scorecardresearch

Reliance और Google ने मिलकर किया JioPhone Next लॉन्च, फोन की शुरुआती कीमत होगी 1,999 रुपये, जानें प्लान

रिलायंस (Reliance) और गूगल (Google) ने मिलकर एक एंट्री लेवल बजट फोन ‘JioPhone Next’ लॉन्च किया है. शुक्रवार को रिलायंस ने फोन के लिए कुछ EMI प्लान्स का भी ऐलान कर दिया है. इस फोन को ग्राहक 1,999 रुपये देकर खरीद सकेंगे. बता दें, इस EMI की शुरुआती कीमत 300 रुपये प्रति महीना रखी गयी है.

Photo: JIO Photo: JIO
हाइलाइट्स
  • भारत में JioPhone Next की कीमत 6,400 रुपये रखी गयी हैइस फोन को Jio Mart digital पर जाकर खरीद सकेंगे

  • इस फोन को Jio Mart digital पर जाकर खरीद सकेंगे

  • कंपनी ने फोन के लिए कई प्लान्स ऑफर किये हैं

अगर आप भी दिवाली पर एक सस्ता और किफायती फोन खरीदना चाहते हैं, तो रिलायंस (Reliance) और गूगल (Google) ने मिलकर एक एंट्री लेवल बजट फोन लॉन्च किया है. शुक्रवार को रिलायंस ने फोन के लिए कुछ EMI प्लान्स का भी ऐलान कर दिया है. इस फोन को ग्राहक 1,999 रुपये देकर खरीद सकेंगे.  बता दें, इस EMI की शुरुआती कीमत 300 रुपये प्रति महीना रखी गयी है. 

फोन के फीचर्स की बात करें, तो JioPhone Next ‘प्रगति ऑपरेटिंग सिस्टम’ (Pragati OS) पर काम करता है. ये एंड्राइड सॉफ्टवेयर खासतौर पर भारतीय ग्राहकों के लिए डिजाइन किया गया है. फोन में 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 215 प्रोसेसर जैसे फीचर्स हैं. 

Photo: Jio
Photo: JIO

क्या है कीमत और कब ले सकेंगे फोन?

यह फोन 7 हजार की रेंज में खरीदा जा सकता है. भारत में JioPhone Next की कीमत 6,400 रुपये रखी गयी है. रिलायंस ने शुक्रवार को बताया की इस स्मार्टफोन को 4 नवंबर यानि दिवाली से खरीदा जा सकेगा. ग्राहक 1,999 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ फोन खरीद सकते हैं, जिसमें  501 रुपये की प्रोसेसिंग फीस होगी और बाकि के पैसे ईएमआई के तौर पर भर सकेंगे.  

इस फोन को आप Jio Mart digital पर जाकर खरीद सकेंगे. लोगों तक जियोफोन नेक्स्ट आसानी से पहुंच सके इसके लिए पूरे भारत में 30,000 से ज्यादा रिटेल आउटलेट्स के साथ साझेदारी की गयी है. 

क्या हैं अलग-अलग प्लान? 

कंपनी ने फोन के लिए कई प्लान्स ऑफर किये हैं. जिसमें Always-on plan, Large plan, XL plan और XXL plan शामिल हैं. Always-on plan में ग्राहकों को 24 महीने तक 300 रुपये प्रति महीने की ईएमआई भरनी होगी या फिर 18 महीने वाली ईएमआई में आपको हर महीने 350 रुपये भरने होंगे. इस प्लान में यूज़र्स को 5GB  डाटा और 100 मिनिट्स हर महीने मिलेंगे. 
 
Large plan में ग्राहकों को 24 महीने के लिए 450 रुपये हर महीने देने होंगे या फिर 18 महीने तक 500 रुपये भरने होंगे. इस प्लान में हर दिन 1.5GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी. इसके साथ XL plan में ग्राहकों को 24 महीने के लिए 500 रुपये प्रति महीना या फिर 18 महीने तक 550 रुपये देने होंगे.  इस प्लान में हर दिन 2GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी. 
वहीं, XXL plan में ग्राहकों को 24 महीने के लिए 550 रुपये प्रति महीना देना होगा या फिर 18 महीने तक 600 रुपये भरने होंगे. इस वाले प्लान में हर दिन 2.5gb डाटा के साथ यूजर को अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी.  

क्या हैं स्पेसिफिकेशन?

JioPhone Next फोन Pragati ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है, जिसमें 5.45 इंच HD+ (720x1,440 Pixel) डिस्प्ले दिया गया है, इसके साथ कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन और एंटी-फिंगरप्रिंट कोटिंग दी गयी है. इस फोन में 1.3GHz Qualcomm Snapdragon 215 प्रोसेसर के साथ 2GB RAM और 33GB स्टोरेज मौजूद है. अगर आप फोटोग्राफी का शौक रखते हैं तो इसके लिए फोन में 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है और 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मौजूद है. फोन में 3,500mAh की बैटरी भी मौजूद है.  

भारत में हर कोई ले सकेगा इंटरनेट का फायदा: CEO, Google 

गूगल (Google) और अल्फाबेट (Alphabet) के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा है कि JioPhone Next भारत के लिए डिजाइन किया गया एक किफायती स्मार्टफोन है, ये इस विश्वास से बनाया गया है कि भारत में हर कोई इसके माध्यम से इंटरनेट का फायदा ले सके. इसे हमारी  इंजीनियरिंग और डिजाइन टीमों ने मिलकर बनाया है. मैं ये देखने के लिए उत्साहित हूं कि लाखों लोग कैसे इस फ़ोन  का उपयोग अपने जीवन और समुदायों को बेहतर बनाने के लिए करेंगे."

वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कहा, “मुझे खुशी है कि इतनी चुनौतियों के बाद भी Google और Jio की टीमें फेस्टिव सीजन के लिए भारतीय उपभोक्ताओं के लिए इस डिवाइस को समय पर लाने में सफल रही हैं. मैं हमेशा 1.35 अरब भारतीयों के जीवन को समृद्ध, सक्षम और सशक्त बनाने के लिए डिजिटल क्रांति की शक्ति में विश्वास रखता हूं.  पहले हमने यह कनेक्टिविटी से किया और अब हम इसे स्मार्टफोन डिवाइस से कर रहे हैं.

अपनी भाषा में कर सकेंगे अनुवाद 

उन्होंने आगे कहा कि JioPhone Next आम भारतीयों को सशक्त बनाएगा और यह उनकी डिजिटल यात्रा को अगले स्तर तक ले जायेगा. वे लोग जो अंग्रेजी या अपनी भाषा में सामग्री को पढ़ने में सक्षम नहीं हैं, वे इस स्मार्ट डिवाइस पर अपनी भाषा में इसका अनुवाद और यहां तक ​​कि पढ़ भी सकते हैं. मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हम 'इंडिया' और 'भारत' के बीच की खाई को कम कर रहे हैं, क्योंकि 'भारत' करेगा डिजिटल प्रगति - PRAGATI OS  के साथ।"

ये भी पढ़ें