scorecardresearch

America First Female Sikh Judge: भारतीय मूल की Manpreet Monica Singh ने कर दिखाया कमाल, बनीं अमेरिका की पहली सिख महिला जज 

America First Female Sikh Judge: भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह हैरिस काउंटी की न्यायाधीश के रूप में शपथ ले ली है. वे अमेरिका की पहली सिख महिला जज बन गई हैं.

मनप्रीत मोनिका सिंह मनप्रीत मोनिका सिंह
हाइलाइट्स
  • कर चुकी हैं लॉ प्रैक्टिस

  • शादी को हो गए हैं 19 साल

देशभर में आज भारतीय प्रवासी दिवस मनाया जा रहा है. ऐसे में एक गुड न्यूज भी सामने आई है. भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह (Manpreet Monika Singh) ने रविवार को हैरिस काउंटी की न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है. इसके साथ वे अमेरिका की पहली महिला सिख न्यायाधीश (First Female Sikh Judge) बन गई हैं. शपथ समारोह में मनप्रीत मोनिका सिंह ने कहा, "यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है क्योंकि मैं एच-टाउन (ह्यूस्टन) का प्रतिनिधित्व करती हूं, इसलिए यह मेरे लिए काफी खुशी की बात है.”

पहली महिला सिख न्यायाधीश

बताते चलें कि अमेरिका में अनुमानित 500,000 सिख हैं, जिनमें से 20,000 सिख ह्यूस्टन क्षेत्र में रहते हैं. हालांकि, अभी तक देश में कोई महिला सिख जज नहीं थी. लेकिन अब भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह हैरिस काउंटी की न्यायाधीश के रूप में शपथ ले ली है. इस दौरान ह्यूस्टन के मेयर सिलवेस्टर टर्नर ने भी अपनी खुशी जाहिर की. सिलवेस्टर ने कहा, "यह सिख समुदाय के लिए तो गर्व का दिन है ही. लेकिन उन सभी लोगों के लिए भी एक गर्व का दिन है, जो कोर्ट की विविधता में ह्यूस्टन शहर की विविधता को देखते हैं."

1970 में पिता आ गए थे अमेरिका

गौरतलब है कि ह्यूस्टन में पली-बढ़ी मनप्रीत मोनिका सिंह अपने पति और दो बच्चों के साथ बेलेयर में रहती हैं. 1965 के आप्रवासन अधिनियम के बाद 1970 के दशक की शुरुआत में मोनिका सिंह के पिता अमेरिका में आ गए थे. पिता ए जे एक आर्किटेक्ट के रूप में अमेरिका में आए थे.

वहीं मोनिका की बात करें तो वे नॉर्थवेस्ट ह्यूस्टन में पली-बढ़ी हैं. उनकी क्लेन फॉरेस्ट हाई स्कूल, ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय और फिर साउथ टेक्सास कॉलेज ऑफ लॉ में पढ़ाई पूरी हुई है. साल 2010 में ह्यूस्टन यंग लॉयर्स एसोसिएशन मोस्ट आउटस्टैंडिंग अटॉर्नी और 2017 में साउथ एशियन बार एसोसिएशन के विशिष्ट सदस्य पुरस्कार विजेता के लिए उपविजेता भी रह चुकी हैं. 

कर चुकी हैं लॉ प्रैक्टिस

20 साल तक लॉ की प्रैक्टिस करने और 100 से अधिक मामलों के अलावा, मोनिका स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई नागरिक अधिकार संगठनों का हिस्सा हैं. वह टेक्सास के ACLU, टेक्सास लिसेयुम और सिख गठबंधन (ट्रस्टी के रूप में भी सेवारत) के निदेशक मंडल में भी हैं. वह एक्सक्लूसिव अमेरिकन बोर्ड ऑफ ट्रायल एडवोकेट्स की चैप्टर रिप्रेजेंटेटिव भी हैं और टेक्सास बार के लिए चल रही सीएलई क्लासेज की लेक्चरर भी.

शादी को हो गए हैं 19 साल
 
घर गृहस्ती की बात करें तो मोनिका और उनके पति मंदीप की शादी को करीब 19 साल हो चुके हैं. मोनिका ने नवंबर 2021 में अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए ट्वीट किया था. इसमें उन्होंने लिखा था, “आज मैं कानून संख्या 4 में हैरिस काउंटी सिविल काउंटी कोर्ट के न्यायाधीश के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए उत्साहित और गर्व महसूस कर रही हूं. मेरे समुदाय का प्रतिनिधित्व करने की मेरी शुरू से इच्छा है. यह मेरे लिए एक सम्मान की बात है. मुझे उम्मीद है कि मेरे पास दुनिया भर के सभी सिखों का आशीर्वाद है.”