scorecardresearch

Travel to Bhutan: मनाली नहीं इन गर्मियों में प्लान करें भूटान की ट्रिप, हर तरफ दिखेगी खूबसूरती और शांति

अगर इस बार गर्मियों में किसी सुकूनभरी जगह की ट्रिप करना चाहते हैं तो भूटान जाएं. भूटान में बहुत सी ऐसी जगहें जो देखने में स्वर्ग से कम नहीं हैं और आपको एक बार यहां की ट्रिप जरूर करनी चाहिए.

Trip to Bhutan (Photo: Unsplash/Aaron Santelices) Trip to Bhutan (Photo: Unsplash/Aaron Santelices)
हाइलाइट्स
  • दुनिया की 'Happiest Country' है भूटान

  • खूबसूरत और सुकून भरा है भूटान

भारत भूटान के साथ 699 किमी लंबा इंटरनेशनल बॉर्डर शेयर करता है, जो भारतीय राज्यों सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम और अरुणाचल प्रदेश से होकर गुजरता है. वैसे तो सभी टूरिस्ट भूटान में फुटशोलिंग से दाखिल हो सकते हैं, लेकिन भारतीय पर्यटक देश के अन्य लैंड एंट्री पॉइंट्स (गेलेफू, सैमड्रुप जोंगखर और सामत्से) से भी दाखिल हो सकते हैं. 

भूटान को दुनिया की 'Happiest Country' यानी सबसे खुशहाल देश कहा जाता है और यह देश बहुत खूबसूरत और सुकून भरा है. हर किसी को एक बार इस देश की ट्रिप करनी चाहिए और खासकर भारतीयों को क्योंकि भारत के नागरिकों को इस देश में घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होती है. 

आज हम आपको बता रहे हैं कि आपको भूटान की इन पांच जगहों पर जरूर जाना चाहिए. 

सम्बंधित ख़बरें

टाइगर्स नेस्ट मोनस्ट्री (Tiger's Nest Monastery)
टाइगर्स नेस्ट मोनस्ट्री एक चट्टान के किनारे पर स्थित है और यहां से आप पारो घाटी के दृश्य देख सकते हैं. मठ तक पहुंचने का एकमात्र रास्ता है 900 मीटर का चैलेंजिंग ट्रैक, इसलिए आप सवारी ले सकते हैं, जो आपको कैफेटेरिया तक ले जाएगा. फिर, मठ की ओर जाने के लिए आपको चलना पड़ेगा और कुछ संकरी सीढ़ियां हैं, जिन्हें पार करके आप मठ तक पहुंच सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि यह मठ वह स्थान है जहां गुरु रिनपोछे एक बाघिन की पीठ पर सवार होकर भूटान में बौद्ध धर्म लाए थे. 

पुनाखा दज़ोंग (Punakha Dzong)

Punakha Dzong (Photo by Nihar Modi on Unsplash)


राजधानी थिम्पू के पूर्व में तीन घंटे की ड्राइव से पहुंचा जा सकने वाला, पुनाखा द्ज़ोंग भूटान का दूसरा सबसे पुराना और दूसरा सबसे बड़ा द्ज़ोंग (मठ) है. इसमें प्राचीन काल के कई बहुमूल्य अवशेष मौजूद हैं. अगर आप वसंत ऋतु में यहां जाते हैं, तो आप सुंदर बकाइन रंग के जकरंदा पेड़ों को देख सकते हैं और इन्हें देखकर आप हैरान रह जाएंगे.  

ज़ुरी द्ज़ोंग पीक (Zuri Dzong Peak)
अगर आप राजसी पारो घाटी का दृश्य देखना चाहते हैं, तो ज़ुरी द्ज़ोंग ट्रेक की चोटी एक सही जगह है. ज़ुरी द्ज़ोंग मठ भूटान में सबसे पुराना है और इसलिए, पारो में देखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है. यह शांतिपूर्ण स्थान पर्यटकों को उस शांति का आनंद लेने की अनुमति देता है जो असाधारण दृश्य से झलकती है।

गंगटी वैली (Gangtey Valley)

Gangtey Monastry (Photo by Pema Gyamtsho on Unsplash)


हिमालय की सबसे आश्चर्यजनक घाटियों में से एक, गंगटी को अक्सर भूटान का शांगरी-ला कहा जाता है और यह थिम्पू से लगभग 135 किलोमीटर दूर है. घाटी के माध्यम से ट्रैकिंग आपको गोगोना और खोटोखा के खूबसूरत गांवों तक ले जाएगी. आप ऐतिहासिक गंगटी मठ भी जा सकते हैं.

कुएन्सेल फोडरंग (Kuensel Phodrang)
सुरम्य थिम्पू घाटी को देखते हुए, कुएन्सेल फोडरंग भूटान की राजधानी में घूमने के लिए सबसे प्रतिष्ठित स्थानों में से एक है. इसे बुद्ध प्वाइंट के नाम से भी जाना जाता है, यह प्रसिद्ध ग्रेट बुद्ध डोर्डेनमा का घर है. 2655 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, कुएन्सेल फोडरंग थिम्पू शहर से देखा जाने वाला सबसे ज्यादा दर्शनीय पर्यटन स्थल है. इसके अलावा, कुएन्सेल फोडरंग की सड़क अल्पाइन जंगलों से घिरी हुई है, जो इसे भूटान के सबसे खूबसूरत मार्गों में से एक बनाती है.