scorecardresearch

Azerbaijan: Europe घूमने का मजा लेना चाहते हैं तो जाइए अजरबैजान, VISA लेने में भी नहीं आएगी परेशानी

अजरबैजान टूरिस्ट लोगों के लिए अब लोकप्रिय विकल्प बनता जा रहा है. इंस्टाग्राम पर रील्स बनाने की बात हो या ट्रैवल व्लॉग बनाने की. अजरबैजान की राजधानी बाकू लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय है. बाकू हलचल भरा शहर है. यहां की ज्यादातर आबादी मुस्लिम है.

Azerbaijan Azerbaijan
हाइलाइट्स
  • Schengen visa की भी नहीं होती है जरूरत

  • महज 5 घंटे की फ्लाइट से पहुंच जाते हैं अज़रबैजान

अजरबैजान (Azerbaijan) भारत के सैलानियों के लिए अब लोकप्रिय विकल्प बनता जा रहा है. इंस्टाग्राम पर रील्स बनाने की बात हो या ट्रैवल व्लॉग बनाने की, अजरबैजान की राजधानी बाकू सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स के बीच बेहद लोकप्रिय है. बाकू हलचल भरा शहर है. यहां की ज्यादातर आबादी मुस्लिम है. लेकिन ये जगह दुनियाभर के सैलानियों के बीच खासा मशहूर है. स्काईस्कैनर की ट्रैवल ट्रेंड्स 2024 रिपोर्ट के अनुसार, बाकू सर्च ट्रेंड 2023 में 438% की वृद्धि देखी गई है. अब सवाल ये उठता है कि हर किसी को अचानक इस यूरेशियन देश में जाने में दिलचस्पी क्यों होने लगी है.

तीन दिन का वीजा

टूरिस्ट वीजा लेना मुश्किल भरा काम हो सकता है. कई बार वीजा (Visa) की वजह से भी लोग अपना प्लान पोस्टपोन कर देते हैं. लेकिन अजरबैजान ने हाल ही में भारतीयों के लिए ई-वीजा के साथ अपनी वीजा प्रक्रिया को सुलभ किया है. यही वजह है कि बाकू जाने वाले पर्यटकों में भारी वृद्धि देखी जा रही है.

टिकट की कीमतें

अजरबैजान की एक राउंड ट्रिप (Round trip) के लिए पहले आपको लगभग 50 हजार रुपये खर्च करने पड़ते थे लेकिन अब 25 हजार में ही बात बन जाती है. स्काईस्कैनर की रिपोर्ट के मुताबिक इंडिया से अजरबैजान के लिए फ्लाइट टिकट की कीमतों में 2022 की तुलना में 2023 में 22 प्रतिशत की गिरावट आई है.

 

इतना महंगा नहीं

अजरबैजान दूसरे देशों की तुलना में सस्ता है. खासकर अगर आप यूरोप को देखें. यहां खाने की कीमतें भारत जैसी ही हैं. आप कम से कम 1,500 रुपये में होटल, या मैकडॉलनैड या अन्य फास्ट फूड चेन में खा सकते हैं.

इसके अलावा आप दिल्ली से बाकू के लिए नॉन स्टॉप फ्लाइट ले सकते हैं और केवल 5 घंटे में अपनी डेस्टिनेशन पर पहुंच सकते हैं. भारतीयों को यूरोप घूमना बेहद पसंद होता है. हालांकि यूरोप ट्रिप आपकी जेब पर थोड़ी भारी पड़ती है और लगभग एक महीने का समय लगता है. इतना ही नहीं वीजा प्रक्रिया भी अपने आप में बहुत कठिन है. यहां ई-वीजा लेने का प्रोसेस बता रहे हैं.

अजरबैजान
अजरबैजान

ऐसे ले सकते हैं ई-वीजा

तीन चरणों वाली आसान प्रक्रिया के जरिए आप वीजा ले सकते हैं.

ऑनलाइन सरकारी पोर्टल के जरिए आवेदन करें.

डेटा भरें और पेमेंट करें

आपको अपना वीजा तीन दिनों के अंदर ईमेल पर मिल जाएगा.

वीजा के लिए आपको 20 अमेरिकी डॉलर (लगभग 1,600 रुपये) खर्च करने होंगे.