scorecardresearch

Look who died scam on facebook: व्हाट्सएप के बाद अब फेसबुक पर छाया हैकर्स का आतंक, सामने आया नया स्कैम, इस तरह रहें सुरक्षित

YouTube और Whatsapp के बाद अब लोगों को Facebook Scam के जरिए ठगा जा रहा है. फेसबुक पर एक नया स्कैम सामने आया है जिसके बारे में जानना जरूरी है.

Facebook scam Facebook scam
हाइलाइट्स
  • फेसबुक पर चल रहा है यह स्कैम

  • पैसे भी कर सकते हैं चोरी 

अगर आपको कभी भी फेसबुक पर अपने किसी दोस्त से कोई मैसेज मिलता है जो संदिग्ध लगे, तो उसे न खोलें क्योंकि यह आपके पर्सनल डेटा को चोरी करने के लिए एक ट्रैप हो सकता है. ऑस्ट्रेलिया में "लुक हू डाइड" (Look Who Dead) नामक एक नया स्कैम सामने आया है. बहुत सारे लोग इस स्कैम के झांसे में आ गए हैं और अपना पर्सनल डेटा खो चुके हैं. 

भारत में भी कुछ मामले सामने आए हैं. यह स्कैम लोगों को लिंक पर क्लिक करने और उन्हें अपनी पर्सनल इंफर्मेशन देने के लिए तैयार किया गया है. हैकर फेसबुक पर किसी भी दोस्त का रूप धारण करता है और फिर मैसेंजर पर एक संदेश भेजता है. मैसेज में कुछ इस तरह लिखा होता है "Look who died" और इसमें एक न्यूज क्लिप का लिंक शामिल होता है. वे यह भी लिख सकते हैं कि आप उस व्यक्ति को जानते हैं या इसे और अधिक विश्वसनीय बनाने के लिए दुख व्यक्त करते हैं. 

फेसबुक पर कैसे काम करता है स्कैम
अगर आप लेख पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपना फेसबुक यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. हालांकि, यह एक ट्रैप है. लिंक में हानिकारक सॉफ़्टवेयर है जो हैकर्स को आपके फेसबुक अकाउंट से आपकी लॉगिन जानकारी और पर्सनल डाटा चुराने की अनुमति देता है. 

एक बार जब वे आपके अकाउंट तक पहुंच जाते हैं, तो वे आपको लॉक-आउट कर देते हैं और आपका अकाउंट कंट्रोल कर लेते हैं. फिर, वे फेसबुक पर आपके सभी दोस्तों को एक ही संदेश भेजते हैं. इस तरह यह स्कैम और भी फैलता है. 

पैसे भी कर सकते हैं चोरी 
हैकर्स आपके फेसबुक अकाउंट से जुड़े अन्य व्यक्तिगत डेटा को भी चुरा सकते हैं, जैसे आपके ईमेल पते, फोन नंबर और जन्मतिथि. वे इस जानकारी का उपयोग आपके अन्य ऑनलाइन खातों में सेंध लगाने के लिए कर सकते हैं, जो फेसबुक से संबंधित नहीं हैं. अगर आपका बैंक विवरण या वित्तीय जानकारी आपके खाते से जुड़ी है, तो वे आपका पैसा चुरा भी सकते हैं.

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि यह फ़िशिंग स्कैम न केवल Facebook पर बल्कि ईमेल या टेक्स्ट संदेशों में भी दिखाई दे सकता है. इसलिए आपको इन सभी प्लेटफॉर्म्स से सावधान रहने की जरूरत है. एक्सपर्ट संदिग्ध संदेशों में किसी भी लिंक पर क्लिक न करने की सलाह देते हैं. अगर आप किसी संदेश के बारे में अनिश्चित हैं, तो इसे वेरिफाई करने के लिए किसी दोस्त से बात करें.

फ़िशिंग स्कैम्स से काफ़ी आर्थिक नुकसान हुआ है. ऑस्ट्रेलियाई प्रतियोगिता और उपभोक्ता आयोग की स्कैमवॉच के अनुसार, अकेले ऑस्ट्रेलिया में लोगों ने 2023 में फ़िशिंग घोटालों से 11.5 मिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान होने की सूचना दी है. यूके में, एक रिपोर्ट से पता चला है कि हर सात मिनट में एक ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग घोटाले या फेसबुक या इंस्टाग्राम स्कैम का शिकार होता है. इन घोटालों से उपभोक्ताओं को प्रति सप्ताह 500,000 पाउंड से अधिक का नुकसान होता है. 

लॉयड्स बैंकिंग ग्रुप का अनुमान है कि सभी ऑनलाइन शॉपिंग घोटालों में से दो-तिहाई से अधिक फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शुरू होते हैं.

इस तरह रखें खुद को सुरक्षित

  • मजबूत, यूनीक पासवर्ड का उपयोग करें और टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेब्ल करें.
  • व्यक्तिगत जानकारी (पर्सनल इंफर्मेशन) ऑनलाइन शेयर  करते समय सतर्क रहें.
  • संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने या अज्ञात स्रोतों से फाइल डाउनलोड करने से बचें.
  • अपने सॉफ़्टवेयर और टूल्स को लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच के साथ अपडेटेड रखें.
  • स्वयं को बचाने के लिए ऑनलाइन खतरों और घोटालों के बारे में सूचित रहें.