scorecardresearch

Explainer: क्या है 123 pay, बिना इंटरनेट कैसे इसके इस्तेमाल से कर सकते हैं डिजिटल पेमेंट

विशेषज्ञों का कहना ​​​​है कि यह गेम-चेंजिंग स्टेप है. यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या यूपीआई पिछले कुछ सालों  सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले डिजिटल भुगतान मोड के रूप में उभरा है. UPI 123Pay के लॉन्च के साथ, लगभग 40 करोड़ फीचर फोन उपयोगकर्ता सुरक्षित तरीके से डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे. 

Representative Image (Photo: Reuters) Representative Image (Photo: Reuters)
हाइलाइट्स
  • RBI ने किया UPI 123Pay लॉन्च

  • बिना इंटरनेट फीचर फोन से होगी डिजिटल पेमेंट

भारत में डिजिटल युग तेजी से आगे बढ़ रहा है लेकिन, अभी भी लाखों लोग इन सुविधाओं से वंचित हैं. बात अगर स्मार्टफोन की करें तो आज भी देश में लगभग 40 करोड़ लोग फीचर फोन इस्तेमाल करते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक खास पहल की है. 

RBI ने ऐसे लोगों को डिजिटल पेमेंट से जोड़ने के लिए एक खास UPI 123Pay लॉन्च किया है. फीचर फोन के लिए खास यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) तैयार किया गया है ताकि लोग बिना स्मार्टफोन या इंटरनेट कनेक्शन के भी तत्काल भुगतान कर सकें. 

विशेषज्ञों का कहना ​​​​है कि यह गेम-चेंजिंग स्टेप है. यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या यूपीआई पिछले कुछ सालों  सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले डिजिटल भुगतान मोड के रूप में उभरा है. UPI 123Pay के लॉन्च के साथ, लगभग 40 करोड़ फीचर फोन उपयोगकर्ता सुरक्षित तरीके से डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे. 

UPI 123Pay क्या है?

सीधे शब्दों में कहें तो, UPI 123Pay लोगों को फीचर फोन के माध्यम से पैसे भेजने या अन्य वित्तीय लेनदेन करने की अनुमति देता है. पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए सिस्टम को इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत नहीं है. यूजर्स आसानी से इसके जरिये पेमेंट कर पाएंगे. 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का इस नई पहल के बारे में कहना है कि यूपीआई 123पे फीचर फोन के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को डिजिटल पेमेंट से जोड़ना है. 

इस तरह करें इस्तेमाल: 

UPI 123Pay का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को केवल अपने डेबिट कार्ड की जानकारी के साथ अपने बैंक खाते को फीचर फोन पर जोड़ना होगा. फीचर फोन यूजर्स अलग-अलग तरीकों से लेन-देन कर सकते हैं - मिस्ड कॉल, ऐप-आधारित, इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस या IVR और प्रॉक्सीमिटी साउंट-बेस्ड पेमेंट्स (निकटता ध्वनि-आधारित भुगतान). 

मिस्ड कॉल: फीचर फोन वाले व्यक्ति एक साधारण मिस्ड कॉल के माध्यम से आसानी से पैसे भेज सकते हैं. बिल का भुगतान करने के लिए, यूजर्स को मर्चेंट आउटलेट पर प्रदर्शित नंबर पर एक मिस्ड कॉल देना होगा. जिसके बाद उन्हें तुरंत एक कॉल प्राप्त होगी. पैसे का लेनदेन को पूरा करने के लिए UPI पिन दर्ज करके पेमेंट करें.

ऐप-आधारित UPI 123Pay: फीचर फोन पर एक ऐप इंस्टॉल करके ग्राहक कई UPI फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं. स्कैन और पेमेंट सर्विस को छोड़कर, यूपीआई भुगतान की अन्य सभी सुविधाएं फीचर फोन यूजर्स के लिए उपलब्ध होंगी. 

सबसे पहले यूजर्स को अपना नंबर अपने बैंक अकाउंट UPI123Pay से लिंक करें. अब अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके यूपीआई पिन सेट करें. इसके बाद यूजर अपने फीचर फोन से IVR पर कॉल करके सर्विसेज का फायद उठा सकते हैं जिनमें मनी ट्रांसफर, इलेक्ट्रीसिटी बिल, एलपीजी बिल आदि शामिल हैं.

इसके लिए यूजर्स को सबसे पहले सर्विस सिलेक्ट करनी होगी, उसके बाद वह नंबर डालना होगा जिसपर पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं. इसके बाद अमाउंट डाल कर अपनी यूपीआई पिन डालें. किसी मर्चेंट को पेमेंट करने के लिए आप दो मैथड में से कोई एक सिलेक्ट कर सकते हैं- पहला है ऐप का इस्तेमाल करके और दूसरा है मिस्ड कॉल देकर. इसके अलावा एक तुरंत पैसे ट्रांसफर करने का एक वॉइस मैथड भी है.