scorecardresearch

मारुति को टक्कर देने के लिए Tata ने उतारी अपनी दो नई सीएनजी कारें, 19 जनवरी को होगी लॉन्च

टाटा मोटर्स 19 जनवरी को अपनी दो सीएनजी कार, टाटा Tiago और Tigor लॉन्च करने की तैयारी में है. काफी समय से कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ते दाम को देखते हुए खासकर मेट्रो सिटीज के लोग सीएनजी को पेट्रोल और डीजल के ऑप्शन के तौर पर देख रहे हैं.

Tata Tigor CNG car (Source: Tata Motor Website) Tata Tigor CNG car (Source: Tata Motor Website)
हाइलाइट्स
  • Tiago और Tigor में सीएनजी वैरिएंट वाइज फीचर्स

  • मारुति और ह्यूंदै से टक्कर

टाटा मोटर्स 19 जनवरी को अपनी दो सीएनजी कार, टाटा Tiago और Tigor लॉन्च करने की तैयारी में है. काफी समय से कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ते दाम को देखते हुए खासकर मेट्रो सिटीज के लोग सीएनजी को पेट्रोल और डीजल के ऑप्शन के तौर पर देख रहे हैं. सरकार भी सीएनजी गाड़ियों के इस्तेमाल पर जोर दे रही है. लॉन्च के बाद सिर्फ टाटा टिगोर ही ऐसी कॉम्पैक्ट सेडान होगी जो सामान्य इंजन, CNG और इलेक्ट्रिक तीनों मॉडल में उपलब्ध होगी.

कंपनी ने इन दोनों कारों के लिए बुकिंग पहले ही शुरु कर दी है. 5000 रुपये से 20,000 रुपये तक का टोकन अमाउंट देकर आप बुकिंग कर सकते हैं. ये दोनों कारें अपने सेगमेंट में पहले
ही काफी पॉपुलर हैं.

Tiago और Tigor में सीएनजी वैरिएंट वाइज फीचर्स
Tiago और Tigor के टॉप-स्पेक ट्रिम्स जैसे XZ और XZ+ में हरमन द्वारा 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, Android Auto और Apple CarPlay के लिए सपोर्ट, USB चार्जिंग, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और फोन कंट्रोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और Android Auto आधारित वॉयस कमांड रिकग्निशन जैसी सुविधाएं हैं. अन्य फीचर्स में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल बाहरी शीशे, कूल्ड ग्लोव बॉक्स और हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट शामिल हैं. सेफ्टी किट में फॉलो-मी होम लैंप, रियर पार्क असिस्ट सेंसर और डिस्प्ले वाला कैमरा, फ्रंट फॉग लैंप, रियर डिफॉगर और पंचर रिपेयर किट जैसे फीचर्स शामिल हैं. ये अतिरिक्त सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड रेंज के रूप में पेश किए जाते हैं.

मारुति और ह्यूंदै से टक्कर
टिआगो CNG और टिगोर CNG के साथ इस सेगमेंट में कंपनी मारुति सुजुकी और ह्यून्दे को कड़ी टक्कर देने वाली है. फिलहाल बाजार में सबसे बड़ी CNGरेन्ज मारुति की है जो ऑल्टो CNG से शुरू होती है और अर्टिगा CNG तक जाती है. ह्यून्दे ने सेंट्रो CNG से लेकर ह्यून्दे ऑरा CNG तक बाजार में उतार रखे हैं. 

टाटा टिगोर सीएनजी इंजन
अंडर द हुड की बात करें तो सीएनजी वेरियंट में 1.2 लीटर का थ्री सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है. हालांकि अभी सीएनजी वेरियंट पर मिलने वाली माइलेज की जानकारी नहीं दी गई है. यह कार 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आएगी.