scorecardresearch

तमिलनाडु के इस कपल ने वर्चुअली किया अपनी शादी का रिसेप्शन, Metaverse पर मृत पिता ने ‘अवतार’ के रूप में दिया आशीर्वाद

कपल ने अपने रिसेप्शन के लिए हैरी पॉटर से हॉगवर्ट्स थीम चुना. चेन्नई से मेटावर्स के माध्यम से एक संगीत कार्यक्रम भी आयोजित किया गया. मेटावर्स पर हुए इस रिसेप्शन में शामिल करीब 200 लोगों के लिए घर पर खाना पहुंचाया गया. यह आयोजन एक क्रिप्टो एक्सचेंज, कॉइनस्विच कुबेर और एक टेक्नोलॉजी कंपनी टार्डीवर्स ने मिलकर आयोजित किया.

Metaverse Metaverse
हाइलाइट्स
  • मृत पिता ने दिया वर्चुअल आशीर्वाद

  • हैरी पॉटर से हॉगवर्ट्स थीम वाला रिसेप्शन

कृष्णागिरी जिले के एक आदिवासी गांव शिवलिंगपुरम के रहने वाले 25 वर्षीय दिनेश ने एक अनोखे तरह का रिसेप्शन किया है. उन्होंने अपनी शादी का वर्चुअल रिसेप्शन किया है. जी हां, आईआईटी-मद्रास के दिनेश एसपी और उनकी दुल्हन जनगनंदिनी रामासामी ने ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी के साथ मेटावर्स पर अपनी शादी का रिसेप्शन किया है. 

गौरतलब है कि मेटावर्स इंटरनेट का भविष्य है. ये तरह की ऑनलाइन दुनिया है. जहां लोग वर्चुअल वर्ल्ड में खेल सकते हैं, काम कर सकते हैं, बातचीत कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको एक वर्चुअल हेडसेट की जरूरत होती है. आप इसमें किस का भी ‘अवतार’ बना सकते हैं और एन्जॉय कर सकते हैं. इसी को इस्तेमाल करते हुए इन दोनों ने अपना रिसेप्शन किया है.

कोविड-19 के कारण कम लोगों को शादी में बुलाया 

दिनेश कहते हैं, "कोविड-19 महामारी के कारण, मुझे अपनी शादी और रिसेप्शन के लिए दोस्तों और परिवार की संख्या को 100 तक सीमित करना पड़ा था. इसलिए, मैंने शिवलिंगपुरम में लोगों के एक छोटे समूह की उपस्थिति में अपनी शादी करना का फैसला किया. और हमने अपना रिसेप्शन मेटावर्स पर आयोजित किया. मैं पिछले एक साल से ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा हूं."

मृत पिता ने दिया वर्चुअली आशीर्वाद 

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, दिनेश के ससुर रामासामी का पिछले साल निधन हो गया था, तो दिनेश ने अपनी पत्नी को उनके पिता का एक 'अवतार' गिफ्ट करने का फैसला किया में ताकि रामासामी जोड़े को मेटावर्स पर आशीर्वाद दे सकें. मेहमानों के कुछ अवतारों के साथ दिनेश, जनगानंदिनी और रामासामी के तीन 'अवतार' बनाए गए.

जनगानंदिनी चेन्नई की एक कंपनी में टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट के रूप में काम करती हैं. उन्होंने कहा, "हमारे इलाके में बाल विवाह बड़े पैमाने पर होते हैं, लेकिन मेरे पिता ने मुझे कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के लिए प्रोत्साहित किया. "

हैरी पॉटर से हॉगवर्ट्स थीम वाला रिसेप्शन 

कपल ने अपने रिसेप्शन के लिए हैरी पॉटर से हॉगवर्ट्स थीम चुना. चेन्नई से मेटावर्स के माध्यम से एक संगीत कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था. कार्यक्रम का समापन पीएमके युवा विंग के नेता डॉ अंबुमणि रामदास की शुभकामनाओं के साथ हुआ. मेटावर्स पर हुए इस रिसेप्शन में शामिल करीब 200 लोगों के लिए घर पर खाना पहुंचाया गया. यह आयोजन एक क्रिप्टो एक्सचेंज, कॉइनस्विच कुबेर और एक टेक्नोलॉजी कंपनी टार्डीवर्स ने मिलकर आयोजित किया था.

ये भी पढ़ें