scorecardresearch

Air Pollution: क्या होता है एयर पॉल्यूशन मीटर, खरीदते समय रखें इन बातों का ख्याल

आज बहुत जरुरी है कि आपको पता हो कि आपके आसपास की हवा कितनी जहरीली या प्रदूषित है. बहुत से लोगों को प्रदूषित हवा में सांस लेने से गंभीर बीमारियां भी होने लगती हैं. इसलिए खुद को स्वास्थ्य रखने के लिए जरुरी है कि आप वायु प्रदूषण का स्तर चेक करें ताकि आप खुद का बचाव कर सकें. इस काम के लिए आप एक छोटा-सा डिवाइस, 'वायु प्रदूषण मीटर' (एयर पॉल्यूशन मीटर) इस्तेमाल कर सकते हैं.

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • हवा की गुणवत्ता बताता है Air Pollution Meter

  • ले सकते हैं Wi-Fi इनेबल्ड पॉल्यूशन मीटर

भारत में आज ज्यादातर शहर वायु प्रदूषण से जूझ रहे हैं. खासकर कि देश की राजधानी में हवा की गुणवत्ता बहुत ज्यादा गिर चुकी है. जिसके कारण हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को शहर में लॉकडाउन लगाने की सलाह भी दी. जिसके बाद दिल्ली सरकार ने एक सप्ताह के लिए स्कूलों और सरकारों दफ्तरों को बंद करने का ऐलान किया.

साथ ही, शहर में निर्माण गतिविधियों को भी कुछ समय बंद करने के लिए कहा. दिल्ली के बाद एनसीआर के शहरों में भी वायु प्रदूषण को देखते हुए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं. लेकिन सरकार के प्रयासों के साथ-साथ बहुत जरुरी है कि आम नागरिक भी इस विषय को गंभीरता से लें और खुद को वायु प्रदूषण बचाएं रखें.

पर इसके लिए जरुरी है कि आपको पता हो कि आपके आसपास की हवा कितनी जहरीली या प्रदूषित है. बहुत से लोगों को प्रदूषित हवा में सांस लेने से गंभीर बीमारियां भी होने लगती हैं. इसलिए खुद को स्वास्थ्य रखने के लिए जरुरी है कि आप वायु प्रदूषण का स्तर चेक करें ताकि आप खुद का बचाव कर सकें.

क्या होता है एयर पॉल्यूशन मीटर: 

इस काम के लिए आप एक छोटा-सा डिवाइस, 'वायु प्रदूषण मीटर' (एयर पॉल्यूशन मीटर) इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक ऐसा डिवाइस होता है, जो आपको बताता है कि हवा में प्रदूषकों की मात्रा कितनी है? यह डिवाइस आपको आपके आसपास की हवा में मौजूद पार्टिकुलेट मैटर (पीएम), फॉर्मलडीहाइड और टोटल वोलेटाइल ऑर्गनिक कंपाउंड (TVOC) की मात्रा बताता है. 

हालांकि, आजकल ऐसे भी एयर पॉल्यूशन मीटर बाजार में उपलब्ध हैं, जो वाई-फाई से कनेक्ट हो जाते हैं. और आपको दूसरी चीजें जैसे नमी और तापमान की जानकारी भी देते हैं. 

क्यों है जरुरी: 

अब सवाल है कि क्या एयर पॉल्यूशन मीटर खरीदना बहुत ज्यादा जरुरी है. लेकिन इसका जवाब आप खुद तय कर सकते हैं. क्योंकि यह निर्भर करता है कि आप कहाँ रहते हैं और किन जगहों पर नियमित यात्रा करते हैं. क्योंकि अगर आप दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम या इनके आसपास के शहरों में रह रहे हैं तो आपके लिए पॉल्यूशन मीटर खरीदना अच्छा रहेगा.

इससे आप घर में और घर से निकलने से पहले नियमित रूप से एयर क्वालिटी चेक कर सकते हैं. अगर घर में आपको हवा की गुणवत्ता खराब लग रही है तो आपको पता होगा कि आपको एयर प्योरीफायर इस्तेमाल करना है या नहीं. या फिर घर से निकलना चाहिए या घर में रहकर ही काम किया जाए. 

इससे वायु प्रदूषण के प्रति आपकी जागरूकता बढ़ेगी क्योंकि एयर क्वालिटी आपके सामने होगी. ऐसे में, आप खुद ऐसी चीजें करने से पहले सोचेंगे जो स्थिति को और बिगाड़ें. जैसे कम दूरी के लिए बाइक या गाड़ी का इस्तेमाल करने की बजाय चलकर या साइकिल से जाया जा सकता है. 

किसी छोटे कस्बे या गांव में रहने वाले लोगों के लिए भी पॉल्यूशन मीटर मददगार ही रहेगा. क्योंकि इससे नियमित रूप से एयर क्वालिटी चेक करके यह पता लगाया जा सकता है कि कहीं आपके यहां  प्रदूषित तो नहीं हो रही है. और अगर हो रही है तो स्थिति बिगड़ने से पहले समाधान किया जा सकता है. 

इन बातों का रखें ख्याल: 

अगर आप एयर पॉल्यूशन मीटर खरीदना चाहते हैं तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए:

  • कोशिश करें कि आप पोर्टेबल पॉल्यूशन मटर खरीदें ताकि यात्रा के समय इसे अपने साथ ले जाना और रखें आसान हो. 
  • बैटरी लाइफ अच्छी होनी चाहिए.
  • डिवाइस छोटा और कॉम्पैक्ट रहेगा तो आपके लिए इसे रखना और मैनेज करना आसान रहेगा.
  • जितने ज्यादा प्रदूषक कारकों को डिवाइस डिटेक्ट कर सके, उतना अच्छा रहेगा.

आप ऑनलाइन या किसी ऑफलाइन गैजेट स्टोर से एयर पॉल्यूशन मीटर खरीद सकते हैं.