scorecardresearch

दुनिया में रहने के लिए सबसे अच्छा देश है वियना, जानिए और किन देशों का नाम है शामिल

हाल ही में जारी हुई इकोनॉमिस्ट की एक वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना दुनिया के सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से एक है. इस लिस्ट में भारत का कोई भी शहर नहीं है.

वियना वियना
हाइलाइट्स
  • पिछले साल 12वें स्थान पर था वियना

  • यूरोप के 6 शहर टॉप 10 की लिस्ट में हैं

अगर आपसे पूछा जाए की आप किस शहर में सेटल होना चाहते हैं, तो जाहिर है आप किसी ऐसे शहर का नाम लेंगे जहां सुकून भी हो, और सारी सुविधाएं भी. क्या आप जानते हैं कि दुनिया में बसने के लिहाज से सबसे अच्छा शहर कौन सा है. हाल ही में इकोनॉमिस्ट की एक वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना दुनिया के सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से एक है.

इस वजह से नंबर वन पर है वियना
फरवरी के अंत में रूस द्वारा देश पर आक्रमण करने के बाद इस साल यूक्रेनी राजधानी कीव को शामिल नहीं किया गया था, जबकि रूसी शहर मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग "सेंसरशिप" और पश्चिमी प्रतिबंधों के प्रभाव के कारण रैंकिंग में गिर गए थे. इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) की रिपोर्ट के अनुसार, वियना ने ऑकलैंड से पहला स्थान छीन लिया, जो कोरोना वायरस महामारी प्रतिबंधों के कारण 34 वें स्थान पर गिर गया. रिपोर्ट में कहा गया कि "2021 की शुरुआत में वियना संग्रहालय और रेस्तरां बंद होने के कारण हमारी रैंकिंग में 12 वें स्थान पर फिसल गया था, वो वापस से पहली रैंक पर आ गया है, जैसा की 2018 और 2019 में था." इस शहर कि स्थिरता और इंफ्रास्ट्रक्चर यहां के निवासियों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र है. इस अलावा यहां पर अच्छी हेल्थ केयर भी अच्छा है और कल्चर और एंटरटेनमेंट के लिए बहुत सारे अवसर हैं.

ये शहर भी शामिल थे लिस्ट में
यूरोप के 6 शहर टॉप 10 की लिस्ट में है. ऑस्ट्रिया की राजधानी के बाद डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन और स्विट्जरलैंड की ज्यूरिख थी. फेलो स्विस शहर जिनेवा छठे, जर्मनी का फ्रैंकफर्ट सातवें और नीदरलैंड का एम्स्टर्डम नौवें स्थान पर रहा. कनाडा ने भी अच्छा प्रदर्शन किया. कैलगरी संयुक्त तीसरे स्थान पर आया, उसके बाद वैंकूवर पांचवें स्थान पर और टोरंटो आठवें स्थान पर रहा. जापान के ओसाका और ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न ने दसवां स्थान साझा किया. फ्रांस की राजधानी पेरिस पिछले साल से 23 पायदान ऊपर 19वें स्थान पर रही. बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स कनाडा के मॉन्ट्रियल के ठीक पीछे 24वें स्थान पर थी.

यूनाइटेड किंगडम की राजधानी लंदन दुनिया का 33 वां सबसे अधिक रहने योग्य शहर था, जबकि स्पेन का बार्सिलोना और मैड्रिड क्रमशः 35 वें और 43 वें स्थान पर था. इटली का मिलान 49वें स्थान पर, अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर 51वें और चीन का बीजिंग 71वें स्थान पर रहा. लेबनान की राजधानी बेरूत, जो 2020 के बंदरगाह विस्फोट से तबाह हो गई थी और एक गंभीर वित्तीय संकट से जूझ रही थी, को व्यावसायिक स्थलों की रैंकिंग में शामिल नहीं किया गया था.