scorecardresearch

साल 2022 में अपनी आधी संपत्ति गंवाने के बाद, अब मार्क जुकरबर्ग ने बेचा 2.5 अरब का घर

2022 में मार्क की संपत्ति करीब 50 फीसदी कम भी हुई है. आज की तारीख में फेसबुक के सीईओ मार्क ने 63.5 बिलियन डॉलर्स गवा चुके हैं. अब जुकरबर्ग ने अपना 2.5 अरब का घर बेचा है. ये सैन फ्रांसिस्को में सबसे महंगा घर बिका है.

मार्क जुकरबर्ग मार्क जुकरबर्ग
हाइलाइट्स
  • 100 साल पुराना है घर 

  • घर को दिया नया रूप

फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg Facebook Co-Founder) ने  सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) में स्थित अपने लग्जरी घर को इस साल बेच दिया है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स(Bloomberg  Billionaires Index)  की एक रिपोर्ट के अनुसार जुकरबर्ग ने अपने इस आलीशान लक्ज़री घर को 31 मिलियन डॉलर यानि 250 करोड़ रुपयों में  बेचा है. यह घर 100 साल पूराना है और इसे मार्क ने आज से 10 साल पहले यानी 2012 में खरीदा था. आपको बता दें कि यह सैन फ्रांसिस्को में अभी तक का सबसे महंगा घर बिका है और इसने एक नया रिकॉर्ड भी बना दिया है.

100 साल पुराना है घर 
मार्क जुकरबर्ग ने इस घर को नवंबर 2012 में सिर्फ 10 मिलियन डॉलर में खरीदा था, भारतीय मुद्रा में 80 करोड़. अगर इसको बेचकर मुनाफे की बात की जाए तो मार्क ने इसे बेच कर तीन गुना ज़्यदा मुनाफा कमाया है. यह घर सैन फ्रांसिस्को के वीआईपी इलाके में आता है. घर की सेल के विज्ञापन के अनुसार, यह घर 1928 में बनाया गया था , जिसका मतलब है कि यह घर 100 साल पुराना है.  यह घर डोलोरेस पार्क ( Dolores Park) के शांत इलाके लिबर्टी हिल (liberty hill) में स्थित है. इसके पास में ही मिशन डिस्ट्रिक्ट (Mission District) और जुकरबर्ग सैन फ्रांसिस्को जनरल हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा सेंटर (Zuckerberg San Francisco General Hospital and Trauma Center) भी है.

करोड़ों में रेनोवेट कराया था घर
2013 में मार्क और उनकी पत्नी प्रिसिला चान ने इस घर के इंटीरियर में काफी बदलाव किए थे, जिसमें करोड़ों रुपये की लागत आई थी.  उन्होंने घर में लॉन्ड्री रूम ,वाइन रूम, वेट बार और ग्रीन हाउस जैसे काफी चेंज भी कराए थे.  मार्क जुकरबर्ग काफी सारी प्रॉपर्टी के मालिक है. उनके पास सिलिकॉन वैली, लेक तहोए और हवाई जैसी जगहों में कई सारे लग्जरी घर हैं.

63.5 बिलियन डॉलर का नुकसान
एक रिपोर्ट के अनुसार, मार्क जुकरबर्ग की अभी टोटल नेट वर्थ 61.9 बिलियन डॉलर है. इस साल फेसबुक और उसकी कंपनी  Meta के कई आईटी शेयर भारी मात्रा से घिरे है, जिससे कंपनी को काफी नुकसान भी हुआ है. 2022 में मार्क की संपत्ति करीब आधी कम हुई है. आज की तारीख में फेसबुक के सीईओ मार्क ने 63.5 बिलियन डॉलर्स  गवा चुके हैं, जिसके चलते वो दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में  टॉप 10 से टॉप 17 पर आ गए है. इसके बावजूद भी वो अपनी बची संपत्ति से 590 मिलियन बैरल कच्चा तेल खरीद सकते है और 36.0 मिलियन ट्रॉय औंस सोना भी. उनकी कुल संपत्ति अमेरिका के घरेलू आय के 917,474 गुना के बराबर है.