scorecardresearch

प्राइवेसी के मामले में और सख्त हुआ Whatsapp...ला रहा नया स्क्रीन लॉक फीचर, जानिए कैसे करेगा काम

WhatsApp डेस्कटॉप यूजर्स के लिए बहुत जल्द एक नया फीचर लाने वाला है. इसके तहत अगर कोई यूजर अपने सिस्टम से दूर जाता है तो उसका स्क्रीन अपने आप लॉक गो जाएगा औक कोई दूसरा इंसान बिना पासवर्ड के उसे एक्सेस नहीं कर पाएगा.

Whatsapp New Feature Whatsapp New Feature
हाइलाइट्स
  • अपने आप हो जाएगा लॉक

  • अभी करना होगा इंतजार

डेस्कटॉप यूजर्स के लिए बेहतर प्राइवेसी सुनिश्चित करने के लिए व्हाट्सएप जल्द ही व्हाट्सएप वेब क्लाइंट के लिए स्क्रीन लॉक सुविधा ला सकता है. WABetaInfo के मुताबिक, WhatsApp एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जो यूजर्स को पासवर्ड सेट करके डेस्कटॉप ऐप को प्रोटेक्ट करने देगा.

अपने आप हो जाएगा लॉक
बता दें कि मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने तीन साल पहले Android और iOS के लिए व्हाट्सएप बीटा पर एक स्क्रीन लॉक फीचर जारी किया था. यह सुविधा अनिवार्य रूप से आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइस पर यूजर्स को व्हाट्सएप के लिए सुरक्षा की एक अलग लेयर देती है और जब वे अपने डिवाइस का यूज नहीं करते हैं तो किसी और के एक्सेस से उसे बचाती है. मतलब कि अगर यूजर अपने सिस्टम से दूर होता है तो प्राइवेस की वजह से उसकी स्क्रीन अपने आप लॉक हो जाएगी.

हालांकि, अभी तक वेब या डेस्कटॉप क्लाइंट के लिए लॉक स्क्रीन सुविधा उपलब्ध नहीं है. दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप डेस्कटॉप बीटा के भविष्य के अपडेट के लिए स्क्रीन लॉक विकल्प लाकर एक समाधान विकसित कर रहा है.

अभी करना होगा इंतजार
नया फीचर इनेबल करने के बाद अगर यूजर अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से दूर जाता है तो उसकी स्क्रीन लॉक हो जाएगी और पासवर्ड एंटर कने के बाद ही एक्सेस मिलेगा. अभी नया विक्लप ऐप सेटिंग्स में दिख रहा है लेकिन इसके वाइड रोलआउट के लिए अभी इंतजार करना होगा. कंपनी को आशा है कि इस फीचर के साथ वेब पर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वालों का अकाउंट पूरी तरह सुरक्षित रहेगा.