scorecardresearch

Vande Bharat Sleeper Train: वंदे भारत ट्रेन में सोते हुए करें सफर पूरा, 2024 तक स्लीपर कोच लाने की तैयारी में है भारतीय रेलवे 

Vande Bharat Sleeper Train: वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों में एसी और नॉन-एसी कोच दोनों शामिल होंगे. हर ट्रेन में कुल लगभग 16 से 20 कोच होने वाले हैं. इन ट्रेनों को रात भर की यात्रा के लिए तैयार किया जा रहा है.

Vande Bharat Train Vande Bharat Train
हाइलाइट्स
  • वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की जा रही हैं तैयार 

  • एसी और नॉन-एसी दोनों कोच शामिल होंगे 

वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेनों में जल्द स्लीपर कोच भी मिलने वाले हैं. लोगों की यात्रा को और सुलभ बनाने के लिए भारतीय रेलवे मार्च 2024 तक वंदे भारत ट्रेनों में स्लीपर कोच पेश करने वाला है. इस कदम से देश भर में लंबी दूरी आराम और सुविधा के साथ पूरी की जा सकेगी. इस योजना के तहत मार्च 2024 तक 10 वंदे भारत स्लीपर क्लास ट्रेनों (Vande Bharat Sleeper Train) का उद्घाटन किया जाएगा. इन स्लीपर ट्रेनों के लिए शुरुआती रूट में ट्रायल रन भी किया जाएगा. दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा रूट पर ये ट्रायल रन अप्रैल में शुरू होने की उम्मीद है.

40,000 रेलवे बोगियों को वंदे भारत की तरह अपडेट करने की तैयारी 

यह घोषणा 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट के मद्देनजर आई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने यात्री सुरक्षा और आराम की सुविधा देने की बात कही. वित्त मंत्री के मुताबिक, 40,000 सामान्य रेलवे बोगियों को वंदे भारत मानकों पर अपग्रेड करने के लिए सरकार महत्वाकांक्षी योजना की रूपरेखा तैयार कर रही है. 

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की जा रही हैं तैयार 

लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, वंदे भारत बेड़े के लिए स्लीपर ट्रेन सावधानीपूर्वक तैयार की जा रही हैं. इन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट से यात्रा के समय को कम करके और सुविधा देकर क्रांतिकारी बदलाव लाने की तैयारी की जा रही है. ऐसा करने से लोगों को प्रसिद्ध राजधानी ट्रेनों की स्पीड और आराम से ज्यादा सुविधा वंदे भारत ट्रेन में दी जा सकेगी. 

एसी और नॉन-एसी दोनों कोच शामिल होंगे 

आगामी वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों में स्लीपिंग बर्थ का मिश्रण होगा. इसमें एसी (AC coach) और नॉन-एसी (Non-AC Coach) दोनों कोच शामिल होंगे. प्रत्येक ट्रेन में कुल मिलाकर लगभग 16 से 20 कोच होंगे. मुख्य रूप से इन्हें रात भर की यात्रा के लिए तैयार किया जा रहा है. इन ट्रेनों को लोगों को यात्रा के दौरान आराम देना है. साथ ही अलग-अलग सुविधाएं देने के लिए इन्हें डिजाइन किया जा रहा है. 

भारतीय रेलवे (Indian Railways) के एक अधिकारी ने प्रोजेक्ट के बारे में कहा, "स्लीपर वंदे भारत ट्रेन रात भर की यात्रा वाले मार्गों पर चलेगी. इसका पहला रूट दिल्ली-मुंबई, या दिल्ली-हावड़ा में से किसी एक पर होगा. हमारा लक्ष्य है कि अप्रैल तक इसे चालू कर दिया जाए." अधिकारी ने वंदे भारत स्लीपर कोचों की दक्षता पर जोर देते हुए कहा कि ट्रेन में यात्रा के समय को दो घंटे कम करने की उम्मीद है.