर कोई इस चैनल से जुड़ता है तो प्रधानमंत्री चैनल पर जब भी कुछ पोस्ट करेंगे, तब उन्हें फॉलो करने वाले व्हाट्सऐप यूजर्स को अपडेट मिलते रहेंगे. व्हाट्सऐप चैनल से जुड़ने वाले प्रसिद्ध भारतीयों में दिलजीत दोसांझ, अक्षय कुमार और नेहा कक्कड़ भी शामिल हैं.

क्या हैं वॉट्सऐप चैनल ?
यह एक वन-वे ब्रॉडकास्‍ट टूल है. इस पर जो भी अपना वॉट्सऐप चैनल बनाता है, वह इसके जरिए खुद से जुड़ी जानकारियों को अपने फॉलोवर्स तक पहुंचा सकता है. लेकिन फॉलोवर्स उससे सीधे संवाद नहीं कर सकते. वॉट्सऐप चैनल के जरिए टेक्स्ट यानी मैसेज, फोटो, वीडियो, स्टिकर और पोल भेजा जा सकता है. यह फीचर Updates नाम के एक नए टैब में उपलब्‍ध है. हालांकि, वे इमोजी के जरिए किसी मैसेज, इमेज या वीडियो पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं. फिलहाल, यूजर्स अपना पर्सनल चैनल नहीं बना पाएंगे, लेकिन व्हाट्सएप का दावा है कि वे इस सुविधा को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू करने पर विचार कर रहे हैं.

कैसे करें ज्वाइन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्हाट्सऐप चैनल से जुड़ने के लिए सबसे पहले अपने ऐप को अपडेट करें. वॉट्सऐप चैनल्‍स फीचर एंड्रॉयड, आईओएस और डेस्‍कटॉप यूजर्स सभी के लिए उपलब्‍ध है. इसके बाद वॉट्सऐप ओपन करें. सबसे टॉप में चैट्स के ठीक बाद आपको Updates नाम का नया टैब दिखाई देगा. अपडेट्स पर क्लिक करें. अपडेट्स पर जाते ही आपको स्‍टेटस नजर आएंगे. वहां से नीचे की ओर स्‍क्रॉल करें.सबसे नीचे चैनल्‍स का बड़ा आइकन दिखाई देगा. साथ ही कई चैनल नजर आएंगे, जिन्‍हें फॉलो किया जा सकता है. अब स्क्रीन पर नीचे की तरफ मौजूद 'फाइंड चैनल्स' विकल्प पर टैप करें.आप जिस चैनल को जॉइन करना चाहते हैं, उसे लिखें.पीएम मोदी के चैनल को सर्च करने के लिए Find Channels टैब पर क्लिक करें. उनका चैनल दिखाई देने लगेगा. फॉलो बटन पर क्लिक करके आप पीएम मोदी के चैनल को जॉइन कर सकते हैं.