scorecardresearch

Paytm पेमेंट बैंक को लेकर RBI का बड़ा बदलाव...वॉलेट से लेकर FASTag तक इन चीजों पर रहेगा असर, जानिए

भारतीय रिजर्व बैंक ने Paytm पर खास एक्शन लिया है. पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) की ओर से 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट और फास्टैग में जमा या टॉप-अप स्वीकार करने पर रोक लगा दी गई है.

Paytm Paytm

भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम को लेकर एक बड़ा बदलाव किया है. RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL)को 29 फरवरी के बाद ग्राहक खातों या प्रीपेड उपकरणों जैसे वॉलेट और फास्टैग (FASTags)में जमा स्वीकार करने या क्रेडिट लेनदेन, या टॉप-अप की अनुमति देने से रोक दिया है.

रिजर्व बैंक ने यह कार्रवाई एक व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट के बाद की है. इसके अनुसार पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड से किसी ग्राहक खाते, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉपअप की अनुमति नहीं दी जाएगी. हालांकि, ग्राहक अपने खातों से बचत और चालू सहित शेष राशि का उपयोग बिना किसी प्रतिबंध के और अपनी उपलब्ध सीमा तक करना जारी रख सकते हैं. इसके अलावा, पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One97 Communication Ltd)और पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड या पीबीबीएल के नोडल खाते केंद्रीय बैंक द्वारा समाप्त कर दिए गए हैं.

दरअसल ये सभी प्रतिबंध इसलिए लगाए गए हैं क्योंकि आरबीआई ने पाया कि पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (PPBL) ने बैंक के दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया. मार्च 2022 में केंद्रीय बैंक ने PPBL को नए कस्टमर्स जोड़ने पर रोक लगाई थी. हालांकि पीपीबीएल ने इसका पालन नहीं किया जिसके बाद ये भी प्रतिबंध लगाए गए हैं.

कस्टमर्स की चिंता
इस फैसले की वजह से कई यूजर्स को चिंता हो रही है कि उनके अकाउंट का क्या होगा? क्या वो अपने अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे या नहीं? इसके लिए पहले ये समझ लीजिए कि अगर आपका अकाउंट ही पेटीएम बैंक में हैं तो आपके लिए चिंता की बात हो सकती है. हालांकि आरबीआई ने साफ किया है कि आप पैसे बिना किसी रोकटोक के पेटीएम बैंक से निकाल सकते हैं. जानकारी के अनुसार पेटीएम ऐप सामान्य रूप से काम करता रहेगा, सिवाय पेटीएम बैंक से जुड़े ऐप को छोड़कर. ये केवल 29 फरवरी तक या उपलब्ध शेष राशि समाप्त होने तक ही चलेंगे.

किन चीजों पर पड़ेगा असर?
- कुल मिलाकर पेटीएम बैंक से संबंधित कई चीजों को खत्म कर दिया गया है. अगर पेटीएम बैंक से आपकी कोई EMI या स्टेटमेंट पेंडिंग है तो उसे क्लियर कर लें. 
-इसके अलावा अब पेटीएम से फास्टैग रिचार्ज नहीं होगा यानि आप पेटीएम ऐप का उपयोग करके टोल प्लाजा पर भुगतान नहीं कर पाएंगे. इसके लिए आपको कोई और सर्विस प्रोवाइडर चुनना होगा.
- 29 फरवरी 2024 के बाद पेटीएम लोन सेवा बंद हो जाएगी.
-आप पेटीएम बैंक अकाउंट में कोई भी ट्रांसेक्शन नहीं कर पाएंगे. 
-इसके अलावा आप कोई टॉप-अप कर पाएंगे, गिफ्ट कार्ड नहीं भेज पाएंगे. पेटीएम वॉलेट रिचार्ज भी नहीं होगा.