scorecardresearch

कोविड-19 से लड़ने में मदद करते हैं ये मेडिकल गैजेट्स, आपके घर में हैं इनमें से कितने?

कोविड-19 से बचाने के लिए यूं तो सभी को वैक्सीन लगाई जा रही है लेकिन कुछ और भी चीजें हैं जो हमें उससे बचने में मदद कर सकती हैं. या कोविड-19 पॉजिटिव होने के दौरान हमें कम से कम परेशानी हो ये सुनिश्चित कर सकती हैं. यहां कुछ ऐसी चीजों की लिस्ट है जो आज की जरूरत बन गईं हैं

Digital Thermometer Digital Thermometer
हाइलाइट्स
  • यूवी सैनिटाइजर बॉक्स की मदद से आप अपने सामान को बैक्टीरिया मुक्त रख सकते हैं

  • ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर खून में ऑक्सीजन का लेवल चेक करने में काम आता है

कोरोना ने हमें अपने स्वास्थ्य को लेकर और भी सचेत कर दिया है. डेली हेल्थ चेकअप से लेकर अपने पर्सनल हाइजीन तक सब कुछ के लिए आज सभी लोग सतर्क हो गए हैं. कोविड-19 से बचाने के लिए यूं तो सभी को वैक्सीन लगाई जा रही है लेकिन कुछ और भी चीजें हैं जो हमें उससे बचने में मदद कर सकती हैं. या कोविड-19 पॉजिटिव होने के दौरान हमें कम से कम परेशानी हो ये सुनिश्चित कर सकती हैं. यहां कुछ ऐसी चीजों की लिस्ट है जो आज की जरूरत बन गईं हैं और आपको कोरोना से या किसी भी बीमारी से बचाने में मदद करेंगी. 

1. यूवी लाइट सैनिटाइजर रॉड 

यूवी लाइट सैनिटाइजर की मदद से आप अपने आस-पास को साफ और कीटाणु मुक्त रख सकते हैं. इस उपकरण का उपयोग दरवाजे के नॉब, बेड, सोफा, फोन जैसी चीजों को साफ करने के लिए किया जा सकता है. इसकी सबसे बेस्ट बात है कि ये  बैटरी से चलता है और  पोर्टेबल है. आप इसे एक बैग में भी ले जा सकते हैं. यूवी डिसइंफेक्शन रॉड 10 से 15 सेकंड में बैक्टीरिया और वायरस को मारने का दावा करती है.

2. यूवी सैनिटाइजर बॉक्स

यूवी सैनिटाइजर बॉक्स की मदद से आप अपने सामान को बैक्टीरिया मुक्त रख सकते हैं. डिवाइस का इस्तेमाल वॉलेट, फोन, चाबियां, पेसिफायर, ज्वेलरी आदि चीजों को स्टरलाइज करने के लिए किया जा सकता है. डिवाइस का उपयोग करना बेहद आसान है, बस इसे पावर सॉकेट में प्लग करना होता है और एक बटन के प्रेस से ही आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. सेल्फ क्लीनिंग वाटर बोतल 

कोविड-19 के इस दौर में आपके अपने लिए सेल्फ क्लीनिंग बोतल ले सकते हैं. होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए ये बोतल काम आती है. बोतल स्टेनलेस स्टील से बनी है और इसमें यूवी-सी एलईडी लाइट का उपयोग किया गया है. यूवी लाइट सिर्फ 60 सेकंड में पानी को शुद्ध कर सकती है. बोतल पानी को साफ करने के साथ-साथ दो घंटे में खुद भी साफ हो जाती है. इस बोतल में 7 घंटे का बैटरी बैकअप है. 

4. ऑक्सीमीटर 
 
इस महामारी के समय में ऑक्सीमीटर एक जरूरी उपकरण है. यह रोगी के खून में कितनी ऑक्सीजन है और पल्स रेट कितना है बताने में मदद करता है. ये डिवाइस काफी किफायती और उपयोग में आसान है. इसके लिए आपको किसी डॉक्टर के पास जाने की भी जरूरत नहीं है. बस घर बैठे रीडिंग लेने के लिए इसमें अपनी उंगली डालनी होती है.

5. डिजिटल थर्मामीटर

इन्फ्रारेड थर्मामीटर भी इन दिनों रखने के लिए एक आवश्यक चिकित्सा उपकरण है. कांटेक्ट रहित थर्मामीटर की मदद से रोगी के शरीर के तापमान पर नज़र रख सकते हैं. इसके लिए किसी रीडिंग लेने वाले की भी जरूरत नहीं पड़ती. आपके शरीर का टेम्परेचर सीधे उस थर्मामीटर पर दिख जाता है. 

6. ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर 

ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर उन लोगों की मदद करते हैं जिनके खून में ऑक्सीजन का लेवल कम हो जाता है. ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर को फिर से भरने की आवश्यकता भी नहीं होती है. ये कॉन्सेंट्रेटर बिजली से चलता है और असीमित मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है.

7. मेडिकल अलर्ट सिस्टम 

ये सिस्टम बुजुर्ग मरीजों के लिए उपयोगी होता है. इसके साथ, वे लोग जो होम आइसोलेशन में और अकेले रहने वाले हैं, उनके लिए मेडिकल अलर्ट सिस्टम भी काम आ सकता है. यह सिस्टम इमरजेंसी में मित्रों और परिवार को सचेत करने में मदद करता है. मरीज मदद के लिए कॉल कर सकते हैं या एक बटन दबाकर अलार्म बजा सकते हैं.  वह इसे गले में लटका सकता है या बैंड की तरह भी पहन सकते हैं. 

8. SpO2 ट्रैकिंग वाली स्मार्टवॉच

आपकी फिटनेस पर नजर रखने के साथ-साथ कई स्मार्टवॉच SpO2 लेवल और पल्स रेट को भी मापती हैं. हालांकि ये स्मार्टवॉच ऑक्सीमीटर की जगह नहीं ले सकती हैं, लेकिन आपात स्थिति में इन पर भरोसा किया जा सकता है. बाजार में स्मार्टवॉच का कई विकल्प हैं, आप अपने बजट के अनुसार चुन सकते हैं.

ये भी पढ़ें