scorecardresearch

गैर मर्द चेहरा ना देख ले, इसलिए अल जवाहिरी की पहली पत्नी ने दे दी थी जान, दूसरी पत्नी भी बच्चों को आतंकी बनने के लिए करती थी प्रेरित

अल-जवाहिरी ने चार शादियां की थीं. उसकी पत्नियों में अज़ा अहमद नोवारी और उमैमा हसन शामिल हैं. हालांकि बाकी दो पत्नियों के नाम का जिक्र कम ही मिलता है. जवाहिरी के सात बच्चे हैं.

अल-जवाहिरी अल-जवाहिरी
हाइलाइट्स
  • जवाहिरी ने साल 1978 में अजा नोवारी से शादी कर ली.

  • दूसरी पत्नी बच्चों को बनाना चाहती थी जिहादी

अमेरिका ने आतंकवादी संगठन अल कायदा के सरगना अयमान अल जवाहिरी को एक ड्रोन हमले में मार ग‍िराया है. 2011 में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद एक प्रशिक्षित सर्जन जवाहिरी अल कायदा प्रमुख बना था. जवाहिरी ने अमेरिका में कई आतंकी हमलों की साजिश रची थी. जवाहिरी अच्छे परिवार से ताल्लुक रखता था. उसके पिता प्रोफेसर थे. जवाहिरी एक खुद भी एक सर्जन था. 

पहली शादी में लगाई गई थी हंसने पर पाबंदी

अल-जवाहिरी ने चार शादियां की थीं. उसकी पत्नियों में अजा अहमद नोवारी और उमैमा हसन शामिल हैं. हालांकि उसकी दो पत्नियों का जिक्र कम ही मिलता है. अल-जवाहिरी ने की पहली शादी अज़ा अहमद नोवारी से 1978 में हुई थी. अजा भी जवाहिरी के कॉलेज में ही पढ़ती थीं. इसी दौरान दोनों की मुलाकात हुई और दोनों ने ओपेरा स्क्वायर के कॉन्टिनेंटल होटल में शादी कर ली. उस वक्त ये शादी बहुत चर्चा में थी. उस वक्त जवाहिरी की उम्र 27 साल थी. अल जवाहिरी की शादी में पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग बिठाया गया था. फोटोग्राफरों और संगीतकारों पर तो प्रतिबंध था ही साथ ही हंसी-मजाक करने पर भी पाबंदी थी.

पत्नी को नहीं थी अलकायदा की जानकारी

शादी के कई सालों बाद तक भी जवाहिरी की पत्नी को इस बात का अंदाजा नहीं था कि उसका पति एक जिहादी कमांडर है. अल-जवाहिरी और अज़ा की चार बेटियां फातिमा, उमायमा, नबीला और खदीगा और एक बेटा मोहम्मद है. जवाहिरी ने अपनी बेटी की शादी आतंकवादी अबू तुराब अल-उर्दुनी से करवाई थी. अयमान अल-जवाहिरी की पहली पत्नी अजा के दो बच्चे मोहम्मद और आयशा दिसंबर 2001 में अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए थे. इसी हमले में अजा भी घायल हुई थीं. अफगान के बचाव दल ने अजा को बचाने की कोशिश की लेकिन उसने ये कहते हुए लोगों की मदद लेने से इनकार कर दिया कि वो नहीं चाहती उसका चेहरा कोई गैर मर्द देखे. अगले दिन गंभीर चोट के कारण उसकी मौत हो गई.

दूसरी पत्नी बच्चों को बनाना चाहती थी जिहादी

इसके बाद उसने उमैमा हुसैन से दूसरी शादी की. 54 साल की उम्र में जवाहिरी एक और बेटी का पिता बना. ये वो वक्त था जब अलकायदा की कमान ओसामा बिन लादेन के हाथ में थी. अल-जवाहिरी की दूसरी पत्नी उमैमा हसन भी बच्चों को आतंकी बनने के लिए प्रेरित करती रही है. जवाहिरी की पत्नी का एक पत्र वायरल हुआ था जिसमें वह महिलाओं से अपने बच्चों में धर्म के प्रति रुझान पैदा करने और उन्हें शहादत के लिए तैयार करने की सलाह दे रही थी.

अमेरिका ने रखा था 25 मिलियन डालर का इनाम

बता दें लादेन के साथ मिलकर अल जवाहिरी ने अमेरिका में 11 सितंबर 2001 के हमलों में चार विमानों को हाइजैक करने में मदद की थी. इसके बाद से ही जवाहिरी अमेरिका में मोस्ट वांटेड आंतकी बना हुआ था. अमेरिका ने उस पर 25 मिलियन डालर का इनाम रखा था. अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन को मारने के 11 साल बाद जवाहिरी को भी मार गिराया है. दुनिया भर में कई आतंकी हमलों के पीछे उसका हाथ माना जाता है.