scorecardresearch

Tata Tiago: भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हुई लॉन्च...कब शुरू होगी बुकिंग? क्या है शुरुआती कीमत, जानिए सबकुछ

टाटा टियागो ईवी फास्ट चार्जिंग के ऑप्शन में आएगी. डीसी फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करके बैटरी को 57 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. ये कार 5.7 सेकेंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है.

Tata Tiago (Tata Motors) Tata Tiago (Tata Motors)
हाइलाइट्स
  • सेकेंडों में हो जाएगी चार्ज

  • सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

Tata Motors ने Tata Tiago EV को भारतीय बाजार में 10,000 ग्राहकों के लिए 8.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है. कीमत का टैग इसे 250 किमी से अधिक रेंज के साथ भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाता है. इसके अलावा, इस लॉन्च के साथ, ऑटोमेकर के पास एसयूवी, सेडान और हैचबैक सेगमेंट में प्रत्येक में एक इलेक्ट्रिक कार मॉडल है. इसलिए भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है. इस लॉन्च ने Tiago को Tata की उन कारों में से एक बना दिया है जो ICE इंजन, CNG और अब इलेक्ट्रिक जैसे कई पावरट्रेन विकल्पों के साथ आती हैं.

दिलचस्प बात यह है कि इस कार का भारतीय बाजार में कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं है और इसलिए यह अपने सेगमेंट में पहली कार है. इस तरह से यह देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन गई है, जो 300KM से भी ज्यादा रेंज तक जाने का वादा करती है. कंपनी ने दावा किया कि यह कार की इंट्रोडक्ट्री कीमत है और इसे बुक करने के लिए पहले 10 हजार बुकिंग के लिए मान्य है.

कैसा है डिजाइन?
टाटा टियागो ईवी अन्य टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहनों की तरह डिजाइन के मामले में अपने आईसीई समकक्ष जैसी होगी. बंद फ्रंट ग्रिल के दोनों ओर प्रोजेक्टर हेडलाइट्स हैं. ग्रिल पर ट्राई-एरो मोटिफ को ग्लॉसी ब्लैक फिनिश के साथ टील ब्लू पेंट किया गया है. बाईं हेडलाइट पर "EV" बैज भी होगा. Tiago EV खर्च कम करने के लिए किनारों पर 14-इंच के स्टील व्हील्स का इस्तेमाल करेगी.

सेकेंडों में हो जाएगी चार्ज
पावरट्रेन की बात करें तो, टाटा टियागो ईवी को पावर देने वाले दो बैटरी पैक विकल्प मिलते हैं. इसमें 315 किमी की MIDC रेंज के साथ 24 kWh का बैटरी पैक मिलता है. इसमें 19.2 kWh के साथ 250 किमी की रेंज प्रदान करने वाला एक छोटा बैटरी पैक भी है. इसके अलावा, हैचबैक को चार चार्जिंग विकल्प मिलते हैं. इसे घर पर 15 ए सॉकेट, 3.3 किलोवाट एसी चार्जर, 7.2 किलोवाट एसी होम चार्जर और डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है. हैचबैक में 55kW का पावर आउटपुट और 114 Nm का पीक टॉर्क है. यह 5.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है.

टियागो ईवी की बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू होगी. वहीं अगले साल जनवरी में इसकी डिलीवरी होगी. इसके अलावा, पहले 10,000 बुकिंग में से 2,000 टाटा ईवी यात्री वाहनों के मौजूदा ग्राहकों के लिए आरक्षित हैं.