scorecardresearch

ChatGPT Prompts: चैटजीपीटी पर करें इन 21 One-Word प्रॉम्प्ट्स का इस्तेमाल, बेहतर हो जाएगा लेखन

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि ChatGPT के आने से कई इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स को लिखने में मदद मिल रही है. आज हम बता रहे हैं कि इसका बेहतर इस्तेमाल करने के लिए आप किस तरह के प्रॉम्प्ट्स यूज कर सकते हैं.

Representational Image Representational Image

हमारे दिमाग में लगातार आइडियाज आते रहते हैं और हम इन पर सेल्फ-असेसमेंट करते हैं. लेकिन समस्या तब आती है जब इन विचारों को हम शब्दों में लिख नहीं पाते हैं. जी हां, लिखना और सोचना दो अलग-अलग बातें हो जाती हैं. लेकिन अब आर्टिफिशियल अंटेलिजेंस की मदद से लोगों की यह परेशानी बहुत हद तक दूर हो रही है. अब हमारे पास हजारों चैटबॉट और अन्य संसाधन हैं जो हमें सहजता से लिखने में सक्षम बना सकते हैं.

चैटजीपीटी दुनिया भर के लेखकों को सबसे रचनात्मक तरीकों से खुद को अभिव्यक्त करने में सक्षम बना रहा है. पहुंच ही कुंजी है, लेकिन फिर भी, बहुत से लोग अपने लेखन में इसका सर्वोत्तम तरीके से उपयोग नहीं कर रहे हैं. इस लेख में हम आपको बता रहे है कुछ बेहतरीन तरीके या संकेत, जो एआई से आपके कंटेंट को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं:

1. रीफ़्रेम (Reframe): सामान्य तैर पर 'नीचे दिए गए टेक्स्ट को फिर से लिखें' के बजाय, रीफ़्रेम शब्द का उपयोग करने का प्रयास करें. अगर आपके पास ऐसा टेक्ट है जिसमें परसपेक्टिव या फोकस में बदलाव की जरूरत है तो यह काम आ सकता है. 

2. एक्सपैंड (Expand): चैटजीपीटी और गूगल बार्ड इंटरनेट की पावर से काम करते हैं. आपके पास बहुत अच्छा विचार है, लेकिन आपके पास ऐसे शब्दों या अभिव्यक्ति की कमी हो रही है जो इसे सूक्ष्मता और गहराई दे सकें तो यह संकेत आपको काम आएगा क्योंकि इससे चैटजीपीटी आपको और इंफर्मेशन देगा. 

3. पैराफ्रेज (Parafrase): आजकल टेक्स्ट के साथ सब बड़ी दिक्कत है प्लैगियरिज्म यानी साहित्यिक चोरी की. जब इंटरनेट की बात आती है, तो हर दिन 300 मिलियन टेराबाइट से अधिक डेटा बनाया जाता है, और इसमें से ज्यादातर टेक्स्ट होता है. साहित्यिक चोरी न केवल आपकी वेबसाइट को ख़राब कर देगी बल्कि आपकी साख को भी ख़राब कर सकती है. इसलिए 'Rewrite' की जगह 'Paraphrase' प्रामाणिक लेखन बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है. 

4. समराइज/सारांश (Summerise): आपके पास लंबा टेक्स्ट है, औकर इतना टाइम नहीं कि इसे छोटा करें तो ChatGPT आपको समय रहते बचा सकता है. 'रीराइट' प्रॉम्प्ट के चक्कर में पड़ने के बजाय 'समराइज: ' का उपयोग करें. यह संकेत लंबे निबंधों, रिपोर्टों और आर्टिकल्स को पढ़ने में आसान छोटे सारांशों में बदल देगा. 

5. रिइंटरप्रेट (Reinterpret): अगर आप किसी टेक्स्ट के संभावित अर्थ की तलाश कर रहे हैं तो यह संकेत एक बढ़िया विकल्प है. यह न केवल टेक्स्ट को एक नए तरीके में दिखाता है बल्कि इसे और अधिक व्यापक भी बनाता है.

