scorecardresearch

End To End Encryption: WhatsApp चैट अब होगी और भी सुरक्षित...आ रहा ये नया फीचर, चैट स्क्रीन पर दिखेगा लेबल

अब WhatsApp पर आपके मैसेज कोई नहीं देख सकता यहां तक कि व्हाट्सएप भी नहीं. इसके लिए एक नया अपडेट आया है. नए अपडेट के बाद आपको WhatsApp में चैटिंग के दौरान नाम के साथ ही ऊपर एक लेबल दिखेगा जो बताएगा कि आपकी चैट पूरी तरह से एंक्रिप्टेड है.

Whatsapp Whatsapp

WhatsApp चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं लेकिन ज्यादातर लोग कहेंगे कि मैसेजिंग ऐप इसे हर किसी को नहीं दिखाता है. लेकिन जल्द ही,आप सेटिंग्स में बदलाव देखेंगे क्योंकि एन्क्रिप्शन लेबल अब चैट स्क्रीन के सबसे ऊपर प्रोफाइल आइकन पर दिखाई देगा. लेटेस्ट अपडेट के अनुसार इस नई सुविधा को बीटा यूजर्स के लिए टेस्ट किया जा रहा है. WABetainfo ने सबसे पहले इस परीक्षण के बारे में जानकारी दी थी. एंड्रॉइड बीटा संस्करण का उपयोग करने वालों को अगले कुछ दिनों में नया बदलाव दिखाई देना शुरू हो जाएगा.

क्या है लेबल का काम?
व्हाट्सएप ने हमेशा अपनी गोपनीयता सुविधाओं के बारे में अत्यधिक बात की है, विशेष रूप से प्लेटफ़ॉर्म पर आपके चैट, वीडियो और अन्य कंटेंट के एन्क्रिप्शन के स्तर के बारे में. यदि आपको व्हाट्सएप एंड्रॉइड बीटा 2.24.3.17 अपडेट मिला है, तो आप कॉन्टेक्ट या ग्रुप नेम के ठीक नीचे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड लेबल देख सकते हैं.

एनक्रिप्शन का मतलब होता है कि केवल मैसेज भेजने वाला और रिसीव करने वाला ही उसे पढ़ सकता है, खुद व्हाट्सएप भी ये मैसेजेस नहीं पढ़ सकता है. अब इस नए फीचर से आपको चैट्स में ये लेबल दिखाई देगा.

बीटा टेस्टर्स के बाद ये सर्विस अगले कुछ सप्ताह में अन्य यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगी. ये लेबल यूजर्स को भरोसा दिलाएगा कि उनके चैट्स पूरी तरह से सुरक्षित हैं और उन्हें कोई और नहीं पढ़ सकता है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक ये लेबल वही दिखेगा जहां यूजर्स का लास्ट सीन दिखाई देता है.

क्यों पड़ी इसकी जरूरत?
इसके अलावा आने वाले समय में व्हाट्सप एक और प्राइवेसी फीचर ला सकता है. इस फीचर के जरिए यूजर ये चुन सकेंगे कि कौन उसके अवतार का इस्तेमाल स्टिकर बनाने के लिए कर सकता है और कौन नहीं. इसके लिए यूजर को My contacts,Selected contacts या Nobody तीन ऑप्शन को चुनने की सुविधा मिलेगी. अब आप सोच रहे होंगे कि इसकी जरूरत क्यों पड़ी और व्हाट्सएप अपनी प्राइवेसी को लेकर इतना सख्त क्यों हैं. दरअसल व्हाट्सएप पर जल्द ही यूजर्स को थर्ड-पार्टी चैट्स का विकल्प मिलेगा. इसका मतलब यूजर्स व्हाट्सएप से ही टेलीग्राम और अन्य मैसेजिंग ऐप्स पर मैसेज भेज सकेंगे.