scorecardresearch

Telegram पर भी अब कर सकेंगे Cryptocurrency में पेमेंट, App पर ऐसे करें इस फीचर को इनेबल

Cryptocurrency वाले फीचर की मदद से कोई भी टेलीग्राम यूजर बगैर ट्रांजैक्शन फीस दिए टोनकॉइन भेज सकेंगे. इस सर्विस के आ जाने से आपको अब लंबा वॉलेट एड्रेस भी नहीं डालना होगा. 

Telegram Telegram
हाइलाइट्स
  • अब लंबा वॉलेट एड्रेस भी नहीं डालना होगा

  • ट्रांजैक्शन फीस भी नहीं देनी होगी

अगर आप भी टेलीग्राम यूजर हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है. अब आप टेलीग्राम पर भी क्रिप्टोकरेंसी भेज पाएंगे. जी हां, कंपनी के टेलीग्राम ओपन नेटवर्क (TON) फाउंडेशन के मुताबिक,  टेलीग्राम ने अपने प्लेटफॉर्म पर क्रिप्टो पेमेंट को इनेबल कर दिया है. यूजर्स अब आसानी से ऑफिशियल टेलीग्राम वॉलेट बॉट   डाउनलोड कर सकते हैं. जिसकी मदद से वे क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकेंगे. साथ ही साथ वे इसे ट्रेड भी कर सकेंगे और दूसरों को भेज भी सकेंगे. 

TON फाउंडेशन ने अपने एक बयान में कहा, हम उम्मीद करते हैं कि यह फंक्शन कंज्यूमर से बिजनेस    पेमेंट में विस्तारित होगा, जिससे यूज़र बॉट्स का उपयोग करके टोनकॉइन भेजकर प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को जल्दी से खरीद सकेंगे. 

ऐसे करें टेलीग्राम पर क्रिप्टो पेमेंट इनेबल 

-सबसे पहले टेलीग्राम मैसेंजर खोलें और "वॉलेट" सर्च करें 

-टेलीग्राम के ऑफिशियल वॉलेट को एड करने के बाद यूजर "/start" कमांड से इसे मेनू से एड करके वॉलेट को आसानी से ऊपर ला सकते हैं.

-अब, उस यूजर का नाम सर्च करें जिसे आप सेंड करना चाहते हैं, सभी डिटेल्स को ध्यान से देख लें और वेरीफाई करने के बाद ‘सेंड’ कर दें.  

-अब आपके रेसिपिएंट को चैट के माध्यम से ही टोनकॉइन मिल जाएगा

ट्रांजैक्शन फीस भी नहीं देनी होगी

कंपनी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि इसकी मदद से कोई भी टेलीग्राम यूजर बगैर ट्रांजैक्शन फीस दिए टोनकॉइन भेज सकेंगे. यह पूरी तरह से एक नया तरीका है. इस सर्विस के साथ, आपको अब लंबा वॉलेट एड्रेस भी नहीं डालना होगा. 

टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव ने की थी घोषणा

दरअसल, इस फीचर की घोषणा टेलीग्राम के सीईओ और सह-संस्थापक पावेल ड्यूरोव के खुलासे के बाद हुई है. इसमें उन्होंने बताया था कि कंपनी के पिछले साल आधिकारिक तौर पर इस प्रोजेक्ट को छोड़ने के बाद भी टेलीग्राम ओपन नेटवर्क (TON) ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का विकास जारी है. 

इसे लेकर ड्यूरोव ने एक टेलीग्राम आर्टिकल में कहा, "मुझे गर्व है कि हमने जो टेक्नोलॉजी बनाई है वह जीवित है और विकसित हो रही है. जब स्केलेबिलिटी और स्पीड की बात आती है, तो TON अभी भी ब्लॉकचेन स्पेस में बाकी सभी चीजों से आगे है.”