scorecardresearch

देश में दो नए मोबाइल गेम लॉन्च करने की तैयारी में है PUBG बनाने वाली कंपनी, जानिए क्या होगा इसमें खास

साल 2020 में भारत में PUBG गेम को बैन कर दिया गया था और इसे बनाने वाली South Korean Company Krafton ने BGMI नाम के दूसरे गेम से भारत में वापसी की. हालांकि, यह भी बैन हो गया. अब कंपनी एक बार फिर भारत में दस्तक देने जा रही है.

Defense Derby by Krafton's RisingWings Defense Derby by Krafton's RisingWings
हाइलाइट्स
  • क्राफ्टॉन एक दक्षिण कोरियाई गेम डेवलपर कंपनी है

भारत में मोबाइल गेम PUBG की फैन-फॉलोइंग से हर कोई वाकिफ है. बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर कोई इस गेम का दीवाना रहा है. और अब हम आपको बता रहे हैं कि PUBG और बैटलग्राउंट मोबाइल इंडिया (BGMI) गेम को डेवलप और पब्लिश करने वाली कंपनी क्राफ्टॉन (Krafton) और दो नए मोबाइल गेम्स पर काम कर रही है. 

बहुत जल्द कंपनी भारत में इन दो नए गेम्स को रिलीज करने की तैयारी में है. बताया जा रहा है कि कंपनी का एक गेम को इसी साल 2 दिसंबर को और दूसरा गेम अगले साल तक लॉन्च हो जाएगा. 

कौन से गेम हैं ये
क्रॉफ्टॉन कंपनी जिन दो नए मोबाइल गेम्स को भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में लॉन्च करने जा रही हैं, उनके नाम हैं- Callisto Protocol और Defense Derby. आपको बता दें कि क्राफ्टॉन के पहले दो मोबाइल गेम्स PUBG और फिर BGMI के बच्चों पर दुष्प्रभावों को देखते हुए इन्हें भारत में बैन कर दिया गया है. अब देखना यह होगा कि कंपनी के ये दो नए गेम कैसे होते हैं और भारत में इन्हें कैसा रिस्पॉन्स मिलता है. 

क्राफ्टॉन एक दक्षिण कोरियाई गेम डेवलपर कंपनी है. PUBG के बाद से इस कंपनी का नाम पूरी दुनिया में है. अब कंपनी अपने नए गेम The Callisto Protocol को 2 दिसंबर को ग्लोबल मार्केट में रिलीज करने वाली है.

क्या है इन गेम्स की खासियत 
The Callisto Protocol गेम को कंप्यूटर और गेमिंग कॉन्सोल पर खेला जाएगा. इस गेम को क्राफ्टॉन के स्ट्राइकिंग डिस्टेंस स्टूडियो ने बनाया है. वहीं दूसरा गेम Defense Derby एक मोबाइल गेम होगा और इसे अगले साल की शुरुआत में लॉन्च कने का प्लान है. इस गेम को कंपनी के राइजिंग विंग स्टूडियो ने डेवलप किया है. 

बात इनकी खासियत की करें तो ये गेम PUBG और BGMI के बिल्कुल अलग होंगे. आपको बता दें कि The Callisto Protocol एक सर्वाइवल हॉरर गेम है तो Defense Derby एकरियल-टाइम स्ट्रेटेजी डिफेंस गेम है. The Callisto Protocol  गेम कैलिस्टो यानी बृहस्पति ग्रह के दूसरे सबसे बड़े चंद्रमा पर आधारित है और इस गेम में प्लेयर्स जैकब ली की भूमिका निभाएंगे. वहीं Defense Derby मोबाइल गेम प्लेयर्स बनाम प्लेयर्स की तर्ज पर होगा.