scorecardresearch

Hanuman Jayanti: ये हैं भारत के सबसे मशहूर हनुमान मंदिर, आज ही करें ट्रिप प्लान

भारत में हनुमान भगवान की बहुत ज्यादा मान्यता है. खासकर हनुमान जयंती को बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. आज हम आपको बता रहे हैं भारत के फेमस हनुमान मंदिरों के बारे में.

Hanuman Temples (Photo: Wikipedia/Google Maps) Hanuman Temples (Photo: Wikipedia/Google Maps)

भगवान हनुमान का हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है.  वह अपने साहस, शक्ति और वीरता के लिए जाने जाते हैं. और उनके भक्तों को किसी प्रकार का भय नहीं सताता है. भगवान हनुमान संतोष और उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं. उन्हें अंजनेय, अंजनीपुत्र, बजरंगबली, केसरी नंदन, हनुमंत, महावीर, मारुति और पवनपुत्र जैसे विभिन्न नामों से भी संबोधित किया जाता है. अष्ट-सिद्धि, या आठ दिव्य शक्तियां, और नव-निधि, या नौ शक्तियां, भगवान हनुमान के पास हैं. महाभारत, पुराणों और विभिन्न जैन लेखों सहित कई धार्मिक ग्रंथों में उन्हें चिरंजीवी में से एक कहा गया है. भारत में भगवान हनुमान को समर्पित कई मंदिर हैं. और आपको एक बार जरूर इन मंदिरों के दर्शन करने चाहिए. 

1. श्री हनुमान गढ़ी मंदिर, अयोध्या 

Hanuman Garhi (Photo: Wikipedia)


भारत का उत्तर प्रदेश हनुमान गढ़ी का घर है, जो 10 वीं शताब्दी में बनाया गया मंदिर है. नागेश्वर नाथ जैसे अन्य मंदिरों के साथ, यह अयोध्या शहर के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है. राम मंदिर जाने से पहले हनुमान गढ़ी जाने की प्रथा है. भगवान हनुमान की मां देवी अंजनी, शिशु हनुमान को अपनी गोद में लिए हुए, मंदिर में रहती हैं. इस मंदिर के प्रभारी निर्वाणी अखाड़ा और रामानंदी संप्रदाय के बैरागी महंत हैं.  

सम्बंधित ख़बरें

2. सालासर बालाजी धाम मंदिर, सालासर 

Salasar Balaji Mandir (Photo: Google Maps)


यह चमत्कारी मंदिर भारत के राजस्थान, चुरू जिले के सालासर कस्बे में स्थित है. यह हनुमान मंदिर सालासर के मध्य में स्थित है. चैत्र और आश्विन के महीनों में आयोजित होने वाले मेलों में भाग लेने के लिए हर साल पूरे भारत से लोग यात्रा करते हैं. रानी सती मंदिर, जीण माता और खाटूश्यामजी के नजदीकी तीर्थ स्थान पवित्र सर्किट का हिस्सा हैं जिसमें श्री सालासर बालाजी भी शामिल हैं. सालासर बालाजी मंदिर को आज एक शक्ति स्थल (एक मंदिर) और स्वयंभू (आत्म-निर्माण) मंदिर के रूप में माना जाता है. भक्त यहां अपनी मनोकामनाएं पूरी करने के लिए आते हैं.

3. बालाजी हनुमान मंदिर, मेहंदीपुर 


यह भव्य मंदिर मेहंदीपुर में करौई और दौसा जिलों के बीच विभाजन रेखा पर स्थित है. चूंकि इस स्थान पर भगवान के बचपन (यानी बाल) रूप की पूजा की जाती है, इसलिए भगवान हनुमान को बालाजी कहा जाता है. यह उत्तर भारत में स्थित भगवान हनुमान के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. इस मंदिर में शैतानी आत्माओं को भगाने, काला जादू और उपचार के अनुष्ठान किए जाते हैं. 

4. जाखू मंदिर, शिमला 

Jakhu Temple (Photo: Wikipedia)

भगवान हनुमान का यह भव्य मंदिर हिमाचल प्रदेश के शिमला में स्थित है. जाखू मंदिर परिसर में भगवान हनुमान की मूर्ति दुनिया की सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक मानी जाती है. पवित्र रामायण महाकाव्य के अनुसार, यह वह स्थान है जहां भगवान हनुमान ने लक्ष्मण को पुनर्जीवित करने के लिए संजीवनी बूटी की तलाश करते समय विश्राम किया था. 

5. लेटे हनुमान मंदिर, प्रयागराज 

Shri Bade Hanuman Ji Mandir (Photo: Google Maps)


श्री लेटे हनुमान जी, जिन्हें कभी-कभी बड़े हनुमान जी भी कहा जाता है, भारत के प्रयागराज में त्रिवेणी संगम और इलाहाबाद किले के करीब देखे जा सकते हैं. भगवान हनुमान के भारत के सबसे प्रतिष्ठित और पवित्र मंदिरों में से एक, यह मंदिर हजारों साल पुराना है. इस मंदिर की मूर्ति को लेटे हनुमान जी कहा जाता है क्योंकि यह लेटी हुई स्थिति या वीर-मुद्रा में स्थित है. यह भगवान हनुमान का एकमात्र प्रतिनिधित्व है जहां वह सो रहे हैं.