scorecardresearch

क्या 1 मिलियन से अधिक फॉलोवर्स होने पर फ्री में ब्लू टिक दे रहा Twitter? इन हस्तियों को वापस मिला Blue Tick,मस्क ने कहा- कई का भुगतान वह खुद कर रहे

कई चर्चित हस्तियों के ट्विटर खातों पर ब्लू टिक खुद वापस आ गए हैं. सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे शीर्ष क्रिकेटरों के ब्लू टिक हटा दिए गए थे लेकिन अब उनके ट्विटर खातों पर यह वापस आ गया है.

Twitter Twitter

कुछ दिनों पहले ट्विटर ने सारे अकाउंट्स से लीगेसी ब्लू टिक हटा दिया था. पेड सब्सक्रिप्शन सेवा ट्विटर ब्लू के लॉन्च के साथ, केवल सब्सक्राइब करने वाले यूजर्स कुछ ब्रांड-नई सुविधाओं तक पहुंच के साथ-साथ अपने नाम के सामने एक नीला चेकमार्क लगा सकेंगे. इस वजह से अलग-अलग डोमेन में कई मशहूर हस्तियों और प्रसिद्ध व्यक्तित्वों के अकाउंट के आगे से ब्लू टिक हटा लिया गया. हालांकि, अब ऐसा लगता है कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट के नए मालिक एलन मस्क ने इस पर कुछ ढील देनी शुरू की है. रोलिंग स्टोन की एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कथित तौर पर एक मिलियन से अधिक फॉलोवर्स वाले अकाउंट के नीले बैज फिर से वापस कर दिए हैं.

इन्हें वापस मिला ब्लू टिक
जिस अकाउंट के 1 मिलियन या उससे अधिक फॉलोवर्स थे उनके ब्लू टिक वापस आ गए हैं. लेकिन बहाल किए गए नीले चेक प्रदर्शित करते हैं कि खाते सत्यापित हैं क्योंकि वे ट्विटर ब्लू के लिए भुगतान कर रहे हैं. बॉलीवुड अभिनेता जैसे आलिया भट्ट और शाहरुख खान, क्रिकेटर विराट कोहली, एमएस धोनी, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और अरबपति बिल गेट्स, जिन्होंने नए अपडेट के कारण अपना ब्लू टिक भी खो दिया था, उनके प्रोफाइल पर ब्लू चेकमार्क वापस आ गया है. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने सत्यापन के लिए भुगतान किया है या नहीं.

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी ट्विटर पर इसका जिक्र किया. उन्होंने कहा, "जाहिर तौर पर मैंने ट्विटर ब्लू के लिए भुगतान नहीं किया है. मैंने उन्हें सत्यापित करने के लिए एक फोन नंबर दिया है. मिस्टर मस्क क्या आप मेरे लिए भी भुगतान कर रहे हैं?" वहीं एक अन्य ट्विटर यूजर एरोन लेवी ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर लिखा, ''मुझे फिर से एक चेक मिला है. मुझे अंततः भुगतान करने में कोई आपत्ति नहीं थी, लेकिन इससे पहले कि मैं भुगतान करता. मुझे ये वापस मिल गया. ट्विटर, यू आर वाइल्ड."

कई लोगों के लिए खुद भुगतान कर रहे मस्क
हालांकि, यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि ट्विटर के सह-संस्थापक, जैक डोरसी, जिनके 6.5 मिलियन फॉलोवर्स हैं अभी भी उनकी प्रोफाइल के आगे नीला बैज नहीं है. इससे पहले, ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने कहा था कि वह कुछ मशहूर हस्तियों के ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए खुद व्यक्तिगत रूप से भुगतान कर रहे हैं. इनमें बास्केटबॉल स्टार लेब्रोन जेम्स, स्टार ट्रेक स्टार विलियम शैटनर और लेखक स्टीफन किंग शामिल थे. यह तब आया जब उन्होंने सार्वजनिक रूप से घोषणा की कि वे पेड सर्विस के लिए साइन अप नहीं करेंगे.