scorecardresearch

Instagram’s New Quiet Mode Feature: घंटों इंस्टाग्राम पर बिताने से हो गए हैं परेशान, नया क्विट मोड फीचर है समाधान

अगर आप भी इंस्टाग्राम पर घंटो बिताकर परेशान हैं, तो इंस्टाग्राम आपके लिए नया फीचर लाया है. इस फीचर का नाम है क्विट मोड. इस फीचर का उद्देश्य इनकमिंग अलर्ट्स को साइलेंट करके, डायरेक्ट मैसेज (DMs) का ऑटो-रिप्लाई करके और फॉलोअर्स को सूचित करने के लिए अकाउंट की स्थिति को 'इन क्विट मोड' में सेट करके ऐप से दूर समय बिताने के बारे में यूजर्स की चिंता को कम करना है.

इंस्टाग्राम इंस्टाग्राम
हाइलाइट्स
  • इंस्टाग्राम ने शुरू किया क्विट मोड फीचर

  • अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं क्विट मोड

आजकल सोशल मीडिया हमारे जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है. मोबाइल फोन इतना हैंडी है कि हम दिन भर सोशल मीडिया स्क्रोल करते रहते हैं. हम अपनी जरूरत से ज्यादा समय सोशल मीडिया पर बिता देते हैं. कई बार हम इस आदत से परेशान भी होते हैं, लेकिन फिर भी इसको छोड़ना काफी मुश्किल हो जाता है. वीडियो देखना, मीम्स शेयर करना, इंस्टा पर अंतहीन स्क्रॉलिंग रील्स और भी बहुत कुछ. यह स्वाभाविक है कि जब हम इंस्टाग्राम या सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट करते हैं, तो हम यह जानने के लिए उत्सुक होते हैं कि इसे कितने लाइक्स मिले, नेटिज़न्स कैसे रिएक्ट करते हैं, कमेंट्स और बहुत कुछ.

इंस्टाग्राम ने शुरू किया क्विट मोड फीचर
सोशल मीडिया की वजह से हमारा स्क्रीन टाइम भी काफी हद तक बढ़ गया है. इसलिए, हम में से बहुत से लोग अक्सर ब्रेक लेना चाहते हैं. इसके मद्देनजर मेटा ने इंस्टाग्राम पर एक नया 'क्विट मोड' पेश किया है, जो यूजर्स को सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म से ब्रेक लेने में मदद करेगा. साथ ही इसकी मदद से आप नोटीफिकेशन भी रोक सकते हैं. 

इंस्टाग्राम ने क्विट मोड नामक एक नई सुविधा की घोषणा की है "लोगों को ध्यान केंद्रित करने और लोगों को अपने दोस्तों और फॉलोअर्स के साथ सीमा निर्धारित करने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करता है"

इंस्टाग्राम का क्विट मोड फीचर
कंपनी के अनुसार, इस फीचर का उद्देश्य इनकमिंग अलर्ट्स को साइलेंट करके, डायरेक्ट मैसेज (DMs) का ऑटो-रिप्लाई करके और फॉलोअर्स को सूचित करने के लिए अकाउंट की स्थिति को 'इन क्विट मोड' में सेट करके ऐप से दूर समय बिताने के बारे में यूजर्स की चिंता को कम करना है. उपयोगकर्ता वर्तमान में ऐप पर सक्रिय नहीं है.

कंपनी ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि एक बार क्विट मोड एक्टिव हो जाने के बाद, यूजर्स को कोई नोटिफिकेशन नहीं आएगा और लोगों को बताने के लिए उनकी प्रोफाइल की एक्टिविटी स्टेटस बदल जाएगा. इसके अलावा, जब कोई उपयोगकर्ता को डायरेक्ट (DM) भेजता है तो प्लेटफ़ॉर्म ऑटोमेटिक रूप से एक ऑटो-मैसेज भेजेगा.

अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं क्विट मोड
उपयोगकर्ता अपने शेड्यूल में फिट होने के लिए अपने क्विट मोड घंटों को आसानी से सेट कर सकते हैं और एक बार सुविधा बंद हो जाने के बाद, प्लेटफ़ॉर्म उन्हें सूचनाओं का एक त्वरित सारांश दिखाएगा ताकि वे जो चूक गए उसे पकड़ सकें. कंपनी ने कहा, "क्विट मोड का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है, लेकिन हम किशोरों को ऐसा करने के लिए प्रेरित करेंगे, क्योंकि वे देर रात इंस्टाग्राम पर एक निश्चित समय बिताते हैं."

इन देशों में शुरू हुई है सुविधा
नया मोड यूएस, यूके, आयरलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के यूजर्स के लिए उपलब्ध है और जल्द ही इसे और देशों में रोल आउट किया जाएगा. कंपनी ने नई सुविधाएँ भी पेश की जो यूजर्स को प्लेटफ़ॉर्म को यह बताने की अनुमति देंगी कि वे किस कॉन्टेंट की सिफारिश नहीं करना चाहते हैं. यूजर्स अब एक्सप्लोर पेज में कॉन्टेंट के कई हिस्सों को छिपाने का विकल्प चुन सकते हैं, जिसमें उनकी रुचि नहीं है और प्लेटफ़ॉर्म उन्हें उस प्रकार का कॉन्टेंट दिखाने से बचने का प्रयास करेगा.