scorecardresearch

WhatsApp Update: Spam मैसेज और कॉल्स से बचने के लिए व्हाट्सएप पर आया नया फीचर...Lock Screen से ही हो जाएगा काम

कई स्कैमर्स अब व्हाट्सएप के जरिए लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं. इसको ध्यान में रखते हुए कंपनी अब एक नया फीचर लाई है. यह नया फीचर यूजर्स को आने वाले स्पैम मैसेज को रोकने में मदद करेगा.

Whatsapp Whatsapp

हाल के महीनों में ऑनलाइन स्कैम (Online Scam) के मामलों में काफी वृद्धि हुई है. कई यूजर्स को स्पैम कॉल्स (Spam Calls) और मैसेजेस की वजह से लाखों रुपये का नुकसान हुआ है. जिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस के जरिए स्कैमर्स लोगों को बेवकूफ बनाकर पैसा लूटते हैं Whatsapp उनमें से एक है. कई प्राइवेसी फीचर्स के बावजूद, यूजर्स अभी भी कई ऐसे कॉन्टेक्ट्स के जाल में फंस जा रहे हैं जिनकी वजह से उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है. इन सभी चीजों को देखते हुए व्हाट्सएप अपनी प्राइवेसी में और अधिक सुरक्षा जोड़ने वाला है. 

कैसे कर सकते हैं ब्लॉक
पिछले कुछ समय में फिशिंग मैसेज और लिंक के जरिए ठगी और स्कैम के कई सारे मामले सामने आए हैं. यूजर्स के डेटा को सेफ रखने के लिए व्हाट्सएप ने एक नया फीचर दिया है. नए फीचर को अपडेट करने के बाद आप डायरेक्ट लॉक स्क्रीन से स्पैम मैसेज को ब्लॉक कर सकते हैं. इस नए फीचर के आ जाने से आपको लॉकस्क्रीन पर सीधा ब्लॉक का मैसेज दिखाई देगा जिसकी मदद से आप इन्हें सीधा ब्लॉक कर सकते हैं. यूजर्स को स्पैम मसैज को ब्लॉक करने के लिए फोन को ऑन करके ऐप को ओपन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यूजर्स को जैसे ही कोई स्पैम कॉल्स, मैसेज या फिर फिशिंग मैसेज का पॉप अप दिखाई देगा तो आप मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करेंगे. इसके बाद आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे जिससे आप उसे तुरंत ब्लॉक कर सकते हैं. अब आपको स्पैम मैसेज को ब्लॉक करने के लिए किसी लंबे प्रोसेस से नहीं गुजरना होगा सीधे लॉक स्क्रीन से ही आप ऐसा कर सकते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

आज आपको व्हाट्सएप पर सीक्योरिटी की और लेयर जोड़ने के लिए कुछ अन्य फीचर्स के बारे में बताएंगे. 

1. Two-step verification: फिशिंग और टेकओवर के प्रयासों को रोकने के लिए आप अपने व्हाट्सएप खाते को 6 अंकों वाले पिन से सुरक्षित रख सकते हैं.

2. Disappearing options: आप उनकी विजिबिलिटी को सीमित करने के लिए व्यू वन्स के साथ फोटो, मीडिया और वॉयस नोट्स भी भेज सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप अपनी गोपनीयता को और बेहतर बनाने के लिए read receipts और disappearing मैसेज का उपयोग कर सकते हैं.

3. चैट लॉक: व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को पर्सनल चैट को एक यूनीक पासवर्ड के साथ लॉक करने और उन्हें एक अलग फ़ोल्डर में रखने की भी अनुमति देता है. चैट लॉक आपके फोन तक पहुंचने वाले अन्य लोगों से संवेदनशील जानकारी की रक्षा कर सकता है.

4. Unknown callers: व्यवधान और स्पैम से बचने के लिए आप अज्ञात नंबरों से आने वाली कॉल्स को साइलेंट कर सकते हैं.

5. प्राइवेसी चेकअप: आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप सुविधाओं के बारे में जानने और उन्हें चालू करने के लिए अपने व्हाट्सएप ऐप पर गोपनीयता जांच भी करानी चाहिए.