scorecardresearch

Adelaide Cottage: जानें प्रिंस विलियम और केट मिडलटन के नए घर एडिलेड कॉटेज की खासियत

शाही महल विंडसर कैसल के नजदीक स्थित एडिलेड कॉटेज अपने आप में खास है, 1831 में विलियम चतुर्थ ने अपनी पत्नी क्वीन एडिलेड के लिए इस शानदार कॉटेज को बनवाया था.

Adelaide Cottage Adelaide Cottage
हाइलाइट्स
  • क्वीन एलिजाबेथ और क्वीन मार्गरेट ने बचपन का काफी समय यहीं गुजारा.

  • जानिए प्रिंस विलियम और केट मिडलटन के नए घर के बारे में

ब्रिटिश शाही परिवार काफी ज्यादा लाइमलाइट में रहने वाले शाही परिवारों में से एक है. चाहे इस शाही परिवार का लग्जरी लाइफस्टाइल हो या इनके द्वारा बनाए गए शाही नियम, सब चर्चा में बने रहते हैं.

ब्रिटेन के शाही परिवार के सदस्य प्रिंस विलियम और केट मिडलटन अपना मुख्य घर केंसिंग्टन पैलेस को छोड़कर अब क्वीन्स विंडसर एस्टेट में स्थित महल एडिलेड कॉटेज में रहेंगे. दोनों 2017 से केंसिंग्टन पैलेस में रह रहे थे. अब खबर है कि ड्यूक और डचेस ऑफ कैंब्रिज अपने तीनों बच्चों के साथ विंडसर कैसल के नजदीक स्थित एडिलेड कॉटेज में शिफ्ट होंगे.

एडिलेड कॉटेज की खासियत क्या है चलिए जानते हैं.

  • 1831 में विलियम चतुर्थ ने अपनी पत्नी क्वीन एडिलेड के लिए इस शानदार कॉटेज को बनवाया था. इसे दुनिया के सबसे रोमांटिक घरों में से एक माना जाता है.

  • इस कॉटेज में चार बड़े कमरे, फ्रेंच खिड़कियां, ढेर सारे फायरप्लेस, ढका हुआ बरामदा, बड़े दरवाजे बने हुए हैं, जो इसकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं.

  • 4,800-एकड़ विंडसर ग्रेट पार्क के अंदर 650-एकड़ में बना एडिलेड कॉटेज क्वीन एलिजाबेथ के प्राथमिक निवास विंडसर कैसल से आधे मील दूरी पर स्थित है. यह फ्रॉगमोर कॉटेज के पास है, जहां प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल की शादी का रिशेप्शन हुआ था. 

  • इस कॉटेज में किंग जॉर्ज VI, ब्रिटिश एयरफोर्स ऑफिसर पीटर टाउनसेंड रह चुके हैं. क्वीन एलिजाबेथ और क्वीन मार्गरेट ने बचपन का काफी समय यहीं गुजारा.

कब हुई थी दोनों की शादी

विलियम और केट ने अप्रैल 2011 में शादी की थी. विलियम ने अपनी सगाई पर केट को प्रिंसेस डायना की अंगूठी पहनाई थी. दोनों की शादी का जश्न मनाने के लिए ब्रिटेन के सभी नागरिकों को छुट्टी दी गई थी. ब्रिटिश राजगद्दी पाने वालों की दौड़ में प्रिंस विलियम भी हैं.