scorecardresearch

लालच पड़ सकता है भारी! Telegram का फ्री प्रीमियम सर्विस प्रोग्राम पहुंचा सकता है आपकी प्राइवेसी को नुकसान  

Telegram's free premium service: टेलीग्राम की इस पहल को "पीयर-टू-पीयर लॉगिन प्रोग्राम" कहा जा रहा है. लॉगिन प्रोसेस को सुविधाजनक बनाने के लिए यूजर्स के फोन नंबरों का उपयोग करना शामिल है.

Telegram (Photo: Unsplash) Telegram (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • पहुंचा रही प्राइवेसी को नुकसान  

  • पीयर-टू-पीयर लॉगिन प्रोग्राम 

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम पर आप फ्री में प्रीमियम सर्विस ले सकते हैं. इसके लिए टेलीग्राम ने एक स्पेशल ऑफर पेश किया है. हालांकि, यह आपके सामने कुछ परेशानी खड़ा कर सकता है. प्लेटफॉर्म यूजर से अपना फोन नंबर देने के लिए कह रहा है, जिसका उपयोग यूजर्स के लिए वन-टाइम-पासवर्ड (OTPs) भेजने के लिए किया जाएगा. शुरू में ये ऑफर आपको अच्छा लग सकता है, लेकिन बारीकी से जांच करने पर ये काफी चिंताजनक है. 

व्यक्तिगत डेटा के लिए प्रीमियम सेवा

टेलीग्राम के ऑफर का सार है कि यूजर्स को प्रीमियम सर्विस देने के बदले अपना फोन नंबर सरेंडर करना होगा. इस ऑफर के आने के बाद से ही प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर बहस शुरू हो गई है. इस योजना का हिस्सा बनकर यूजर की पर्सनल जानकारी का दुरुपयोग किया जा सकता है. 

सम्बंधित ख़बरें

पीयर-टू-पीयर लॉगिन प्रोग्राम 

टेलीग्राम की इस पहल को "पीयर-टू-पीयर लॉगिन प्रोग्राम" कहा जा रहा है. लॉगिन प्रोसेस को सुविधाजनक बनाने के लिए यूजर्स के फोन नंबरों का उपयोग करना शामिल है. इसमें 150 ओटीपी मैसेज का ट्रांसमिशन शामिल है. यानि टेलीग्राम आपके नंबर से 150 ओटीपी दूसरे यूजर्स के साइन-अप के लिए भेजने वाला है. ऐसे में प्रीमियम मेम्बरशिप के बावजूद भी टेलीग्राम का ये प्रोग्राम अपने आप में काफी भयावह है. 

क्या हो सकती है परेशानी?

अपने फोन नंबर को देने से आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है. जैसे अज्ञात पार्टियों से अनचाही कॉल या मैसेज. इसके अलावा, टेलीग्राम अपने लॉगिन प्रोग्राम के माध्यम से मिले नंबरों से होने वाले किसी भी उत्पीड़न या क्षति के लिए किसी भी जिम्मेदारी से स्पष्ट रूप से इनकार करता है. जवाबदेही की ये कमी कहीं न कहीं इसमें छिपे जोखिमों की ओर इशारा करती है. 

एंड्रॉइड एक्सक्लूसिव ऑफर

विशेष रूप से, टेलीग्राम का ऑफर विशेष रूप से एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के लिए उपलब्ध है. एंड्रॉइड यूजर्स को टारगेट करके, टेलीग्राम का लक्ष्य प्रोग्राम के लिए अपने यूजर्स बेस को बढ़ाना है. ऐसे में एक्सपर्ट्स लोगों को सावधानी बरतने के लिए कह रहे हैं.