scorecardresearch

क्वालकॉम ने लॉन्च किया नया स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिपसेट, जानिए क्यों है ये खास

क्वालकॉम ने अपना अब तक का सबसे ज्यादा पावरफुल प्रोसेसर लॉन्च किया हैै. स्नैपड्रैगन का ये वर्जन पिछले वर्जन की तुलना में काफी ज्यादा फास्ट और बेहतर कनेक्टिविटी वाला है.

स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिपसेट स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिपसेट
हाइलाइट्स
  • इन स्मार्टफोन्स में हो सकेगा उपयोग

  • बेहद फास्ट है ये प्रोसेसर

प्रोसेसर कंपनी क्वालकॉम ने आज स्नैपड्रैगन समिट 2022 में अपने नए स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिपसेट को लॉन्च किया है. स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 और जेन 1+ SoCs का अपडेटेड वर्जन है. ये नया प्रोसेसर 2023 में फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में बड़ा बदलाव लाएगा. 

इन स्मार्टफोन्स में हो सकेगा उपयोग
शिखर सम्मेलन 2022 में कंपनी ने साफ किया कि स्नैपड्रैगन 8 Gen 2 का उपयोग Asus ROG, Honor, iQoo, Motorola, Nubia, OnePlus, Oppo, RedMagic, Redmi, Sharp, Sony, Vivo, Xiaomi, और ZTE जैसे स्मार्टफोन में किया जा सकेगा. 

बेहद फास्ट है ये प्रोसेसर
क्वालकॉम के नए को फॉर्मली SM 8550-AB के रूप में जाना जाता है, और इसे 4nm प्रोसेस टेक्नोलॉजी का उपयोग करके बनाया जाता है. इसे AI और कनेक्टिविटी ऑप्शन को बेहतर बनाने के लिए डिजाइन किया गया है. एक ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने कहा है कि इसका बढ़िया हेक्सागोन प्रोसेसर कई -भाषा ट्रांसलेशन और मल्टी AI कैमरा सुविधाओं के साथ तेजी से काम करता है.

बेहद फास्ट है इसकी कनेक्टिविटी 
स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 में क्वालकॉम का फास्ट कनेक्ट 7800 कनेक्टिविटी सिस्टम है, जो सबसे कम हाई-स्पीड इंटरनेट (5.8 जीबीपीएस) के लिए वाई-फाई 7 को इनेबल करता है. क्वालकॉम अपने नए 200-मेगापिक्सल ISOCELL HP3 कैमरा सेंसर के लिए के लिए सैमसंग के साथ काम कर रहा है। नए सेंसर के गैलेक्सी S23 अल्ट्रा पर डेब्यू करने की अफवाह है, जबकि मोटोरोला एज 30 अल्ट्रा जैसे फोन ISOCELL HP1 सेंसर के साथ आते हैं. इसकी खास बात ये है कि अगर कोई यूजर ज़ूम-इन का स्क्रीनशॉट लेते हैं तो भी इस नए-जीन सेंसर से वो फोटो काफी क्लियर आएगी. यह 60 फ्रेम प्रति सेकेंड पर 8K एचडीआर तक वीडियो प्लेबैक सपोर्ट करेगा साथ ही एवी1 कोडेक शामिल करने वाला पहला स्नैपड्रैगन SOC भी है.