scorecardresearch

WhatsApp Scam: ऑनलाइन स्कैम पर सख्त WhatsApp...भारत में तीन महीने में बैन किए 22 करोड़ अकाउंट...जानिए बचने के तरीके

व्हाट्सऐप ने भारत में 2 करोड़ अकाउंट्स के खिलाफ की कार्रवाई करते हुए उन्हें बैन कर दिया है. WhatsApp ने यह कार्रवाई पॉलिसी के उल्लंघन को लेकर की है जोकि पिछले साल के आंकड़ों से ज्यादा है.

Whatsapp Scam Whatsapp Scam

व्हाट्सएप ने 2024 के पहले तीन महीनों के दौरान भारत में 22,310,000 (लगभग 2 करोड़) अकाउंट्स पर बैन लगा दिया है.यह 2023 में इसी अवधि की तुलना में प्रतिबंधित खातों की संख्या में लगभग दोगुनी वृद्धि को दर्शाता है.WhatsApp ने ये कार्रवाई पॉलिसी के उल्लंघन को लेकर की है. ये आंकड़े साइबर स्कैम के बढ़ते मामले की ओर भी इशारा कर रहे हैं.

व्हाट्सएप की मासिक रिपोर्ट के अनुसार, इन भारतीय खातों के खिलाफ कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी (Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code)नियम, 2021 के नियम 4(1)(डी) और नियम 3ए(7) के अनुसार लागू की गई थी. मुख्य रूप से तीन कारकों पर आधारित थी,भारत में व्हाट्सएप के शिकायत तंत्र के माध्यम से प्रस्तुत उपयोगकर्ता शिकायतें, भारतीय कानूनों या व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए उनकी रोकथाम और पता लगाने के तरीकों के माध्यम से चिह्नित खाते, और शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) द्वारा जारी किए गए आदेश.

WhatsApp ने जिन अकाउंट्स को बैन किया है वे स्पैमिंग और अन्य गलत कार्यों में शामिल थे. इन अकाउंट्स से स्पैम वाले मैसेज भेजे गए थे. इसके अलावा कई अकाउंट्स लोगों को अश्लील और धमकीभरे मैसेज भेजने के कारण भी बैन हुए हैं. व्हाट्सएप की जनवरी, फरवरी और मार्च 2024 की मासिक रिपोर्ट से पता चलता है कि पहली तिमाही में प्रतिबंधित खातों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है. जनवरी 2024 में, व्हाट्सएप ने 6,728,000 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें 1,358,000 सक्रिय रूप से प्रतिबंधित खाते शामिल थे.मार्च, 2024 में कुल 79.54 अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया गया, जिसमें 14.30 लाख सक्रिय रूप से प्रतिबंधित अकाउंट शामिल थे. हटाये गए अकाउंट प्लेटफॉर्म की नीतियों का उल्लंघन कर रहे थे और गोपनीयता में बाधा डाल रहे थे.

सम्बंधित ख़बरें

बता दें कि अगर आपको भी व्हाट्सएप पर किसी Unknown नंबर से बार-बार कॉल आ रहा है और वो आपको परेशान कर रहा है तो आप इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं. संदिग्ध खाते की रिपोर्ट करने के लिए

  • जिस अकाउंट की आप रिपोर्ट करना चाहते हैं,उसकी व्हाट्सएप चैट खोलें.
  • चैट के शीर्ष पर संपर्क के नाम या समूह की जानकारी पर टैप करें.
  • नीचे स्क्रॉल करें और "रिपोर्ट" पर टैप करें.
  • रिपोर्टिंग के लिए एक कारण चुनें (जैसे, स्पैम, दुरुपयोग, आदि) और यदि आवश्यक हो तो अन्य डिटेल भी जोड़ दें.
  • पुष्टि करने के लिए फिर से "रिपोर्ट" पर टैप करें.

कैसे ब्लॉक करें नंबर

  • जिस कॉन्टैक्ट को आप ब्लॉक करना चाहते हैं उसकी व्हाट्सएप चैट खोलें.
  • चैट के शीर्ष पर दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करें. 
  • नीचे स्क्रॉल करें और more के ऑप्शन पर जाएं.
  •  "ब्लॉक करें" पर टैप करें.
  • कंफर्म करने के लिए फिर से "ब्लॉक करें" पर टैप करें.