scorecardresearch

DD Solar Refrigerator: इस कंपनी ने बनाया सौर ऊर्जा से चलने वाला फ्रिज, बढ़ रही है किसानों और महिलाओं की इनकम

DD Solar Refrigerator, सौर ऊर्जा से चलने वाला एक फ्रिज है जिसकी मदद से देश के बहुत से किसान, महिलाओं, किराना स्टोर्स और डेयरी संचालकों की आमदनी बढ़ रही है.

DD Solar Refrigerator helping farming community- DD Solar Refrigerator helping farming community-
हाइलाइट्स
  • कई समुदायों के लिए वरदान बना यह फ्रिज 

  • लंदन से पढ़े हैं कंपनी के फाउंडर 

महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले की रहने वाली भावना और उनके पति अपने घर की आजीविका चलाने के लिए मछली पकड़ने का काम करते हैं. एक साल पहले तक भावना जैसे ही मछली पकड़ती थीं उनकी कोशिश रहती थी कि पहले ही दिन मछलियां जल्द से जल्द मार्केट में बिक जाएं. लेकिन अब अगर उनकी मछलियां पहले दिन नहीं भी बिकतीं हैं तो उन्हें ज्यादा चिंता नहीं होती है. 

एक साल पहले तक अगर भावना की मछलियां पहले दिन नहीं बिकती थीं तो उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ जाता थे लेकिन अब ऐसा नहीं है और यह सब संभव हो पाया है दीनदयाल सोलर सॉल्यूशंस कंपनी के स्पेशल सोलर पावर्ड रेफ्रिजरेटर के कारण. आज सूरज से स्वावलंबन सीरिज में हम आपको बता रहे हैं दीनदयाल या डीडी सोलर रेफ्रिजरेटर के बारे में. 

कई समुदायों के लिए वरदान बना यह फ्रिज 
GNT Digital से बात करते हुए भावना ने बताया कि पिछले साल 2022 में उन्हें एक प्रोग्राम के तहत डीडी सोलर रेफ्रिजरेटर मिला था. इसके बाद से उनकी सभी समस्याएं हल हो गईं. उन्होंने कहा कि पहले उन्हें मछलियां पकड़कर लाने के तुरंत बाद बर्फ लाने के लिए शहर भागना पड़ता था ताकि मछलियों को कोल्ड स्टोरेज मिल सके. गाड़ी से शहर जाने में पेट्रोल का खर्च लगता था और बर्फ लाने में भी पैसे खर्च होते थे. इसके अलावा, अगर सारी मछलियां समय से नहीं बिकती थीं तो कुछ दिन बाद ये खराब हो जाती थीं और इससे उन्हें नुकसान होता था. 

Bhawna, the fisherwoman

लेकिन अब वह इन मछलियों को सौर ऊर्जा से चलने वाले रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर सकती हैं. इसमें मछलियां कई दिनों तक फ्रेश रहती हैं जिससे वह दो-तीन दिन में आराम से मछलियां मार्केट में बेच सकती हैं. साथ ही, उनका शहर आने-जाने और बर्फ का खर्च भी बचता है. यह फ्रिज सौर ऊर्जा से चलता है इसलिए बिजली का भी कोई खर्च नहीं होता है. भावना ने बताया, "अब हमारी लागत एकदम जीरो है और हमारी आमदनी हर महीने पांच से सात हजार रुपए तक बढ़ी है. पिछले एक साल में इस सोलर फ्रिज ने हमारी किस्मत ही बदल दी है." 

क्या है DD Solar Refrigerator की खासियत
बात अगर सौर एनर्जी से चलने वाले इस रेफ्रिजरेटर की करें तो यह सिर्फ मछुआरा समुदाय नहीं बल्कि किराना स्टोर्स, डेयरी रिटेलर्स आदि के काम भी आ रहा है. यह एक डीप फ्रिज है जो सौर ऊर्जा से चलता है. इसमें उन्होंने क्षमता के आधार पर दो वेरिएंट बनाए हैं- एक 100 लीटर और दूसरा 200 लीटर. 100 लीटर के फ्रिज के लिए 150 वाटपावर के दो सोलर पैनल लगाने पड़ते हैं और एक 100Ah सोलर टुबयूलर बैटरी लगती है. इसमें सोलर चार्ज कंट्रोलर होता है और एक सात वाट का बल्ब लगा होता है. 

कंपनी आपकी जरूरत के हिसाब से आपको यह सोलर फ्रिज उपलब्ध कराती है. जैसे छोटे उद्यमियों के लिए डीडी सोलर फ्रुट पल्प प्रिजर्वर, डीडी सोलर डेरी कूलर, डीडी सोलर वैक्सीन सेवर आदि. डीजल से चलने वाले जनरेटर के विकल्प के तौर पर कंपनी ने डीडी सोलर डीसी होम सिस्टम बनाया है. यह प्लग-एन-प्ले सोलर होम सिस्टम है जो बिजली के अभाव में आपके लिए मददगार है. अब कंपनी फूड प्रोड्यूस और प्रोडक्ट्स के आसान ट्रांसपोर्टेशन के लिए व्हीकल्स जैसे छोटा हाथी आदि के ऊपर सोलर कोल्ड स्टोरेज सिस्टम भी लगा रही है. 

वाहनों पर सोलर कोल्ड स्टोरेज (Photo: Website)

लंदन से पढ़े हैं कंपनी के फाउंडर 
बात अगर Devidayal Solar Solutions की करें तो इस कंपनी की शुरुआत मुंबई में तुषार देवीदयाल ने साल 2015 में की थी. उन्होंने लंदन बिजनेस स्कूल से MBA की डिग्री की. लेकिन वह अपने देश के हित में कुछ करना चाहते थे और इसलिए उन्होंने क्लीन एनर्जी के क्षेत्र में कुछ करने का फैसला किया. उन्होंने देखा कि किसानों और छोटे व्यापारियों को सामने उनकी प्रॉड्यूस के खराब होने की बड़ी समस्या है. 

ऐसे में उन्हें लगा कि ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में ऐसे कोल्ड स्टोरेज साधन होने चाहिए जो किफायती हों और सस्टेनेबल भी. इसलिए उन्होंने सोलर एनर्जी से चलने वाले उपकरण बनाने की ठानी. डीडी सोलर रेफ्रिजरेटर उनका ही एक इनोवेशन है जिसके जरिए वह मछुआरों, डेयरी, किराना स्टोर्स आदि की मदद कर रहे हैं. CEEW और Villgro innovation की पहल, Powering Livelihoods की मदद से वह अब ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच रहे हैं. 

डीडी सोलर अब तक अपने इनोवेटेड प्रोडक्ट्स को 12 राज्यों और तीन देशों में लगा चुके हैं. उनके सोलर रेफ्रिजरेटर की 1000 यूनिट्स देशभर में लगाई जा चुकी हैं.