scorecardresearch

Travel: गर्मी की छुट्टियों के लिए कर रहे हैं ट्रिप प्लान तो परफेक्ट हैं भारत के ये Summer Destinations

गर्मी की छुट्टियों में घूमना चाहते हैं ऐसी जगह जहां मौसम हो ठंडा और खुशनुमा... तो प्लान करें इन जगहों की ट्रिप. आंखों को ही नहीं, मन और और आत्मा को भी मिलेगा सुकून.

Perfect Summer Destinations (Photos: Unsplash) Perfect Summer Destinations (Photos: Unsplash)

स्कूल-कॉलेज में नया सेशन होते ही बहुत से भारतीय परिवारों में गर्मियों की छुट्टियों की ट्रिप प्लान होने लगती है. लेकिन गर्मियों में ट्रिप प्लान करना इतना आसान नहीं है. क्योंकि गर्मी की छुट्टियों में लोग ऐसी जगहों पर जाना चाहते हैं जहां मौसम खुशनुमा और ठंडा हो. हालांकि, जब ऐसी जगह की बात आती है तो लोग पहाड़ यानी हिमाचल या उत्तराखंड सोचते हैं लेकिन यहां पर टूरिस्ट सीजन की वजह से बहुत भीड़ रहता है. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं भारत के कुछ ऑफबीट समर डेस्टिनेशन्स के बारे में, जहां की ट्रिप आप गर्मियों में प्लान कर सकते हैं.  

कूर्ग, कर्नाटक

Coorg (Photo by Deepak Srinivasan on Unsplash)


पश्चिमी घाट में फैली, कूर्ग की धुंध भरी घाटी, गर्मियों के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. यह चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए एकदम सही जगह है. अपनी हरी-भरी सुंदरता और सुखद मौसम की स्थिति के कारण इस जगह को 'भारत का स्कॉटलैंड' कहा जाता है. कूर्ग भारत के सभी हिल स्टेशनों में एक विशेष स्थान रखता है. गर्मियों में कूर्ग मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है, यहां की हरी-भरी हरियाली और ठंडा मौसम मिलकर देश-विदेश के यात्रियों के लिए बेस्ट समर डेस्टिनेशन है. 

सम्बंधित ख़बरें

ऋषिकेश, उत्तराखंड

Rishikesh (Photo by Raj Dhiman on Unsplash)


'विश्व की योग राजधानी' के रूप में जाना जाने वाल, ऋषिकेश आध्यात्मिक जिज्ञासुओं, यात्रियों और छुट्टियों पर जाने वालों के बीच पॉपुलर है. तेज़ बहती गंगा नदी और हरे-भरे जंगलों वाली पहाड़ियों से घिरा, यह शहर आराम और ध्यान के लिए अनुकूल है. यह जगह एक पॉपुलर व्हाइट-वॉटर राफ्टिंग सेंटर और बैकपैकिंग हैंग-आउट भी है. ऋषिकेश में मौसम सालभर अच्छा और खुशनुमा रहता है जो इसे दिल्ली और लखनऊ जैसे शहरों में रहने वालें के लिए अच्छा समर डेस्टिनेशन बनाता है. 

तवांग, अरुणाचल प्रदेश

Tawang (Photo by Mayur More on Unsplash)


धर्म, इतिहास और प्रकृति का मिश्रण है तवांग. अरुणाचल प्रदेश का यह शहर बहुत तम एक्सप्लोर्ड है. यह डेस्टिनेशन एक छोर पर शानदार बौद्ध मठों और अन्य रहस्यमय आकर्षणों से युक्त है और दूसरे छोर पर एक युद्ध स्मारक है. जैसे ही यात्री पहाड़ियों से उतरना शुरू करते हैं, यह घाटी उन पर अपना जादू चलाना शुरू कर देती है. यहां अप्रैल, मई और जून के महीनों ट्रिप प्लान कर सकते हैं, क्योंकि यह गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए बेस्ट जगह है. 

ऊटी, तमिलनाडु

Ooty (Photo by Sreehari Devadas on Unsplash)


दक्षिण भारत में गर्मियों में सबसे अधिक देखे जाने वाले डेस्टिनेशन्स में से एक, ऊटी धरती पर किसी स्वर्ग से कम नहीं है. अंग्रेजों ने गर्मियों की चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए ऊटी को बतौर रीट्रीट बसाया था. यह सुंदर कॉटेज, फूलों के बगीचों, चर्च और सीढ़ीदार बॉटेनिकल गार्डन से भरी खूबसूरत जगह है. ऊटी में समर वेकेशन का मतलब है खुद को रिफ्रेश करना, न सिर्फ बॉडी बल्कि मन को सुकून और आराम देना. इस क्षेत्र के आसपास की हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता इसे भारत में बेस्ट समर डेस्टिनेशन बनाती है. 

मुन्नार, केरल

Munnar (Photo by gaurav kumar on Unsplash)


केरल में सबसे पॉपुलर समर वेकेशन डेस्टिनेशन्स में से एक है मुन्नार. यहां विशाल चाय के बागान, पिक्चर-परफेक्ट टाउन और गलियां मुन्नार को गर्मी से राहत चाहने वाले लोगों के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन बनाती हैं. यह शहर हमेशा किसी न किसी एक्टिविटी सेगुलजार रहता है. यह जगह इतनी साफ, हरी-भरी और सुंदर है कि आप बार-बार यहां आना चाहेंगे. मई के महीने में यहां की ट्रिप प्लान करें क्योंकि मई में मुन्नार का मौसम सबसे अनुकूल होता है.