scorecardresearch

Whatsapp New Feature: इंतजार हुआ खत्म! अब चुपचाप ग्रुप छोड़ सकेंगे यूजर्स...ऑनलाइन स्टेटस के लिए भी खास फीचर

सीईओ मार्क जुकरबर्ग द्वारा प्रमुख विशेषताओं की घोषणा की गई, जिससे उपयोगकर्ताओं को उनकी बातचीत पर अधिक नियंत्रण मिला और मैसेज भेजने के लिए एक्स्ट्रा लेयर जोड़कर बातचीत को और सुरक्षित बनाया गया.

Whatsapp new feature Whatsapp new feature
हाइलाइट्स
  • लंबे समय से इंतजार कर रहे थे यूजर्स

  • चुपचाप छोड़ सकेंगे Whatsapp Group

मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने तीन महत्वपूर्ण प्राइवेसी फीचर्स की घोषणा की है जिसका यूजर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. सीईओ मार्क जुकरबर्ग द्वारा प्रमुख विशेषताओं की घोषणा की गई. इसमें यूजर्स को बातीचत के समय ज्यादा कंट्रोल देने के साथ मैसेजिंग के समय ज्यादा प्रोटेक्शन दिया गया है.

जुकरबर्ग ने कहा, "हम आपके मैसेजेस की सुरक्षा के लिए नए तरीके बनाते रहेंगे और उन्हें आमने-सामने की बातचीत की तरह निजी और सुरक्षित रखेंगे." सोशल नेटवर्क ने कहा,“अब ग्रुप छोड़ने पर पूरे ग्रुप को नोटिफिकेशन जाने के बजाए सिर्फ एडमिन के पास मैसेज जाया करेगा. यह सुविधा इस महीने सभी यूजर्स के लिए शुरू हो रही है.”

क्या हैं व्हाट्सएप के तीन लेटेस्ट प्राइवेसी फीचर

  • अब व्हाट्सएप यूजर्स बिना किसी को सूचित किए ग्रुप चैट से एक्जिट कर सकते हैं. यूजर के ग्रुप छोड़ने की सूचना केवल एडमिन को मिलेगी. 
  • व्हाट्सएप ने यह चुनने की क्षमता भी पेश की कि आप ऑनलाइन होने पर कौन देख सकता है और कौन नहीं को सेट कर सकें. यह फीचर इसी महीने सभी यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर देगा.
  • इसके अलावा व्हाट्सएप सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत के लिए 'व्यू वन्स' संदेशों के लिए स्क्रीनशॉट ब्लॉकिंग को भी सक्षम कर रहा है.

सुरक्षित रखते हैं बातचीत- अमी वोरा
व्हाट्सएप में उत्पाद प्रमुख अमी वोरा ने कहा, "वर्षों से हमने बातचीत को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए सुरक्षा की इंटरलॉकिंग परतें जोड़ी हैं और नई सुविधाएं एक तरीका है जिससे हम संदेशों को निजी रखने की अपनी प्रतिबद्धता को जारी रखते हैं." वोरा ने कहा, "इन नई सुविधाओं के बारे में प्रचार करने के लिए, हम यूके और भारत से शुरू होने वाले एक वैश्विक अभियान को भी शुरू कर रहे हैं, ताकि लोगों को शिक्षित किया जा सके कि हम व्हाट्सएप पर उनकी निजी बातचीत को सुरक्षित रखने के लिए कैसे काम करते हैं."