scorecardresearch

आ गया WiFi HaLoW, अब 1KM दूर से भी पकड़ेगी कनेक्टिविटी

नई वाई-फाई तकनीक के आने के बाद इंटरनेट कनेक्टिविटी पहले से ज्यादा स्मार्ट हो जाएगी. इसकी खास बात ये होगी कि बिना स्पीड के भी कनेक्टिविटी की प्रॉब्लम नहीं होगी.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • wifi का मॉडर्न रूप है wifi halow

  • बिना स्पीड के भी नहीं टूटेगी कनेक्टिविटी

आजकल जमाना स्मार्टनेस का है, फिर चाहे कोई फोन हो या कोई तकनीक. ज्यादा स्मार्ट होने के लिए ही तो लोग आज वॉच की जगह स्मार्टवॉच पहन रहे हैं और tv की जगह smart tv देख रहे हैं. लेकिन क्या हो अगर इन स्मार्ट गैजेट में इस्तेमाल होने वाली तकनीक पहले से ज्यादा स्मार्ट हो जाए. नेक्स्ट-जेनरेशन WiFi की दस्तक के साथ ऐसा ही कुछ होने जा रहा है.  नेक्स्ट-जेनरेशन WiFi के आने के बाद कनेक्टिविटी पहले से ज्यादा मजबूत हो जाएगी. 

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक वाई-फाई एलायंस ने  नए वाई-फाई टेक्नोलॉजी को सर्टिफिकेशन दे दिया  है और इस नए वाई-फाई (WiFi HaLoW) को वाई-फाई हेलो कहा जा रहा है.  ऐसा कहा जा रहा है कि ये वाई-फाई तकनीक कम पावर खर्च किए लंबी-रेंज कनेक्शन (1 किलोमीटर तक) ऑफर करेगी. 

जानिए wifi helow के बारे में

वाई-फाई के इस नए मॉडल को इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) को मद्देनजर रखते हुए बनाया गया है. मौजूदा वाई-फाई बैंडविड्थ 2.4गीगाहर्ट्ज से 5गीगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी पर काम करती है तो वहीं दूसरी तरफ नया वाई-फाई हेलो 1गीगाहर्ट्ज से कम स्पेक्ट्रम पर काम करेगा. 

स्पीड होगी इतनी फास्ट

इस नए वाईफाई की स्पीड कम होने की शंका है. लेकिन इसमें IoT डिवाइसेस के इस्तेमाल की वजह से तेज वाई-फाई स्पीड की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसका मतलब ये डिवाइस स्लो डेटा स्पीड पर भी अच्छे से काम करते हैं.