scorecardresearch

Republic Day 2022: 73वें गणतंत्र दिवस पर Google ने बनाया खास डूडल, कुछ इस तरह किया भारतीयों को विश

परेड समारोह की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के दौरे से होगी, जहां वे शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे, इसके बाद राष्ट्रगान और 21 तोपों की सलामी दी जाएगी.

Google Doodle Google Doodle
हाइलाइट्स
  • परेड में दिखेगी राज्यों की झांकियां

  • पीएम करेंगे शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित

भारत अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है, इस मौके पर गूगल (Google) ने भी देश को अनोखे अंदाज में  बधाई दी है. सर्च इंजन ने एक खास डूडल बनाकर भारत की संस्कृति और विरासत की झलक का प्रदर्शन किया है. गूगल ने अपने डूडल को ऊंट, हाथी, घोड़े, कबूतर, ढोलक और तिरंगे के रूप में पेश किया है. 

कुछ ऐसे ही गूगल ने पिछले साल भी देश को विश किया था. 72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर डूडल में देश की कई संस्कृतियों की झलक पेश की थी. इसके साथ, 71वें गणतंत्र दिवस पर भी भारतीय संस्कृति की झलक अपना रंग बिरंगा डूडल बनाकर दिखाई थी. 

गौरतलब है कि भारतीय संविधान को 26 नवंबर, 1949 को अपनाया गया था, इसे आधिकारिक तौर पर 26 जनवरी, 1950 को अधिनियमित किया गया था. यही वो दिन था जिस दिन इंडियन नेशनल कांग्रेस ने पूर्ण स्वराज या "पूर्ण स्वतंत्रता" की घोषणा की थी.

परेड में दिखेगी राज्यों की झांकियां

आपको बताते चलें कि गणतंत्र दिवस समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल होते हैं जो दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लचीलेपन, इतिहास और विविध सामाजिक ताने-बाने के सम्मान को प्रदर्शित करते हैं. 26 जनवरी, यानि बुधवार को नई दिल्ली में परेड का आयोजन किया जाएगा, जिसमें राज्यों की झांकियों में दर्जनों बैंड, लोक नर्तक और सरकारी अधिकारी शामिल होंगे. 

पीएम करेंगे शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित 

परेड समारोह की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के दौरे से होगी, जहां वे शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे, इसके बाद राष्ट्रगान और 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. इसके बाद राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर वीरता पुरस्कारों से सुरक्षा बलों के सदस्यों को सम्मानित करेंगे. 

लाइव देख सकेंगे परेड 

परेड का भारत भर में लाखों लोगों के लिए सीधा प्रसारण किया जाएगा, जहां वे पूरे कार्यक्रम को आसानी से देख सकेंगे. गणतंत्र दिवस परेड को दूरदर्शन और उसके यूट्यूब चैनल पर देखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें