scorecardresearch

72nd Miss Universe: इतिहास में पहली बार मिस यूनिवर्स में भाग लेंगी ट्रांसवुमन Rikkie Valerie Kolle, जानें क्या होता है इसका प्रोसेस और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

72nd Miss Universe Competition: कई लड़कियों का सपना होता है कि उन्हें न केवल पूरी दुनिया की  बल्कि पूरे यूनिवर्स की सबसे खूबसूरत लड़की होने का ताज मिले. लेकिन, केवल मुट्ठी भर लोग ही इस सपने को पूरा कर पाते हैं.

72nd Miss Universe Competition 72nd Miss Universe Competition
हाइलाइट्स
  • कई लड़कियों का सपना होता है

  • पहली बार मिस यूनिवर्स में भाग लेंगी ट्रांसवुमन

ज्यादातर लोगों सपना होता है कि वे अपने देश को ग्लोबल लेवल पर रिप्रेजेंट करना. ऐसे में ब्यूटी विद ब्रेन का कॉन्सेप्ट लिए मिस यूनिवर्स भी फिर से आ गया है. इसबार 18 नवंबर को मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता (Miss Universe 2023) होने वाली है. हालांकि, इसमें कुछ ऐसा होने जा रहा है जो मिस यूनिवर्स के इतिहास में आज तक नहीं हुआ है. मिस यूनिवर्स में पहले बार ट्रांसजेंडर वुमन भी भाग लेने वाली हैं. ये और कोई नहीं बल्कि मिस यूनिवर्स नीदरलैंड रिक्की वैलेरी कोले (Rikkie Valerie Kolle) हैं. ब्रेडा की 22 साल की एक्ट्रेस और मॉडल रिक्की वैलेरी कोले को 8 जुलाई को ल्यूसडेन के एएफएएस थिएटर में आयोजित कार्यक्रम में मिस नीदरलैंड 2023 का ताज पहनाया गया था. इस कार्यक्रम में यूएसए की मौजूदा मिस यूनिवर्स आर'बोनी गेब्रियल भी स्पेशल गेस्ट के रूप में शामिल हुई थीं. 

यह निश्चित रूप से कई लड़कियों का सपना होता है कि उन्हें न केवल पूरी दुनिया की  बल्कि पूरे यूनिवर्स की सबसे खूबसूरत लड़की होने का ताज मिले. लेकिन, केवल मुट्ठी भर लोग ही इस सपने को पूरा कर पाते हैं. हालांकि, क्या आपने कभी सोचा है कि मिस यूनिवर्स बनने के लिए कितने पड़ाव पार करने होते हैं?

कौन ले सकता है मिस यूनिवर्स में भाग?

मिस यूनिवर्स 2023 की चयन प्रक्रिया में कई चरण शामिल होते हैं. इसमें अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार की पहचान करनी होती है. इसके भाग लेने के कई सारे नियम होते हैं-

-प्रतियोगियों की उम्र 18 से 28 साल के बीच होनी चाहिए. 

-प्रतिभागियों को उस देश का नागरिक होना चाहिए जिसका वे प्रतिनिधित्व करना चाहती हैं और उनके पास नागरिकता का वैध प्रमाण होना चाहिए.

-प्रतियोगी अविवाहित होनी चाहिए, विवाहित नहीं होनी चाहिए

-वे उस देश की निवासी होने चाहिए जिसका वे प्रतिनिधित्व कर रही हैं या फिर उनका उस देश से कोई क्लॉज रिलेशन होना चाहिए.

-प्रतियोगियों का कैरेक्टर और उनकी इमेज अच्छी होनी चाहिए, उनका कोई आपराधिक रिकॉर्ड या किसी अनैतिक गतिविधियों में संलिप्तता नहीं होनी चाहिए.
 
-वे उन्हें अच्छी तरह से शिक्षित होनी चाहिए और उनका कोई अच्छा करियर होना चाहिए. 

कैसे चुनी जाती हैं मिस यूनिवर्स?

1. राष्ट्रीय प्रतियोगिता: कई देश मिस यूनिवर्स के लिए अपने प्रतिनिधि को चुनने के लिए नेशनल ब्यूटी पीजेंट (national beauty pageants) आयोजित करते हैं. ये राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं लाइसेंस प्राप्त संगठनों द्वारा आयोजित की जाती हैं जिनके पास प्रतियोगियों को अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भेजने का अधिकार होता है. राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उम्मीदवारों को भेजने के लिए उनकी सुंदरता, बुद्धिमत्ता और पर्सनैलिटी का आकलन किया जाता है. इसके लिए उनका इंटरव्यू होता है, रनवे वॉक होती है, उनकी इंटेलिजेंस देखी जाती है और उनकी पर्सनैलिटी भी. 

2. अपॉइंटेड टाइटल होल्डर: कुछ मामलों में, मिस यूनिवर्स के लिए किसी देश के प्रतिनिधि को विशिष्ट परिस्थितियों या व्यवस्थाओं के आधार पर राष्ट्रीय प्रतियोगिता संगठन या मिस यूनिवर्स फ्रैंचाइज़ होल्डर द्वारा नियुक्त किया जा सकता है.

3. इंटरनेशनल इवेंट: राष्ट्रीय प्रतियोगिता के विजेता या अलग-अलग देशों के अपॉइंटेड टाइटल होल्डर मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के लिए इकट्ठे होते हैं. इंटरनेशनल इवेंट के दौरान, वे अपनी सुंदरता, शिष्टता और कम्युनिकेशन स्किल को दिखाने के लिए कई प्रतियोगिताओं, जैसे स्विमवियर, इवनिंग गाउन और इंटरव्यू राउंड में भाग लेती हैं. 

4. टॉप कंटेस्टेंट को चुनना: शुरुआती प्रतियोगिताओं के बाद, जज करने वाले लोगों का एक पैनल टॉप कंटेस्टेंट को चुनता है. जिन्हें आखिरी लेवल पर भेजा जाता है. 

5. विजेता को ताज पहनाना: आखिरी दौर में बचे हुए प्रतियोगी शामिल होते हैं जो मिस यूनिवर्स के खिताब के लिए लड़ते हैं. विनर की घोषणा ग्रैंड फिनाले के दौरान उसकी प्रेजेंटेशन, पर्सनालिटी  और ओवरऑल अपील के आधार पर होती है. 

ये भी पढ़ें