scorecardresearch

नेट चलाने में हो रही है दिक्कत? अब बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के आराम से चलाए Gmail...दें Mails का जवाब

अगर आपका इंटरनेट ठीक से काम नहीं कर रहा और आपको कोई जरूरी मेल का जवाब देना है तो अब चिंता करने की कोई बात नहीं है. अब आप आसानी से बिना इंटरनेट के भी अपना जीमेल अकाउंट एक्सेस कर पाएंगे और मेल्स का जवाब दे पाएंगे.

How to run Gmail without internet How to run Gmail without internet
हाइलाइट्स
  • यह फीचर केवल गूगल क्रोम ब्राउजर में काम करेगा

  • नहीं पड़ेगी इंटरनेट की जरूरत

Google की Gmail सर्विस निश्चित रूप से दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ईमेलिंग प्लेटफॉर्म में से एक है. ईमेल सेवा सुविधाजनक है और मोबाइल फोन और कंप्यूटर पर आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. यह कई सारे फीचर्स और टूल्स से भी भरा हुआ है जो काम के वातावरण और एकेडेमिक्स के लिए भी बहुत उपयोगी हैं. 

इसकी लोकप्रियता को देखते हुए Google ने एक नई सुविधा शुरू की है जो उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट नेटवर्क कनेक्टिविटी के बिना भी जीमेल का उपयोग करने की अनुमति देगी. यह निश्चित रूप से Google द्वारा जारी की गई एक बहुत ही महत्वपूर्ण विशेषता है क्योंकि यह यूजर्स को उनके नेटवर्क कवरेज के बावजूद संपर्क में रहने में मदद करेगी. यह टूल उन क्षेत्रों में काम आएगा जहां कम कनेक्टिविटी है या इंटरनेट की सुविधा नहीं है.

रिपोर्ट्स की माने तो यूजर्स अब इंटरनेट के बिना भी अपने जीमेल अकाउंट को एक्सेस कर पाएंगे और ईमेल्स का जवाब दे पाएंगे. इतना ही नहीं  Google आपको अपने जीमेल प्लेटफॉर्म पर मेल पढ़ने और सर्च करने की भी सुविधा देगा, भले ही आप ऑफलाइन हों या नेटवर्क क्षेत्र से बाहर हों.

कैसे करें इस्तेमाल

  • यह फीचर केवल गूगल क्रोम ब्राउजर और सामान्य ब्राउजिंग मोड में काम करेगा. यह टूल Incognito tab में उपलब्ध नहीं है.
  • जीमेल अकाउंट पर ऑफलाइन फीचर को ऑन करने के लिए गूगल की वेबसाइट mail.google.com पर जाएं और फिर एक बार अकाउंट खुल जाने पर सेटिंग्स या कॉगव्हील बटन पर क्लिक करें.
  • अब 'सभी सेटिंग देखें' पर क्लिक करें. अब 'ऑफलाइन' बटन दबाएं. इसके बाद पेज खुलने के बाद 'इनेबल ऑफलाइन मेल' ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • एक बार जब आप इन स्टेप्स को फॉलो करके विकल्प सहेजते हैं, तो जीमेल आपको नई सेटिंग्स दिखाना शुरू कर देगा.
  • नई सुविधा आपको यह चुनने का विकल्प देती है कि आपके ईमेल्स को आपके जीमेल अकाउंट के साथ कैसे सिंक करना है. आप चुन सकते हैं कि आप कितने दिनों के ईमेल देखना चाहते हैं. एक बार इसे चुनने के बाद, 'सेव चेंजेस' पर क्लिक करें.
  • आसान पहुंच के लिए, आप इस पेज को अपने क्रोम ब्राउजर पर बुकमार्क भी कर सकते हैं.