scorecardresearch

Yogi on Twitter: ट्विटर पर तीसरे सबसे लोकप्रिय राजनेता हैं UP के CM Yogi Adityanath

योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के X यानि ट्विटर पर 2.74 करोड़ फॉलोअर्स हो गए हैं. सीएम योगी से आगे अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल फॉलोअर्स की रेस में सीएम योगी से पीछे हैं.

CM Yogi Adityanath CM Yogi Adityanath
हाइलाइट्स
  • पर्सनल ऑफिस अकाउंट देश में सबसे आगे

  • अपनी कार्यशैली की वजह से पूरे देश में लोकप्रिय हैं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) आए दिन चर्चा में रहते हैं. अब सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (Twitter) पर भी योगी आदित्यनाथ काफी मशहूर हो गए हैं. योगी आदित्यनाथ एक्स पर सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री बन गए हैं. यानी एक्स पर फॉलोअर्स की तादाद के मामले में देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की फेहरिस्त में योगी आदित्यनाथ पहले नंबर पर हैं. जबकि देश में एक्स पर राजनेताओं के सबसे ज्यादा फॉलोअर्स के मामले में सीएम योगी का तीसरा स्थान है.

योगी आदित्यनाथ के निजी एक्स अकाउंट (@myogiadityanath) पर फॉलोवर की संख्या 27.4 मिलियन यानि 2.74 करोड़ पार हो गई है. राजनेताओं के पर्सनल एक्स अकाउंट के मामले में अब योगी आदित्यनाथ से आगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) भी अब फॉलोअर्स की रेस में सीएम योगी से पिछड़ गए हैं. Twitter पर पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या 95.1 मिलियन हो गई है जबकि अमित शाह के 34.4 मिलियन और अरविंद केजरीवाल के 27.3 मिलियन फॉलोवर हैं.

मुख्यमंत्री योगी की सोशल मीडिया पर लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि वो ट्विटर पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से काफी आगे हैं. एक्स पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के 24.8 मिलियन फॉलोअर्स हैं. वहीं यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा नेता अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के 19.1 मिलियन फॉलोअर्स हैं.

पर्सनल ऑफिस अकाउंट देश में सबसे आगे

योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के व्यक्तिगत एक्स अकाउंट के अलावा उनका पर्सनल ऑफिस अकाउंट (@myogioffice) भी काफी लोकप्रिय है. उनके पर्सनल ऑफिस अकाउंट से एक करोड़ से ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं. सीएम योगी का पर्सनल ऑफिस अकाउंट देश का सबसे बड़ा पर्सनल ऑफिस अकाउंट है. इसे फॉलो करने वालों की संख्या 10 मिलियन (1 करोड़) से अधिक है. इस अकाउंट की शुरुआत जनवरी 2019 में हुई थी. तब से लगातार लोग इस अकाउंट से जुड़ रहे हैं. व्यक्तिगत अकाउंट के अलावा, पर्सनल ऑफिस अकाउंट के माध्यम से भी लोगों तक सूचनाएं पहुंचाई जाती हैं. 

अपनी कार्यशैली की वजह से पूरे देश में लोकप्रिय

योगी आदित्यनाथ अपनी कार्यशैली और तेज-तर्रार निर्णयों के कारण पूरे देश में लोकप्रिय हैं. दूसरे प्रदेश की सरकारें भी सीएम योगी से प्रभावित होकर अपराधियों के विरुद्ध कठोर निर्णय ले रही हैं, जो 'योगी मॉडल' के रूप में चर्चित है. वहीं हाल ही में अयोध्या में हुए रामलला के नव-विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के सफल आयोजन की सराहना दुनिया कर रही है.