scorecardresearch

रूसी विदेश मंत्री की चेतावनी...तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो परमाणु हथियार होंगे शामिल

यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध तेज होता जा रहा है. युद्ध का आज आठवां दिन है. इस लड़ाई में दोनों देशों के हजारों सैनिक मारे गए हैं. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बुधवार को कहा कि अगर तीसरा विश्व युद्ध होता है तो इसमें परमाणु हथियार भी शामिल होंगे और यह विनाशकारी होगा.

Russia-Ukraine War Russia-Ukraine War
हाइलाइट्स
  • मिसाइल परीक्षण हुआ शुरू

  • रूस ने तेज किया हमला

यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध तेज होता जा रहा है. युद्ध का आज आठवां दिन है. इस लड़ाई में दोनों देशों के हजारों सैनिक मारे गए हैं.  रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बुधवार को कहा कि अगर तीसरा विश्व युद्ध होता है तो इसमें परमाणु हथियार भी शामिल होंगे और यह विनाशकारी होगा.  यह जानकारी रूस की सरकारी मीडिया स्पुतनिक ने दी. यूक्रेन ने दावा किया कि उसने खुरसन शहर पर कब्जा कर लिया है.

मिसाइल परीक्षण हुआ शुरू
विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि अगर यूक्रेन ने परमाणु हथियार हासिल कर लिया तो रूस को वास्तविक खतरे का सामना करना पड़ेगा. रूस ने पिछले हफ्ते यूक्रेन के खिलाफ विशेष सैन्य ऑपरेशन चलाने का ऐलान किया था. इसके साथ ही लावरोव ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की इस टिप्पणी पर जोर दिया कि तीसरा विश्व युद्ध मॉस्को के खिलाफ वाशिंगटन के कड़े प्रतिबंधों का विकल्प होगा. पुतिन के आदेश के बाद अब रूसी परमाणु कमान ने साइबेरिया में कई मिसाइलों का परीक्षण भी किया है.

रूस ने तेज किया हमला
लावरोव ने कहा कि रूस उसके खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों के लिए तैयार था लेकिन वह इस बात से हैरान था कि पेनाल्टी ने एथलीटों और पत्रकारों को प्रभावित किया. इस बीच रूस ने यूक्रेन के शहरों पर अपने हमलों को और तेज कर दिया है. यूरोपियन यूनियन के साथ अमेरिका ने भी रूस पर प्रतिबंध कड़े कर दिए हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूसी विमानों के अमेरिका के हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल करने पर रोक लगाने की घोषणा की. कनाडा और कुछ अन्य यूरोपीय देशों ने भी यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्रों को बंद कर दिया है.