scorecardresearch

सुप्रीम कोर्ट ने WhatsApp यूजर्स के लिए जारी की अहम चेतावनी...किसी भी यूजर को दिया जा सकता है आपका नंबर

Whatsapp आए दिन नए फीचर लाता रहता है. लेकिन इसके साथ ही वो सेफ्टी का भी बहुत ख्याल रख रहा है. अब सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसले में टेलीकॉम यूजर्स को ग्राहकों के निष्क्रिय नंबर फिर से सौंपने की अनुमति दी है.

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने व्हाट्सएप यूजर्स के लिए एक जरूरी जानकारी दी है. यह जानकारी उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है जो विशेष रूप से प्रीपेड मोबाइल नंबर यूज करते हैं और अपने फोन नंबर बदलने की योजना बना रहे हैं. हाल के एक फैसले में, शीर्ष अदालत ने कहा कि एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया जैसे मोबाइल सेवा प्रदाताओं को एक विशिष्ट अवधि के बाद नए ग्राहकों को निष्क्रिय नंबर फिर से सौंपने की अनुमति है. इसका मतलब ये हुआ कि अगर कोई यूजर काफी समय से कोई नंबर इस्तेमाल नहीं कर रहा है यानी कि नंबर डिएक्टिवेट मोड में है तो नए सब्सक्राइबर्स को उनके नंबर दे दिए जाएंगे.

किसको मिलेगा नंबर?
इस फैसले का असर व्हाट्सएप यूजर्स पर पड़ेगा क्योंकि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म यूजर के मोबाइल नंबर से जुड़ा होता है इसलिए, अदालत ने किसी भी संभावित गोपनीयता उल्लंघन को रोकने के लिए व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को अपने फोन नंबर बदलने से पहले अपना डेटा हटाने के महत्व पर जोर दिया. इस फैसले के बाद टेलीकॉम कंपनियां एक निशचित समय के बाद आपका पुराना नंबर किसी नए यूजर को दे सकती हैं. अब अगर आप उस नंबर पर Whatsapp अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये आपके लिए दिक्कत वाली बात हो सकती है. अगर आपका व्हाट्सएप अकाउंट उस पुराने नंबर पर चल रहा है और वो अगर किसी और को दे दिया जाएगा तो नया यूजर आपके व्हाट्सएप अकाउंट में सेंध लगा सकता है. उसे केवल आपके नंबर पर आने वाले ओटीपी के साथ लॉगिन करना होगा.

याचिक हुई रद्द
अदालत ने वकील राजेश्वरी द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI)को मोबाइल सेवा प्रदाताओं को नए ग्राहकों को निष्क्रिय मोबाइल नंबर जारी करना बंद करने का निर्देश देने की मांग की गई थी. न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और एसवीएन भट्टी की अगुवाई वाली पीठ ने समझाया, "ग्राहक पिछले फोन नंबर से जुड़े व्हाट्सएप खाते को हटाकर और स्थानीय डिवाइस मेमोरी/क्लाउड/ड्राइव पर संग्रहीत व्हाट्सएप डेटा को मिटाकर व्हाट्सएप डेटा के दुरुपयोग को रोक सकते हैं. यह पहले वाले ग्राहक पर निर्भर है कि वह गोपनीयता बनाए रखने के लिए पर्याप्त कदम उठाए.''

कोर्ट ने चेतावनी में क्या कहा
व्हाट्सएप यूजर्स को चेतावनी देते हुए कोर्ट ने कहा कि अपना अगला नंबर बदलने से पहले यूजर्स को डाटा जरूर डिलीट करना चाहिए. मतलब अगर आप प्रापेड नंबर चला रहे हैं तो नंबर बदलने से पहले डाटा जरूर डिलीट करें या फिर उसे दूसरे नंबर पर मूव कर दें. आप व्हाट्सएप के अकाउंट सेक्शन में जाने के बाद अकाउंट से लिंक नंबर में बदलाव कर सकते हैं.