scorecardresearch

टेलीग्राम ला रहा है पेड सब्सक्रिप्शन, जानिए रेगुलर यूजर्स पर क्या असर पड़ेगा

टेलीग्राम का ऐसा करने के पीछे हमारा मकसद मॉस्ट डिमाडिंग यूजर्स को और बेहतर अनुभव देने की एक कोशिश होगी. अभी टेलीग्राम के 500 मिलियन (50 करोड़) मंथली एक्टिव यूजर्स हैं. यूजर्स की संख्या में बढ़ोत्तरी को देखते हुए अब टेलीग्राम वॉट्सऐप को टक्कर देने के लिए खुद को तैयार करना चाहता है. 

telegram telegram

मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम इस महीने अपने यूजर्स के लिए एक पेड सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च करने वाला है. इसकी जानकारी टेलीग्राम के संस्थापक पावेल ड्यूरोव ने दी है. ड्यूरोव ने एक ब्लॉगपोस्ट में ये बताया कि अब टेलीग्राम के कस्टमर टेलीग्राम प्रीमियम का ऑप्शन भी चुन सकते हैं. इससे कस्टमर को चैट, मीडिया और फ़ाइल अपलोड करने पर हाई क्वालिटी मिलेगी. टेलीग्राम प्रीमियम इस महीने के आखिर तक लॉन्च हो जाएगा. बता दें कि इसकी कीमत के बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. 

पावेल ड्यूरोव ने इस सिलसिले में आगे बताया कि, " ऐसा करने के पीछे हमारा मकसद अपने मॉस्ट डिमाडिंग यूजर्स को और बेहतर अनुभव देने की एक कोशिश होगी. 

फिलहाल 50 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं टेलीग्राम के पास 

अभी टेलीग्राम के 500 मिलियन (50 करोड़) मंथली एक्टिव यूजर्स हैं. यूजर्स की संख्या में बढ़ोत्तरी को देखते हुए अब टेलीग्राम वॉट्सऐप को टक्कर देने के लिए खुद को तैयार करना चाहता है. टेलीग्राम  दुनिया के 10 सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप में से एक है. ड्यूरोव ने कहा कि पेड सब्सक्रिप्शन की पेशकश करने ये भी है कि हम  टेलीग्राम को अपने अपने यूजर्स से फंडेड कराना चाहते हैं  न कि विज्ञापनदाताओं से.

बदल जाएगी टेलीग्राम की टैगलाइन

एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप डाउनलोड करने वाले यूजर को एक टैगलाइन दिखाई देगी जिसपर लिखा होगा कि "टेलीग्राम हमेशा के लिए मुफ्त रहेगा, नो एड नो फीस".  हालांकि यह बदल भी सकता है. वहीं लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक कंपनी रेवेन्यू हासिल करने के लिए ऐप के लिए एक और तरीके की टेस्टिंग कर रही है. 

रेगुलर टेलीग्राम यूजर्स पर इसका क्या असर पड़ेगा 

फिलहाल टेलीग्राम की सभी मौजूदा फीचर्स  पूरी तरह से मुफ्त रहेंगे, आने वाले समय में टेलीग्राम कई तरह के नए फ्री फीचर्स भी ला रहा है. फ्री यूजर्स, प्रीमियम यूजर्स के भेजे गए डॉक्युमेंट्स, रिएक्शन और स्टिकर भी देख सकेंगे.