scorecardresearch

Indian Railways: श्रद्धालुओं के लिए गुड न्यूज! 18 मई को चलेगी भारत गौरव स्पेशल ट्रेन, देशभर में कराएगी तीर्थ स्थलों के दर्शन

IRCTC बिहार के श्रद्धालुओं के लिए गुड न्यूज लेकर आया है. तीर्थ स्थलों के दर्शन के लिए भारत गौरव स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है. इसके लिए बुकिंग भी शुरू हो गई है. इस ट्रेन से श्रद्धालु वैष्णो देवी, हरिद्वार, मथुरा, वृंदावन और अयोध्या जा सकते हैं. ये स्पेशल ट्रेन 18 मई को न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से चलेगी. ये सफर 8 दिन और 9 रात का होगा. इस सफर के लिए आईआरसीटीसी EMI की भी सुविधा दे रहा है.

Indian Railways Indian Railways

बिहार के श्रद्धालुओं के लिए गुड न्यूज है. IRCTC ने श्रद्धालुओं को धार्मिक स्थलों का दर्शन कराने के लिए भारत गौरव स्पेशल ट्रेन चलाने का बड़ा एलान किया है. इस ट्रेन के लिए श्रद्धालुओं की तरफ से बढ़ते मांग को देखते हुए IRCTC ने 3AC और स्लीपर कोच के साथ न्यू जलपाईगुड़ी से तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने के लिए 18 मई को भारत गौरव स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. यह ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी, मालदह टाउन, रामपुरहाट, दुमका, भागलपुर, जमालपुर, किउल, हाजीपुर, पटना होते हुए श्री माता वैष्णो देवी जाएगी. वहां से हरिद्वार, मथुरा होते हुए अयोध्या आएगी. 8 दिन और 9 रात की यात्रा कराकर यह ट्रेन 26 मई को पटना होते हुए न्यू जलपाईगुड़ी लौटेगी. 

आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक राजेन्द्र बोरबेन ने बताया कि आईआरसीटीसी का प्लान है कि देशभर के श्रद्धालुओं को सब्सिडी पैकेज पर देश के धार्मिक स्थलों का दर्शन कराया जाए. एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत भारत गौरव स्पेशल ट्रेन चलाने का IRCTC ने निर्णय लिया है. इस स्पेशल ट्रेन की काफी डिमांड बढ़ गई है. जिसको देखते हुए आईआरसीटीसी ने दक्षिण भारत के तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने के उद्देश्य से 18 मई को न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से भारत गौरव स्पेशल ट्रेन को चलाएगी. यह ट्रेन श्रद्धालुओं को तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी.

18 मई को न्यू जलपाईगुड़ी से चलेगी भारत गौरव स्पेशल ट्रेन-
बिहार के साथ साथ पश्चिम बंगाल और झारखंड के श्रद्धालुओं की विशेष मांग पर भारत गौरव स्पेशल ट्रेन 18 मई को न्यू जलपाईगुड़ी से चलेगी. ये ट्रेन मालदह टाउन, रामपुरहाट, दुमका, भागलपुर, जमालपुर, किउल, हाजीपुर, पटना समेत प्रमुख स्टेशन होते हुए भारत के तीर्थ स्थलों के लिए चलेगी. राजधानी एक्सप्रेस की तरह यह ट्रेन बिना रुके धार्मिक स्थलों का दर्शन कराएगी. भारत गौरव स्पेशल ट्रेन यात्रियों को तीर्थ स्थलों का दर्शन कराते हुए 26 मई को न्यू जलपाईगुड़ी वापस लौट आएगी.

सम्बंधित ख़बरें

वैष्णो देवी, राम मंदिर का भी दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु-
IRCTC ने एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत भारत गौरव स्पेशल ट्रेन से 8 दिन और 9 रात के अंदर यात्रियों को महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने का पूरा खाका तैयार किया है. इस बार न्यू जलपाईगुड़ी से खुलने वाली इस ट्रेन से श्री माता वैष्णो देवी, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन होते हुए अयोध्या के राम मंदिर समेत प्रमुख धार्मिक स्थलों का दर्शन कराया जायेगा.

इस यात्रा में क्या मिलेंगी सुविधाएं-
भारत गौरव स्पेशल ट्रेन में श्रद्धालुओं को स्लीपर और वातानुकूलित क्लास से यात्रा कराया जाएगा. आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक राजेन्द्र बोरबेन ने बताया कि ट्रेन में तीर्थ यात्रियों के लिए भजन कीर्तन के साथ भक्तिमय वातावरण बनाने का भी खास इंतजाम किया गया है. इसके अलावा शाकाहारी भोजन, पीने के पानी की व्यवस्था होगी. इसके अलावा इस पैकेज में घूमने के लिए बस, रहने के लिए होटल की व्यवस्था भी की गई है. हर कोच में सिक्योरिटी गार्ड एवं टूर एस्कॉर्ट उपलब्ध रहेगा. इसके अलावा आपातस्थिति से निपटने के लिए डॉक्टर की भी टीम रहेगी. आईआरसीटीसी ने कम खर्च पर बिहार, बंगाल और झारखंड के लोगों को तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने की व्यवस्था की है. भारत गौरव स्पेशल ट्रेन काफी लोकप्रिय बन गई है और इसमें बुकिंग शुरू कर दी गई है.

आसान किस्तों पर भी कर सकेंगे यात्रा-
राजेन्द्र बोरबेन ने कहा कि भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टिकट पर करीब 33 फीसदी की रियायत दी जा रही है. इसके साथ ही श्रद्धालुओं को आसान किस्तों में भुगतान कर यात्रा करने की बेहतरीन सुविधा दी जा रही है. इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि एक परिवार से चार-पांच लोग एक साथ दर्शन करना चाहते हैं तो उनका किराया एक लाख के आसपास हो जाता है. ऐसे में सामान्य परिवार के लोगों को थोड़ा समस्या उत्पन्न हो जाती है. ऐसे श्रद्धालुओं के लिए IRCTC ने EMI की सुविधा भी दी है.

9 रात और 8 दिन का सफर-
भारत गौरव स्पेशल ट्रेन की पूरी यात्रा 9 रात और 8 दिनों की होगी. भारत गौरव स्पेशल ट्रेन एलएचबी कोच के बेहतरीन स्लीपर क्लास के साथ एसी कोच के साथ चलेगी. टूरिज्म अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि इस ट्रेन में 450 सीट स्लीपर क्लास के होंगे. जबकि 120 सीट 3एसी के होंगे. इतना ही नहीं, श्रद्धालुओं को धर्मशाला की जगह होटल में ठहराया जाएगा. स्लीपर क्लास के तीर्थ यात्रियों को नॉन एसी रूम, वातानुकूलित वाले यात्रियों को एसी रूम मुहैया कराया जाएगा. इसका कुल किराया सब्सिडी के तहत स्लीपर क्लास का 17900 और 3 एसी का 29500 रुपया रखा गया है. इसके साथ ही समस्तीपुर के श्रद्धालुओं के लिए आईआरसीटीसी ने विशेष छूट देने का एलान किया है. ग्रुप बुकिंग करने पर प्रत्येक व्यक्ति 750 रुपए का छूट दिया जाएगा. इसकी विशेष जानकारी के लिए IRCTC ने हेल्प लाइन नम्बर 8595911504 जारी किया है. आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं.

(समस्तीपुर से जहांगीर आलम की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: