scorecardresearch

बिना स्मार्टफोन और इंटरनेट के भी हो जाएगा UPI Payment, बस करना होगा ये काम

अब बिना स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल किए भी UPI Payment किया जा सकता है. इस तकनीक के आने से फीचर फ़ोन का इस्तेमाल करने वाले भी UPI Payment कर सकेंगे.

UPI payment without smartphone and internet UPI payment without smartphone and internet
हाइलाइट्स
  • फीचर फ़ोन उपयोगकर्ता मिस्ड कॉल देकर भी कर सकते है UPI Payment

  • फीचर फ़ोन के जरिए UPI Payment के लिए तैयार किया गया है एक ऐप

अब बिना किसी UPI Payment मेकिंग एप्लीकेशन (Google Pay, Phone Pe, Paytm) का इस्तेमाल किए भी यूपीआई पेमेंट कर सकते है. इतना ही नहीं अब UPI Payment के लिए स्मार्टफोन की जरुरत भी नहीं पड़ेगी. यही नहीं UPI Payment के लिए सिर्फ स्मार्टफोन के बिना ही नहीं बल्कि बिना इंटरनेट के भी पेमेंट हो सकता है. ये जानकर आप हैरान हो गए होंगे. हैरान मत होइए अब बिना स्मार्टफोन और इंटरनेट के भी UPI Payment हो सकेगा. दरअसल नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI 123Pay नाम से एक पहल की है. जिसके माध्यम से अब फीचर फ़ोन का इस्तेमान करने वाले भी UPI Payment कर सकेंगे. 

UPI 123Pay
NPCI के अनुसार UPI 123Pay फीचर फ़ोन इस्तेमाल करने वालों के लिए एक त्वरित भुगतान प्रणाली है. यह प्रणाली UPI Payment सेवा को सुरक्षित तरीके से भुगतान करने  के लिए इस्तेमाल कर सकते है. UPI 123 Pay  इस्तेमाल करके फीचर फोन यूजर अब चार तकनीकी ऑप्शन के आधार पर कई लेनदेन कर सकेंगे. इसके लिए आपके फीचर फ़ोन में मोबाइल निमार्ताओं द्वारा इंसटाल किए हुए कुछ ऐप होंगे. जिसका इस्तेमाल करके आप बिना इंटरनेट के UPI Payment कर सकेंगे. जबकि बिना ऐप के इस्तेमाल किए UPI Payment करने के लिए आपको  आईवीआर, मिस-कॉल पे आदि का उपयोग करते हुए किसी भी फीचर फोन से भुगतान कर सकते हैं. 

बिना इंटरनेट के UPI Payment करने के ये है तरीका

IVR नंबर के जरिए UPI Payment
फीचर फ़ोन का इस्तेमाल करने वालो को बिना इंटरनेट के इस्तेमाल किए UPI Payment करने के लिए पूर्व-निर्धारित आईवीआर नंबर पर कॉल करना होगा. इसके लिए उन्हें  080 4516 3666 और 080 4516 3581 और 6366 200 200 इन नंबरों पर कॉल करके यूपीआई सेवाओं का लाभ उठा सकते है. 

मिस्ड कॉल करके भी UPI Payment
मिस्ड कॉल करके भी UPI Payment किया जा सकता है. इसके लिए  फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को अपने बैंक से एक्सेस लेना होगा और नियमित लेनदेन करने की अनुमति देगा. जिसके बाद फीचर फ़ोन उपयोगकर्ता प्रदर्शित नंबर पर मिस्ड कॉल देकर ट्रांस्जेक्शन्स, नियमित खरीदारी, बिल भुगतान आदि कर सकेंगे. वहीं जब उपयोगकर्ता खरीदारी के दौरान पेमेंट करता है तो व्यापारी  बिल राशि के साथ एक टोकन बनाएगा. जिसके बाद ग्राहक तब व्यापारी द्वारा निर्धारित नंबर पर एक मिस्ड कॉल दे सकता है, जिसके बाद ग्राहक को  08071 800 800 से एक इनकमिंग कॉल प्राप्त होगी. इस कॉल के दौरान उन्हें अपना यूपीआई पिन दर्ज करके लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए कहा जाएगा. इस MissCallPay सुविधा को  बैंक ऑफ इंडिया के साथ सहायक बैंक के रूप में विकसित किया गया है.

OEM के जरिए UPI Payment 
 इस स्टेप में फीचर फ़ोन में यूपीआई ऐप को गपशप द्वारा एयरटेल पेमेंट बैंक के साथ विकसित किया गया है. यह ऐप स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाले यूपीआई पेमेंट ऐप की तरह ही है. लेकिन यह फीचर फ़ोन की कुछ सीमाओं के साथ आते है. इस ऐप के जरिए फीचर फ़ोन इस्तेमाल करने वाले यूपीआई पेमेंट कर सकते है.  

ध्वनि आधारित तकनीक से UPI Payment 
इस तकनीक के जरिए UPI Payment करने के लिए उपयोगकर्ता को आईवीआर नंबर 6366 200 200 पर कॉल करना होगा. जिसके बाद उन्हें पे टू मर्चेंट विकल्प के चुनाव करना होगा. इसके बाद अपने मोबाइल फोन को मर्चेंट डिवाइस (पीओडी) पर टैप करना होगा और पीओडी के अद्वितीय स्वर निकलने पर # दबाना होगा. इसके बाद उपयोगकर्ता को पेमेंट करने के लिए राशि दर्ज करनी होगी. इसके बाद पेमेंट को पूरा करने के लिए अपना यूपीआई पिन दर्ज करना होगा. जिसके बाद आपका पेमेंट हो जाएगा.