scorecardresearch

Miss Universe 2022: अमेरिका की आर'बोनी गेब्रियल बनीं मिस यूनिवर्स, इस जवाब ने दिलाया ताज

अमेरिका की आर'बोनी गेब्रियल को मिस यूनिवर्स 2022 चुना गया है. वेनेज़ुएला की अमेंडा दूदामेल दूसरे स्थान पर और डोमिनिक रिपब्लिक की एंड्रिना मार्टिनेज़ तीसरे स्थान पर रहीं. भारत की तरफ से दिविता राय ने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था.

अमेरिका की आर'बोनी गेब्रियल बनीं मिस यूनिवर्स अमेरिका की आर'बोनी गेब्रियल बनीं मिस यूनिवर्स
हाइलाइट्स
  • पेशे से फैशन डिजाइनर हैं मिस यूनिवर्स 2022

  • बीते साल भारत के सिर पर सजा था ताज

अमेरिका की आर'बोनी गेब्रियल ने इस साल मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया है. आखिरी राउंड में उन्होंने वेनेजुएला और डोमिनिक रिपब्लिक की प्रतिभागी को हराकर ये ताज अपने नाम कर लिया है. ये मिस यूनिवर्स पेजेंट की 71वीं प्रतियोगिता थी. इस प्रतियोगिता का आयोजन शनिवार को अमेरिका के लुइसियाना के न्यू ऑरलियन्स शहर में हुआ, जिसमें करीब 90 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था. इनमें से सिर्फ़ तीन प्रतिभागी ही अंत तक पहुंच पाईं. इनमें अमेरिका के अलावा वेनेजुएला की अमेंडा दूदामेल और डोमिनिक रिपब्लिक की एंड्रिना मार्टिनेज़ शामिल हैं.

वेनेज़ुएला की अमेंडा दूदामेल दूसरे स्थान पर और डोमिनिक रिपब्लिक की एंड्रिना मार्टिनेज़ तीसरे स्थान पर रहीं. भारत की तरफ से दिविता राय ने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था. लेकिन वो केवल टॉप-16 तक ही पहुंच पाईं. बता दें कि आखिरी राउंड में तीनों प्रतिभागियों से एक ही सवाल पूछा गया था. लेकिन उनमें से आर'बोनी गेब्रियल का जवाब जज पैनल को सबसे ज्यादा पसंद आया. तो चलिए आपको बताते हैं कि वो सवाल क्या था, और उसपर आर'बोनी गेब्रियल का जवाब क्या था. 

ये था सवाल- अगर आप मिस यूनिवर्स बनती हैं तो आप इसे एक सशक्त और प्रगतिशील संस्थान दिखाने के लिए कैसे काम करेंगी?  

गेब्रियल का जवाब- मैं इसे एक बदलाव लाने वाले नेता के रूप में इस्तेमाल करूंगी. मैंने 13 सालों तक एक डिजाइनर के तौर पर काम किया है. मैं फैशन का इस्तेमाल अच्छे कामों के लिए करती हूं. मैं रीसायकल मटेरियल से कपड़े बनाती हूं ताकि प्रदूषण को कम किया जा सके. मैं महिलाओं को सिलाई की भी ट्रेनिंग देती हूं, जिससे वो ह्यूमन ट्रैफिकिंग और घरेलू हिंसा से बच सकें. ये सब मैं इसलिए बता रही हूं क्योंकि बदलाव लाने के लिए आपको दूसरों के लिए, समाज के लिए कुछ करना होगा. आपको अपने टैलेंट का सही तरह से इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी है. हम सभी में कुछ खास है और जब हम ये बीज दूसरों में बोते हैं तो हम उन्हें भी बदल देते हैं."  

गेब्रियल के इस जवाब ने जज पैनल को काफी प्रभावित किया. तीनों प्रतिभागियों से यही सवाल पूछा गया था और तीनों ने अलग-अलग जवाब दिए. एक के जवाब के दौरान दूसरे को उसे सुनने की इजाज़त नहीं थी.

बीते साल भारत के सिर पर सजा था ताज
मिस यूनिवर्स बनने पर आर'बोनी गेब्रियल को पिछली मिस यूनिवर्स हरनाज़ संधू ने ताज पहनाया, जो कि एक परंपरा का हिस्सा है. हरनाज़ मिस यूनिवर्स के मंच पर आते हुए भावुक भी हो गई थीं. भारत की हरनाज़ संधू साल 2021 में पिछली बार ये ताज भारत लेकर आई थीं. मिस यूनिवर्स का ताज भारत की झोली में 21 सालों के बाद आया था. आखिरी बार आखिरी बार साल 2000 में लारा दत्ता ने इस खिताब को जीता था और उसी साल हरनाज़ संधू का जन्म हुआ था.