6. सिंपलीफाई (Simplify): जब स्टडीज और रिपोर्ट की बात आती है, तो हमें अक्सर ऐसे कंटेंट से डील करना पड़ता जो बहुत ज्यादा होता है और समझने में मुश्किल भी. ऐसे में आप इस टेक्स्ट को चैटजीपीटी में कॉपी-पेस्ट करें और इसके आगे लिख दें सिंपलीफाई. आपको आसान शब्दों में टेक्स्ट का सार मिल जाएगा. 

7. एंप्लीफाई (Amplify): एक साधारण आइडिया को बेहतर करने के लिए 'एंपलीफाई: ' प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

8. इलेबोरेट (Elaborate): इलेबोरेट और एक्सप्लेन में अंतर होता है.  एक्सप्लेन का मतलब होता है कि आप किसी बात को आसान शब्दों में समझा रहे हैं जबकि 'इलेबोरेट' का अर्थ उदाहरणों के साथ या कई दृष्टिकोणों से समझाना है. 

9. अडैप्ट (Adapt): अगर आपको अपने किसी टेक्स्ट को बदलना पड़े. जैसे आपको एक शिक्षक के रूप में अपनी यात्रा के बारे में हाई-स्कूल के छात्रों के लिए एक भाषण लिखना था, हालांकि, अब आपको बताया गया है कि आप 5वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक शिक्षक के रूप में अपना जीवन प्रदर्शित करेंगे. ऐसे में, आप लिख सकते हैं- ‘Adapt below text for 5-year-old readers’

10. क्लेरिफाई (Clarify): कुछ स्टेटमेंट या डॉक्यूमेंट कंफ्यूज कर सकते हैं. इससे बचने के लिए Clarify प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करें. 

11. मॉडर्नाइज (Modernise): कभी-कभी, हमारे पास ऐसा टेक्स्ट हो सकता है जो ऑल्ड-फैशन मैनर में लिखा गया हो. ऐसे मे, आप इस संकेत का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

12. कंडेंस (Condense): हम सभी ने स्कूल में प्रीसाइज राइटिंग टेस्ट दिए हैं. यह संकेत कुछ-कुछ वैसा ही है. मुश्किल पैराग्राफ को छोटा और सटीक बनाने के लिए 'Condense: ' का उपयोग करें.

13. एम्फेसाइज/रिट्रेट (Emphasise/Reiterate): कभी-कभी, एक टेक्स्ट में एक से ज्यादा चर्चा बिंदु हो सकते हैं. यह संकेत आपको उन सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को उजागर करने में मदद कर सकता है जिन्हें आप पसंद करते हैं. 

14. इनफॉर्मलाइज (Informalise): अगर टेक्स्ट को बोलचाल की शैली या आरामदायक लहजे में लिखना हो तो इस संकेत का इस्तेमाल करें. 

15. फॉर्मलाइज (Formalise): सामान्य टेक्स्ट को ऑर्मल तरीके से लिखने के लिए इस प्रॉम्प्ट का यूज करें. 

16. न्यूट्रलाइज (Neutralise): किसी दिए गए टेक्स्ट में निष्पक्षता की तलाश करने वालों के लिए यह अच्छा प्रॉम्प्ट है. यह संकेत अनिवार्य रूप से किसी ऑपिनियव को हटा देता है.

17. स्ट्रीमलाइन (Streamline): कभी-कभी, हमारा लेखन बहुत विस्तारित या फैला हुआ होता है तो इस संकेत से उसे बेहतर किया जा सकता है. 

18. एनरिच/एम्बेलिश (Enrich/Embellish): नीरस दिखने वाले टेक्स्ट को और अधिक रोचक बनाने के लिए इस प्रॉम्प्ट का उपयोग करें. 

19. इल्सट्रेस विद एग्जामपल (Illustrate with Example): अपने लेखन में उदाहरण देना हमेशा अच्छा होता है. अपने कंटेंट को स्पष्ट और उपयोग में आसान बनाने के लिए इस संकेत का उपयोग करें. 

20. सेंसेशनलाइज (Sensationalise): इस प्रॉम्प्ट का उपयोग ऐसा कंटेंट बनाने में हो सकता है जो क्लिकबेट हो. 

21. ह्यूमैनाइज (Humanise): यह संकेत किसी टेक्स्ट को पर्सनलाइज्ड अनुभव में बदलने का सबसे तेज़ तरीका हो सकता है.