scorecardresearch

Tata-Apple Partnership: टाटा ग्रुप भारत में खोलेगा एप्पल के 100 बड़े स्टोर...क्या इससे सस्ते हो जाएंगे Iphone?

टाटा ग्रुप देश में Apple के 100 स्टोर शुरू करने की योजना बना रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक क्रोमा ब्रांड नाम से खुदरा कामकाज करने वाली इंफिनिटी रिटेल (Infinity Retail) ने एप्पल का फ्रेंचाइजी पार्टनर बनने का फैसला कर लिया है.

Iphone in India Iphone in India

Tata शब्द का सिंपल सा अर्थ है भरोसा. भारत में 150 साल से कारोबार कर रही कंपनी टाटा ग्रुप अपनी सेवाओं का और विस्तार कर रही है. खबर है कि कंपनी एप्पल के साथ मिलकर कुछ प्रोजेक्ट्स पर काम करेगी. टाटा ग्रुप पूरे देश में ऐप्पल के एक्सक्लूसिव स्टोर खोलने की तैयारी में है. इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक क्रोमा ब्रांड नाम से खुदरा कामकाज करने वाली इंफिनिटी रिटेल (Infinity Retail) ने एप्पल का फ्रेंचाइजी पार्टनर बनने का फैसला कर लिया है. इसके तहत 100 आउटलेट खोलने की प्लानिंग है.

इनफिनिटी रिटेल अभी टाटा ग्रुप की इलेक्ट्रॉनिक चैन क्रोमा स्टोर का कामकाज संभालती है. इनफिनिटी रिटेल ऐप्पल का फ्रैंचाइजी पार्टनर बनकर 500 से 600 वर्ग फुट के 100 आउटलेट खोलने की तैयारी में है. टाटा समूह, पिछले महीने की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में विस्ट्रॉन की एकमात्र विनिर्माण सुविधा को 5,000 करोड़ रुपये तक खरीदने के लिए बातचीत कर रहा था. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर समूह दक्षिणी भारतीय राज्य कर्नाटक में सुविधा खरीदने के लिए सौदा करने में विफल रहता है, तो टाटा ताइवान के विस्ट्रॉन के साथ एक ज्वाइंट वेंचर पर विचार कर सकता है. रिपोर्ट के अनुसार, टाटा समूह की एक इकाई, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स पहले से ही तमिलनाडु में अपनी होसुर इकाई से एप्पल को कंपोनेन्ट्स की आपूर्ति करती है, जो कर्नाटक के पड़ोसी हैं. इस साल सितंबर में, ब्लूमबर्ग ने बताया कि टाटा भारत में आईफोन असेंबल करने के लिए एक संयुक्त उद्यम स्थापित करने के लिए विस्ट्रॉन के साथ बातचीत कर रही थी.

कैसे होंगे आउटलेट?
अभी तक जो जानकारी मिली है उससे लगता है कि इन स्टोर्स से सिर्फ आईफोन, आइपैड (iPad) और ऐप्पल वॉच (Apple Watch) ही बेची जाएंगी क्योंकि एप्पल के दूसरे फ्लैग्शिप प्रोडक्टस जैसे मैकबुक की बिक्री के लिए प्रीमियम रीसेलर होना जरूरी है. साथ ही इसके लिए स्टोर का साइज भी 1 हजार वर्ग फीट से ज्यादा होना चाहिए. भारत में अभी एप्पल के 160 से ज्यादा प्रीमियम रीसेलर मौजूद हैं. 

देश में आईफोन के 3 वेंडर
भारत में एपल के 3 प्रमुख वेंडर- कर्नाटक में विस्ट्रॉन (Wistron) तमिलनाडु में फॉक्सकॉन (Foxconn) और पेगाट्रॉन (Pegatron) काम कर रहे है. भारत में अब आईफोन-14 की भी मुनैफैक्चरिंग शुरू हो गई है. फॉक्सकॉन के पास ही आईफोन की सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी यूनिट है. जो चीन के झेंगझाउ में स्थित है. जेपी मॉर्गन के विश्लेषकों ने कहा कि Apple 2025 तक भारत में चार में से एक iPhone बना सकता है क्योंकि चीन में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव और सख्त COVID-19 लॉकडाउन की वजह से कंपनी अपने कुछ प्रोडक्शन को वहां से हटा चुकी है.

मुंबई में खुलेगा पहला स्टोर

एप्पल बहुत जल्द भारत में अपना पहला फ्लैग्शिप स्टोर खोलने की तैयारी में है. कंपनी अगले साल की पहली तिमाही में मुंबई में अपना पहला स्टोर ओपन कर सकती है. बता दें कि टाटा ग्रुप की स्पेस के लिए देशभर के प्रीमियम मॉल्स और हाई स्ट्रीट्स के साथ बातचीत चल रही है. लीज़ की शर्तों में इस बात का भी जिक्र है कि कौन से ब्रांड और आउटलेट इन स्टोर्स के नजदीक नहीं खुल सकता है.

टाटा अब आईफोन की बिक्री में हाथ आजमाने जा रहा है. ऐसे में कई यूजर्स के मन में एक सवाल आया होगा कि क्या इससे आईफोन सस्ते हो जाएंगे. हालांकि ये अभी थोड़ा मुश्किल लगता है क्योंकि एपप्ल के पार्ट्स बाहर से आते हैं और इनके ऊपर कई तरह के टैक्स भी लगते हैं.